Home /News /sports /

Top 10 sports news: विराट कोहली से वनडे कप्तानी छीनी गई, रोहित को कमान, रहाणे पर भी गिरी गाज

Top 10 sports news: विराट कोहली से वनडे कप्तानी छीनी गई, रोहित को कमान, रहाणे पर भी गिरी गाज

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 8 दिसंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 8 दिसंबर की बड़ी खबरें.

Top 10 sports news: भारतीय वनडे टीम को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के रूप में नया कप्तान मिल गया है. विराट कोहली अब सिर्फ टेस्ट टीम के ही कप्तान होंगे. बीसीसीआई ने टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. अजिंक्य रहाणे टीम के उप-कप्तान नहीं होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. रोहित शर्मा भारतीय वनडे टीम के नए कप्तान बन गए हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को यह जानकारी दी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 टीम की कमान भी संभालेंगे.  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज (India vs South Africa) के लिए बीसीसीआई ने 18 सदस्यीय भारतीय टीम (Team India) का ऐलान कर दिया है. सीरीज का पहला टेस्ट 26 दिसंबर को सेंचुरियन में खेला जाएगा. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को टीम में जगह तो मिली है, लेकिन उनसे उप-कप्तानी छीन ली गई है. उनकी जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टेस्ट टीम का नया उप-कप्तान बनाया गया है.

    विराट कोहली (Virat Kohli) को वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया है. उनकी जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया है. कोहली ने वर्कलोड मैनेजमेंट का हवाला देते हुए टी20 टीम की कप्तानी पहले ही छोड़ दी थी. लेकिन वे वनडे और टेस्ट के कप्तान बने रहना चाहते थे. लेकिन बीसीसीआई (BCCI) ने उनसे वनडे टीम की कप्तानी छीन ली है.
    खराब फॉर्म से जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को भी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चुनी गई टीम में जगह दी गई है. वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर को भी टीम में शामिल किया गया है. चोट के कारण रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल, अक्षऱ पटेल और राहुल चाहर सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं थे. यह सभी खिलाड़ी अभी रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजर रहे हैं.
    पाकिस्तान (Pakistan) ने दूसरा टेस्ट नाटकीय अंदाज में जीता. बारिश के कारण लगभग तीन दिन का खेल प्रभावित हुआ था. टीम ने अंतिम दिन बांग्लादेश के (BAN vs PAK) 13 विकेट लेकर पारी और 8 रन से रोमांचक जीत दर्ज की. मैच के अंतिम दिन बुधवार को दिन बांग्लादेश ने पहली पारी में 7 विकेट पर 76 रन से आगे खेलना शुरू किया. पूरी टीम 32 ओवर में 87 रन पर सिमट गई. ऑफ स्पिनर साजिद खान (Sajid Khan) ने 42 रन देकर 8 विकेट लिए. पाकिस्तान ने पहली पारी में 300 रन बनाए थे.
    महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल 2021 का चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) का शानदार फॉर्म जारी है. उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) में महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए मध्य प्रदेश के खिलाफ 136 रन की आतिशी पारी खेली है. यह मुकाबला राजकोट में खेला गया. ऋतुराज ने 112 गेंद में 136 रन ठोके. अपनी इस पारी में उन्होंने 14 चौकों के अलावा 4 छक्के भी जमाए.
    शाकिब अल हसन टेस्ट में 4 हजार रन और 200 विकेट का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के सिर्फ छठे खिलाड़ी बने. वे सबसे कम मैचों में यहां तक पहुंचे हैं. शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) बांग्लादेश के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्हाेंने बुधवार को एक बार फिर अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन वे टीम की हार को नहीं टाल सके.
    मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ व्यापक जीत (India vs New Zealand) के बाद मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) सहित कई भारतीय खिलाड़ियों को नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में भारी फायदा हुआ है. पहली पारी में 150 रन और दूसरी पारी में 62 रन की पारी खेलने वाले मयंक अग्रवाल ने बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 30 पायदान की छलांग लगाकर 11वां स्थान हासिल किया है. अग्रवाल अब टॉप-10 बल्लेबाजों में जगह बनाने से एक पायदान पीछे हैं, जो उन्होंने नवंबर 2019 में हासिल की थी. वहीं, गेंदबाजों में अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर ने शीर्ष क्रम के गेंदबाज पैट कमिंस के साथ नंबर एक स्थान के अंतर को पाट दिया है.
    भारतीय पैरा एथलीट एशियाई युवा पैरा खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर बुधवार को 41 मेडल लेकर बहरीन से लौटे. भारतीय दल ने रिफा शहर में हुए महाद्वीपीय पैरा युवा खेलों में 12 गोल्ड, 15 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए.
    एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में हिस्सा ले रही भारतीय महिला हॉकी टीम की एक सदस्य कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाई गई है, जिसके कारण मेजबान और गत चैम्पियन कोरिया के खिलाफ बुधवार को होने वाला उसका मैच रद्द कर दिया गया.
    भारत की झिली डालाबेहड़ा ने बुधवार को यहां राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता है. डालाबेहड़ा ने 167 किग्रा (73 + 94) का कुल वजन उठाया, जिससे वह नाईजीरिया की पीटर स्टेला किंग्स्ले से पीछे रही जिन्होंने कुल 168 किग्रा (72 + 96) का वजन उठाया.
    लियोनेल मेसी (Lionel Messi) और काइलन एमबापे (Kylian Mbappe) के दो-दो गोल की मदद से पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) ने क्लब ब्रूज को 4-1 से हराया. इसके साथ ही एमबापे चैंपियंस लीग (Champions League) के इतिहास में सबसे तेज 30 गोल करने वाले युवा खिलाड़ी बन गए हैं. एमबापे ने 22 साल 352 दिन की उम्र में यह मुकाम हासिल किया है. उन्होंने मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 23 साल 131 दिन की उम्र में ये कारनामा किया था.

    Tags: Ajinkya Rahane, Cricket news, Rohit sharma, Sports news, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर