TOP 10 Sports News: डेवॉन कॉनवे ने रचा इतिहास, मिल्खा सिंह ICU में भर्ती

TOP 10 Sports News: 3 जून की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 3 जून की टॉप-10 खबरें.

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर डेवॉन कॉनवे ने खेली रिकॉर्डतोड़ पारी, भारतीय टीम ने रखा इंग्लैंड की धरती पर कदम, मिल्खा सिंह की तबीयत फिर बिगड़ी, TOP 10 Sports News पर एक नजर.

  • Share this:

नई दिल्ली. खेल जगत में गुरुवार को क्रिकेट के मैदान पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे ने इतिहास रचा तो वहीं टीम इंडिया भी रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन के मकसद से इंग्लैंड पहुंच चुकी है. खेल जगत से बुरी खबर ये है कि महान एथलीट मिल्खा सिंह एक बार फिर अस्पताल में भर्ती हो गए हैं. साथ ही पीएम मोदी ने ओलंपिक खेलों पर खास बैठक की और खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए उन्हें वैक्सीन लगाने का निर्देश दिया. जानिये गुरुवार की TOP 10 Sports News.

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे ने अपने पहले ही टेस्ट में शानदार दोहरा शतक ठोका. कॉनवे 200 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हुए. कॉनवे ने छक्का लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया ये कारनामा करने वाले वो एकलौते बल्लेबाज हैं. बता दें न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 378 रन का स्कोर खड़ा किया. इंग्लैंड ने खराब शुरुआत से उबरकर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में दो विकेट पर 111 रन बनाए. इंग्लैंड की टीम अब भी न्यूजीलैंड से 267 रन से पीछे है जबकि उसके आठ विकेट बचे हैं.
भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और इसके बाद मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिये गुरूवार को लंदन पहुंच गई. पुरुष टीम के साथ महिला टीम भी आयी है जो इंग्लैंड दौरे पर तीन वनडे और इतने ही टी20 के अलावा एक टेस्ट मैच खेलेगी जिसकी शुरूआत 16 जून से ब्रिस्टल में होगी.
पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) नौ जून से अबु धाबी में बहाल होगी जिसे तीन महीने पहले कराची में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में कोविड-19 संक्रमण के मामले मिलने के बाद स्थगित कर दिया गया था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने गुरूवार को कहा कि चौथे स्थान पर चल रही लाहौर कलंदर टूर्नामेंट के 15वें मैच में तीसरे स्थान की इस्लामाबाद यूनाईटेड से भिड़ेगी. फाइनल मुकाबला 24 जून को खेला जायेगा.
वेस्टइंडीज के आक्रामक आलराउंडर आंद्रे रसेल ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के दौरान लंबे समय तक जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहने से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ा है. रसेल पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के बाकी बचे हिस्से में खेलने के लिए अभी यूएई में हैं. जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में कोविड-19 संक्रमण के मामले आने के बाद मार्च में पीएसएल को निलंबित कर दिया गया था.
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के नैतिकता अधिकारी न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) डीके जैन ने बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन की बेटी और तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) की अध्यक्ष रूपा गुरुनाथ को गुरुवार को ‘हितों के टकराव’ का दोषी पाया. बीसीसीआई की मान्यता प्राप्त इकाइयों की पहली महिला अध्यक्ष रूप इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड (आईसीएल) की पूर्णकालिक निदेशक हैं. आईसीएल के चेन्नई सुपकिंग्स क्रिकेट लिमिटेड (सीएसकेसीएल) से करीबी संबंध के कारण रूपा को हितों के अप्रत्यक्ष टकराव का दोषी पाया गया है.
शीर्ष रैंकिंग खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने गुरूवार को यहां फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के पुरूष वर्ग में पाब्लो कुवास को हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया जबकि महिला वर्ग में नंबर एक खिलाड़ी एश बार्टी को कूल्हे की चोट के कारण रिटायर होना पड़ा लेकिन अमेरिका की 17 वर्षीय कोको गॉफ अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं. सर्बिया के शीर्ष वरीय जोकोविच ने दूसरे दौर के मुकाबले में उरूग्वे के पाब्लो पर 6-3 6-2 6-4 की आसान जीत दर्ज की. आस्ट्रेलिया की 2019 की चैम्पियन बार्टी दूसरे दौर में पोलैंड की प्रतिद्वंद्वी मैग्डा लिनेटे के खिलाफ 1-6 2-2 से पिछड़ रही थीं और इसके बाद उन्होंने इशारा किया कि वह आगे नहीं खेल पायेंगी. विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज कोको ने दूसरे दौर में चीन की वांग कियांग को 6-3 7-6 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनायी. तीन साल पहले रोलां गैरां में बालिका एकल खिताब जीतने वाली कोको ने इस सत्र में 23 मैचों में जीत हासिल की है.
सात बार के फार्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने चार बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका के मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर फ्रेंच ओपन से हटने के बाद गुरुवार को मीडिया का सामना करने वाले युवा खिलाड़ियों का और अधिक सहयोग करने की मांग की. पहले दौर में जीत के बाद प्रेस कांफ्रेंस में हिस्सा नहीं लेने के लिए ओसाका पर जुर्माना लगाया गया था जिसके बाद वह सोमवार को टूर्नामेंट से हट गईं.जापान की इस खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर कहा था कि मीडिया से बात करने से पहले उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.
महान धावक मिल्खा सिंह (Milkha Singh) एक बार फिर अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं. गुरुवार को मिल्खा सिंह का ऑक्सीजन लेवल गिर गया जिसके बाद उन्हें चंडीगढ़ के PGIMER अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया. कोरोना की वजह से मिल्खा सिंह 6 दिन तक अस्पताल में भर्ती थे, इसके बाद उन्हें छुट्टी मिल गई थी लेकिन गुरुवार को अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई.
भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने गुरुवार को कहा कि आगामी तोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल में लगभग 190 सदस्य हो सकते हैं जिसमें 100 से अधिक खिलाड़ी होंगे. खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने भी इस मौके पर देश के प्रतिभागियों की आधिकारिक किट का विमोचन किया. अब तक 100 भारतीय खिलाड़ी तोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं जिसमें 56 पुरुष और 44 महिला खिलाड़ी शामिल हैं. आईओए को उम्मीद है कि 23 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों के लिए 25 से 35 और खिलाड़ी क्वालीफाई करने में सफल रहेंगे.
भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने खेल मंत्री किरेन रीजीजू और अन्य का अपने बेटे और बहन के ब्रिटेन के वीजा को मंजूरी दिलाने में उनके त्वरित हस्तक्षेप के लिये गुरूवार को आभार व्यक्त किया. अब ये दोनों ओलंपिक की तैयारी के लिये आयोजित टूर्नामेंट में उनके साथ जा सकते हैं. खेल मत्रालय ने कुछ सप्ताह पहले विदेश मंत्रालय से इस मुद्दे पर हस्तक्षेप की मांग की थी और भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने मंगलवार को कहा कि सानिया के बेटे और बहन के वीजा को मंजूरी मिल गयी है. चौतींस साल की छह युगल ग्रैंडस्लैम विजेता ने ट्वीट कर सभी को मदद करने के लिये शुक्रिया कहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज