• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Top 10 Sports News : IPL के लिए रोहित और बुमराह पहुंचे अबु धाबी, रादुकानु ने जीता यूएस ओपन खिताब

Top 10 Sports News : IPL के लिए रोहित और बुमराह पहुंचे अबु धाबी, रादुकानु ने जीता यूएस ओपन खिताब

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 11 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 11 सितंबर की बड़ी खबरें.

रिकॉर्ड 5 बार की IPL चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) , पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) इंग्लैंड से चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए अबु धाबी पहुंच गए. सर्बिया के स्टार नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने यूएस ओपन के फाइनल में जगह बना ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. आईपीएल में 5 बार खिताब जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपनी पत्नी और बेटी के साथ लीग के दूसरे फेज के लिए अबु धाबी पहुंच गए. उनके अलावा टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) भी इंग्लैंड से स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए अबु धाबी पहुंचे हैं. तीनों को अभी 6 दिन क्वारंटीन में रहना होगा. वहीं, सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने यूएस ओपन ग्रैंडस्लैम के फाइनल में जगह बना ली. उन्होंने सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया. वह कैलेंडर ग्रैंड स्लैम के अपने सपने को पूरा करने से बस एक जीत दूर हैं.

    रिकॉर्ड पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा अपनी पत्नी और बेटी के साथ लीग के दूसरे फेज के लिए अबु धाबी पहुंच गए है. उन्होंने इसकी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर पोस्ट करके दी. उनके अलावा टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी यूएई पहुंचे हैं. यह सभी इंग्लैंड से स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए अबु धाबी आए हैं. हालांकि, इन तीनों को अभी 6 दिन क्वारंटीन में रहना होगा. आईपीएल के दूसरे चरण का आगाज 19 सितंबर से होना है.
    भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाला सीरीज का 5वां और अंतिम टेस्ट ऐन मौके पर रद्द कर दिया गया. इसे लेकर विवाद भी खड़ा हुआ जब कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया कि इसको रद्द करने के पीछे की वजह आईपीएल (IPL 2021) का दूसरा चरण है. अब इंग्लैंड-वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के चीफ टॉम हैरिसन कहा कि मैनचेस्टर टेस्ट रद्द करने से आईपीएल का कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा, ‘यह भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट के प्रति उतनी ही दीवानी है, जितनी हमारे देश में प्रशंसक हैं और जितनी हमारी क्रिकेट टीम भी है. लोगों को बस लगा कि भारत के खिलाड़ी कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण मैदान पर नहीं उतर पाए, यह समझ में आता है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मैनचेस्टर टेस्ट मैच को फिर कराए जाने को लेकर उपयुक्त विंडो खोजने के लिए बीसीसीआई और ईसीबी साथ मिलकर काम कर रहे हैं. खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सब कुछ किया जाएगा जो इस समय प्रमुख है.’
    सर्बियाई स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हरा दिया. जोकोविच ने 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से जीत दर्ज की और कैलेंडर ग्रैंड स्लैम के अपने सपने को पूरा करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाया. इसके अलावा जोकोविच ने ज्वेरेव से ओलंपिक 2020 में मिली हार का बदला भी ले लिया. नोवाक जोकोविच का गोल्डन ग्रैंडस्लैम का सपना ज्वेरेव ने ही तोड़ा था. अब जोकोविच फाइनल में दानिल मेदवेदेव से भिड़ेंगे. जोकोविच 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंड स्लैम पूरा करने वाला पहला पुरुष खिलाड़ी बनने की ओर बढ़ रहे हैं. रॉड लीवर ने 1969 में सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे और स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं. कैलेंडर ग्रैंड स्लैम के सपने को पूरा करने के लिये उन्हें फाइनल में जीतने होंगे.
    महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने रद्द किए गए मैनचेस्टर टेस्ट को फिर से आयोजित करने की बीसीसीआई की पेशकश की सराहना की. उन्‍होंने कहा कि भारत को दौरे को पूरा करने के लिए वापस लौटने की इंग्लैंड की उस मदद को कभी नहीं भूलना चाहिए, जिसे 2008 में 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के कारण बीच में ही रोक दिया गया था. गावस्कर ने कहा, 'हां, मुझे लगता है कि यह सही (रद्द किए गए टेस्ट को फिर से खेलने की योजना बनना) कदम होगा. देखिए, भारत में हमें इस बात को कभी नहीं भूलना चाहिए कि इंग्लैंड की टीम ने 2008 में 26/11 के आतंकवादी हमले के बाद क्या किया था. वे सीरीज पूरी करने वापस आए थे.' उन्होंने कहा कि इंग्लैंड की टीम उस समय कह सकती थी कि ‘हम सुरक्षित महसूस नहीं करते. हम वापस नहीं आएंगे’ लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया.
    भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर टेस्ट रद्द होने का आईपीएल-2021 के दूसरे चरण पर असर पड़ता दिख रहा है. इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो और क्रिस वोक्स लीग से हट गए हैं. हालांकि किसी ने भी मैनचेस्टर टेस्ट को इसका जिम्मेदार नहीं बताया है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि उनके हटने की वजह यही है. इंग्लैंड के तीनों खिलाड़ियों ने टी20 विश्व कप और एशेज सीरीज की तैयारी का हवाला देकर आईपीएल से नाम वापस लिया है. पंजाब किंग्स ने मलान के आईपीएल 2021 से हटने की पुष्टि भी कर दी है और रिप्लेसमेंट के रूप में दक्षिण अफ्रीका के एडन मार्करम को टीम से जोड़ा.
    इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के चीफ टॉम हैरिसन कह चुके हैं कि भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के 5वें टेस्ट मैच के रद्द होने का आईपीएल-2021 से कोई लेना-देना नहीं है लेकिन दिग्गज माइकल वॉन इससे अलग ही राय रखते हैं. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान वॉन ने ट्वीट किया, ‘आईपीएल टीमों के खिलाड़ियों के लिए चार्टर्ड प्लेन.. यूएई में 6 दिन क्वारंटीन में रहने की जरूरत.. टूर्नामेंट शुरू होने में केवल 7 दिन बचे हैं. अब कोई मुझे यह मत कहना कि मैनचेस्टर टेस्ट आईपीएल के बजाय किसी और वजह से रद्द किया गया था.’
    ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले अब भी आईसीयू में हैं. उनके पेट के ट्यूमर (गांठ) को निकालने के लिए सर्जरी की गई थी. साओ पाउलो में अल्‍बर्ट आइंस्टीन अस्पताल ने एक बयान में कहा कि 80 वर्षीय एडसन अरांतेस डो नासिमेंटो (पेले) सर्जरी के बाद अच्छी तरह उबर रहे हैं, हालांकि उन्हें अब भी आईसीयू में ही रखा हुआ है. अस्पताल ने कहा कि पेले बातचीत कर रहे हैं और उनका रक्तचाप और अन्य चीजें सामान्य हैं. ब्राजील के 3 बार के विश्व चैंपियन ने अपने इंस्टाग्राम पर यह भी कहा कि हर दिन मैं थोड़ा बेहतर महसूस कर रहा हूं. वह अगस्त में नियमित जांच के लिए अस्पताल गए थे जब इस कोलोन ट्यूमर (पेट के दाहिने हिस्से में बनी गांठ) का पता चला.
    दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी को टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर बनाए जाने के फैसले से दिग्गज और फैंस दोनों खुश हैं. पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने भी बीसीसीआई के इस कदम की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि यह अच्छा फैसला है. इससे टीम इंडिया को फायदा होगा. ड्रेसिंग रूम में उनकी मौजूदगी से खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ जाएगा. हालांकि, इसके साथ उन्होंने एक सुझाव भी दिया. कपिल ने कोलकाता में कहा, 'मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि किसी भी खिलाड़ी को संन्यास के 3-4 साल बाद भी किसी ही रूप में टीम के साथ जुड़ना चाहिए. फिलहाल, टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री भी कोरोना से संक्रमित हैं. ऐसे में धोनी को टीम से जोड़ने का फैसला ‘स्पेशल केस’ के दायरे में है. मुझे लगता है कि विश्व कप के मद्देनजर ही ऐसा किया गया है.'
    टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने पहली बार अपने मां-पापा को हवाई सफर कराया है. विमान में चढ़ते ही भावुक हुए नीरज ने मां-पापा के साथ अपनी तस्वीर साझा करते हुए दिल छू लेने वाली पोस्ट शेयर की. नीरज चोपड़ा ने ट्विटर पर लिखा, आज जिंदगी का एक सपना पूरा हुआ जब अपने मां-पापा को पहली बार फ्लाइट पर बैठा पाया. सभी की दुआ और आशीर्वाद के लिए हमेशा आभारी रहूंगा.'
    ब्रिटेन की 18 साल की युवा टेनिस खिलाड़ी एम्‍मा रादुकानु ने इतिहास रच दिया है. वह यूएस ओपन की नई चैंपियन बन गई हैं. एम्‍मा ने कनाडा की 19 साल की लेला फर्नांडीज को हराकर महिला यूएस ओपन सिंगल का खिताब जीत लिया है. टेनिस जगत की इन दोनों सनसनी के बीच मुकाबला 1 घंटे 51 मिनट तक चला, जिसमें रादुकानु ने 6-4, 6-3 से बाजी मारी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज