TOP 10 Sports News: रवि शास्त्री एक फाइनल से खुश नहीं, कोहली ने दो कप्तान के संकेत दिए

TOP 10 Sports News: 02 जून की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 02 जून की टॉप-10 खबरें.

टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से न्यूजीलैंड से खेलना है. लेकिन टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री इससे खुश नहीं हैं. उन्होंने कहा कि WTC में तीन फाइनल होने चाहिए थे.

  • Share this:

नई दिल्ली. टीम इंडिया आज इंग्लैंड पहुंच जाएगी. उसे 18 से 22 जून तक होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ना है. लेकिन इस मुकाबले से पहले टीम के कोच रवि शास्त्री ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट में तीन फाइनल होने चाहिए थे. वहीं दूसरी ओर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मौजूदा हालत में दो अलग-अलग टीमें खेलती रहेंगी. यानी टीम इंडिया को दो कप्तान देखने को मिलेंगे. 2 जून की TOP 10 Sports News इस तरह है:

भारतीय क्रिकेट टीम 18 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ने वाली है. इस मुकाबले से पहले हेड कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि इतने बड़े टूर्नामेंट के विजेता का फैसला एक फाइनल से नहीं होना चाहिए. रवि शास्त्री ने कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 3 मैचों का फाइनल होना चाहिए. इसे बेस्ट ऑफ 3 कहा जाता है, जिसमें फाइनल में पहुंचने वाली टीमों के बीच तीन मुकाबले होते हैं और 2 मैच जीतने वाली टीम विजेता घोषित होती.
टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना हुई. इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उन पर किसी तरह का दबाव नहीं है. टीम पिछले 5-6 साल से कड़ी मेहनत कर रही है. हम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का इंजॉय करेंगे. हम लोगों की तरह सोचेंगे तो अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे. मैं भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हूं. मेरे ऊपर कभी प्रेशर नहीं है. हमारे लिये सिर्फ यही मायने रखता है कि टीम एक दूसरे की कितनी मदद कर रही है.
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को संकेत दिया कि कोरोना महामारी के बीच क्रिकेटर जिस तरह मानसिक रूप से थकाऊ बायो बबल में रहने को मजबूर हैं, उसके मद्देनजर आने वाले समय में दो अलग-अलग जगहों पर दो भारतीय टीमों का एक समय पर खेलना आम बात हो जायेगी. कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलने रवाना होगी. दूसरी ओर जुलाई में तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम श्रीलंका का दौरा करने वाली है. अगर ऐसा होता है तो हमें दो कप्तान भी देखने को मिलेंगे.
भारतीय क्रिकेट बोर्ड जब कोविड-19 से जूझ रहे घरेलू क्रिकेटरों के लिए मुआवजा राशि आंकने और इसके वितरण का फार्मूला तैयार करने में व्यस्त है तब जयदेव उनादकट, शेल्डन जैकसन और हरप्रीत सिंह भाटिया जैसे अनुभवी घरेलू क्रिकेटरों की अगुआई में ऐसे खिलाड़ियों के लिए केंद्रीय कॉन्ट्रैक्ट की मांग तेज हो गई है. पिछले महीने पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोहन गावस्कर ने भी राज्य संघों से मांग की थी कि वे मैच फीस के इतर खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट दें जैसे राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों को दिए जाते हैं.
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आईपीएल 2021 के बचे हुए मुकाबले यूएई में आयोजित करेगा. बीसीसीआई आईपीएल के बचे मैचों को सितंबर-अक्टूबर में कराने की तैयारी में है. आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों का आगाज 19 या 20 सितंबर से हो सकता है, वहीं फाइनल मैच यूएई में 10 अक्टूबर को खेला जाएगा. हालांकि आईपीएल के बाकी बचे मैचों में कई विदेशी खिलाड़ियों के खेलने पर संशय बना हुआ है. 40 विदेशी खिलाड़ी बाहर हो सकते हैं.
टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज किरण मोरे ने एमएस धोनी के भारतीय टीम में शामिल होने की कहानी सुनाई है. इंटरनेशनल डेब्यू करने से पहले ही धोनी घरेलू क्रिकेट में तहलका मचा चुके थे. इसके बावजूद धोनी को भारतीय टीम में शामिल होने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. पूर्व चीफ सिलेक्टर रहे किरण मोरे ने दावा किया है कि उन्होंने ही धोनी की खोज की. साथ ही धोनी को टीम में शामिल करने के लिए 10 दिन तक मोरे भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को मनाते रहे.
ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने कहा कि आईपीएल के दौरान भारत में कोरोना संकट के बीच बड़े पैमाने पर अंत्येष्टि की तस्वीरें देखना भयावह था. वॉर्नर और ऑस्ट्रेलिया के बाकी खिलाड़ी आईपीएल बीच में स्थगित होने के बाद मालदीव चले गए थे, क्योंकि भारत से यात्रा पर ऑस्ट्रेलिया में प्रतिबंध था.
भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू ने स्पेन की कैरोलिना मारिन के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा कि ओलंपिक खेलों में गत चैम्पियन की कमी खलेगी. मारिन को घुटने की चोट के कारण ओलंपिक से नाम वापस लेना पड़ा है. टोक्यो ओलंपिक में पदक की सबसे प्रबल दावेदार मारिन को अभ्यास के दौरान घुटने में चोट लगी और उन्होंने मंगलवार को खेलों से नाम वापस ले लिया.
भारतीय घुड़दौड़ खिलाड़ी फवाद मिर्जा ने अभी तय नहीं किया है कि टोक्यो ओलंपिक में कौन सा घोड़ा उनके साथ जाएगा. उन्होंने कहा कि इस महीने के आखिर में प्रविष्टि जमा करने के समय जो भी फॉर्म में होगा, वह उसे ले जाएंगे. मिर्जा के पास इस महीने के आखिर तक का समय है, जिसमें वह अपने दोनों घोड़ों में से एक का चयन करेंगे.
ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की यूरोप में अभ्यास सह प्रतिस्पर्धा के लिए यात्रा में कुछ दिनों का विलंब होगा, क्योंकि वह फ्रांस से प्राधिकार पत्र का इंतजार कर रहे हैं. नीरज इस ट्रेनिंग कम टूर्नामेंट से एक साल से ज्यादा समय बाद इंटरनेशनल प्रतियोगिता में वापसी करेंगे. 23 साल के इस एथलीट को सोमवार को फ्रांस के लिए रवाना होना था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज