• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • TOP 10 Sports News : राहुल द्रविड़ बन सकते हैं शास्त्री के बाद अगले हेड कोच! 'हंड्रेड' से हटे विलियमसन

TOP 10 Sports News : राहुल द्रविड़ बन सकते हैं शास्त्री के बाद अगले हेड कोच! 'हंड्रेड' से हटे विलियमसन

TOP 10 Sports News: खेल जगत की एक जुलाई की बड़ी खबरें

TOP 10 Sports News: खेल जगत की एक जुलाई की बड़ी खबरें

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रीतिंदर सिंह सोढ़ी का मानना है कि दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की जगह ले सकते हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने चोट के इलाज के लिए ‘हंड्रेड’ क्रिकेट सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पूर्व भारतीय क्रिकेटर रीतिंदर सिंह सोढ़ी ने कहा है कि दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की जगह ले सकते हैं. श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए द्रविड़ को टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया है. न्यूजीलैंड के वर्ल्ड चैंपियन कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने कोहनी की चोट के फिर से उभरने के कारण ‘हंड्रेड’ क्रिकेट सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है. भारतीय नौसेना के अनुभवी खिलाड़ी एमपी जबीर (MP Jabir) ने 400 मीटर बाधा दौड़ के लिए टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाया है.
    दिग्गज बल्लेबाज रहे राहुल द्रविड़ को लेकर पूर्व क्रिकेटर रीतिंदर सिंह सोढ़ी ने कहा है कि वह टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर रवि शास्त्री की जगह ले सकते हैं. श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए द्रविड़ को टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया है. द्रविड़ साल 2014 में बल्लेबाजी सहायक के तौर पर इंग्लैंड में राष्ट्रीय टीम के साथ गए थे. द्रविड़ इससे पहले 2015-2019 तक भारत ए और अंडर-19 टीमों के साथ काम कर चुके हैं. वह फिलहाल बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में निदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. रीतिंदर सिंह ने इंडिया न्यूज से बातचीत के दौरान कहा, 'द्रविड़ की नियुक्ति अस्थायी नहीं है. वह भारत के अगले कोच बनने की तैयारी में हैं. राष्ट्रीय टीम के साथ शास्त्री की आखिरी सीरीज आईसीसी का आयोजन हो सकता है क्योंकि उनका अनुबंध इस साल के अंत में समाप्त हो जाएगा. द्रविड़ फिर शास्त्री की जगह लेने के प्रबल दावेदार होंगे.'
    न्यूजीलैंड के वर्ल्ड चैंपियन कप्तान केन विलियमसन ने कोहनी की चोट के फिर से उभरने के कारण ‘हंड्रेड’ क्रिकेट सीरीज के पहले सीजन से अपना नाम वापस ले लिया है. इसी चोट के कारण वह इंग्लैंड के खिलाफ पिछले महीने एक टेस्ट नहीं खेल सके थे. शाहीन शाह अफरीदी पाकिस्तान के साथ अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण फीनिक्स टीम से हट गए हैं. वह 21 जुलाई से 21 अगस्त तक कैरेबियाई दौरे पर रहेंगे. फीनिक्स टीम के विदेशी खिलाड़ी एडम जम्पा भी इस टूर्नामेंट से हट सकते हैं. वह कैरेबियाई और बांग्लादेश के सीमित ओवरों के दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा हैं.
    भारतीय नौसेना के अनुभवी खिलाड़ी एमपी जबीर ने पटियाला में हाल ही में हुई इंटर-स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 400 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया. जबीर ने विश्व रैकिंग के जरिए टोक्यो का टिकट कटाया जिसमें 14 कोटा उपलब्ध थे. रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. केरल के 23 वर्षीय जबीर विश्व एथलेटिक्स की ‘रोड टू टोक्यो’ रैंकिंग में 34वें स्थान पर है जबकि 40 खिलाड़ी क्वालिफाई करेंगे. जबीर ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ में भाग लेने वाले पहले भारतीय पुरुष होंगे. पी टी उषा 1984 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ में ही कांस्य पदक से चूक गईं थी.
    भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने उन सभी खबरों को खारिज किया है जिसमें कहा जा रहा था कि विराट कोहली ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के विजेता का फैसला करने के लिए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए कहा था. अश्विन ने कहा कि उन्हें टीम इंडिया के कप्तान कोहली के बारे में तीन टेस्ट मैच खेलने के लिए कहना हास्यास्पद लगता है. अश्विन ने खुलासा किया कि माइकल एथर्टन ने कोहली से पूछा था कि क्या विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कुछ अलग किया जा सकता है, तब भारतीय कप्तान ने कहा था कि विजेता का फैसला करने के लिए तीन टेस्ट मैच खेले जा सकते हैं जहां एक टीम अलग-अलग परिस्थितियों को सही से समझ सकती है. अश्विन ने कहा कि कोहली ने कुछ भी नहीं मांगा था. भारत को विराट की कप्तानी में साउथैम्प्टन में छह दिन तक चले खिताबी टेस्ट मुकाबले में 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी.
    आईसीसी ने यूएई के दो क्रिकेटरों आमिर हयात और अशफाक अहमद को सट्टेबाज से पैसे लेने का दोषी पाए जाने के बाद आठ साल के लिए बैन कर दिया. इन दोनों ने भारतीय सट्टेबाज के साथ मिलकर अपने देश में टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग दौर के मुकाबले फिक्स करने का प्रयास किया था. आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी पंचाट ने पाकिस्तान में जन्मे इन दोनों क्रिकेटरों को 13 सितंबर 2020 को आरोपित किया था और उनकी सजा उसी दिन से लागू होगी.पाकिस्तान में जन्मे दोनों क्रिकेटरों ने भारतीय सट्टेबाज से संयुक्त अरब अमीरात के 15,000 दिरहम (लगभग 4083 डॉलर) लिए.
    बार्सिलोना के महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी का इस क्लब से साथ 23 पुराना रिश्ता खत्म हो गया है. 30 जून को मेसी का बार्सिलोना के साथ करार खत्म हो गया. अब वह किसी भी क्लब के साथ जुड़ने के लिए स्वतंत्र हैं. मेसी सिर्फ 13 साल की उम्र में बार्सिलोना क्लब से जुड़े थे. चार साल कड़े प्रशिक्षण के बाद अर्जेंटीना के इस स्टार खिलाड़ी ने बार्सिलोना के सीनियर क्लब की तरफ से साल 2004 में खेलना शुरू किया.
    भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज सबा करीम ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए गत चैंपियन वेस्टइंडीज और भारत को खिताब का प्रबल दावेदार बताया है. हाल ही में बीसीसीआई ने घोषणा की कि इसी साल होने वाला टी20 वर्ल्ड कप संयुक्त रूप से ओमान और यूएई में आयोजित होगा. इस टूर्नामेंट का आयोजन 17 अक्टूबर से होगा. करीम ने इंडिया न्यूज से कहा, 'इस समय मेरी नजर में खिताब जीतने के लिए नंबर-1 टीम वेस्टइंडीज है और भारत नंबर-2 पर है. वेस्टइंडीज टीम के पास बहुत से मैच विनर, पावर हिटर हैं जो छक्के लगा सकते हैं. भारत में युवा और अनुभव दोनों हैं, इसलिए उनके पास एक अच्छा संतुलन है. एक टीम और है, जिसके बारे में हमें बात करने की जरूरत है, वह है इंग्लैंड.'
    भारत की दिग्गज महिला खिलाड़ी सानिया मिर्जा और अमेरिका की उनकी जोड़ीदार बेथानी माटेक सैंड्स ने डेसिरे क्राउजिक और एलेक्सा गुआराची की छठी वरीय जोड़ी को हराकर उलटफेर करते हुए गुरुवार को विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला युगल के दूसरे दौर में जगह बनाई. सानिया और बेथानी ने धीमी शुरुआत के बाद लय हासिल कर ली और पहले दौर में मुकाबले में अमेरिका और चिली की जोड़ी को एक घंटा और 27 मिनट में 7-5, 6-3 से हराया.
    पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज सलमान बट का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए पेसर भुवनेश्वर कुमार का टीम इंडिया में होना बेहद जरूरी रहेगा. बट को लगता है कि भारत को स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के साथ इंग्लैंड सीरीज में उतरना चाहिए. भुवी इंग्लैंड दौरे के लिए 20 सदस्यीय टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं थे और वह इस समय श्रीलंका में है जहां भारत को शिखर धवन की कप्तानी में सीमित ओवरों की सीरीज खेलनी है. सलमान ने क्रिकेट बाज पर कहा, 'मुझे लगता है कि भुवनेश्वर को भारतीय टीम के साथ होना चाहिए था. आखिरकार, वह भारत के सर्वश्रेष्ठ स्विंग गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें साथ ही लेकर नहीं गए. इस पिच पर जितनी स्विंग और सीम नजर आ रही थी, मुझे लगता है कि भुवनेश्वर को भी टेस्ट टीम के साथ होना चाहिए था.'
    पाकिस्तान के पूर्व कप्तान यूनिस खान ने दावा किया कि शाहिद अफरीदी जैसे सीनियर खिलाड़ियों की कप्तान बनने की महत्वकांक्षा के कारण उनके खिलाफ 2009 में खिलाड़ियों ने बगावत की थी. यूनिस ने कहा कि उनके खिलाफ बगावत उनकी कप्तानी शैली या रवैये के कारण नहीं की गई थी. यूनिस ने एक टीवी चैनल से कहा, ‘यदि खिलाड़ियों को मुझसे समस्या थी तो उन्हें मेरे पास आकर बात करनी चाहिए थे. वे दावा कर रहे थे कि वे मुझे कप्तानी से नहीं हटाना चाहते थे, लेकिन केवल इतना चाहते हैं कि क्रिकेट बोर्ड मुझसे बात करके रवैया बदलने के लिए कहे. फिर ऐसा कैसे हुआ कि जब खिलाड़ियों ने पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) के तत्कालीन अध्यक्ष एजाज बट से मुलाकात की तो एक सीनियर खिलाड़ी, जाहिर तौर पर अफरीदी ने कप्तान बदलने की मांग की. मेरा मानना है कि यह बगावत कप्तानी की उनकी महत्वकांक्षा से जुड़ा था.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज