TOP 10 Sports News : सुशील कुमार को 6 दिन की पुलिस रिमांड, एशिया कप दो साल के लिए टला

TOP 10 Sports News: 23 मई की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 23 मई की टॉप-10 खबरें.

सागर हत्याकांड में आरोपी दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को छह दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है. कोविड-19 के कारण बार-बार क्रिकेट कैलेंडर में बदलाव के चलते एशिया कप-2021 को टाल दिया गया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. युवा पहलवान सागर धनखड़ की हत्या के आरोप में गिरफ्तार रेसलर सुशील कुमार को कोर्ट ने छह दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो बार के पदक विजेता इस पहलवान को मुंडका से गिरफ्तार किया था. उसे रोहिणी कोर्ट में दोपहर को पेश किया गया, जिसके बाद उसे छह दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया. वहीं, कोविड-19 के कारण बार-बार क्रिकेट कैलेंडर में बदलाव के चलते एशिया कप-2021 को दो साल के लिए टाल दिया गया है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सबसे ज्यादा सैलरी पाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं.  उनसे ऊपर जो रूट का नंबर है.

युवा पहलवान सागर धनखड़ की हत्या के आरोपी पहलवान सुशील कुमार को रोहिणी कोर्ट ने छह दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है. दिल्ली पुलिस ने 23 मई को ही पहलवान सुशील कुमार को मुंडका से गिरफ्तार किया जिसके बाद उसे रोहिणी कोर्ट में दोपहर को पेश किया गया. पुलिस ने 12 दिन की रिमांड मांगी थी. कोर्ट में सुनवाई के दौरान पुलिस ने कहा कि सुशील का मोबाइल बरामद करना है. सुशील काफी प्रभावशाली व्यक्ति है. गवाहो को प्रभावित कर सकता है. कोर्ट ने 6 दिन की पुलिस रिमांड पर उसे भेज दिया है.
कोविड-19 महामारी का असर खेल और इससे जुड़े टूर्नामेंट पर भी पड़ रहा है. घातक कोरोना वायरस की स्थिति के कारण क्रिकेट कैलेंडर में लगातार बदलाव के चलते समय उपलब्ध नहीं होने से एशिया कप- 2021 टूर्नामेंट को स्थगित करना पड़ा है. अब यह टूर्नामेंट दो साल बाद यानी 2023 में आयोजित होगा. इस साल इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट को पाकिस्तान से श्रीलंका में स्थानांतरित किया गया था लेकिन वहां भी मामलों के बढ़ने के कारण इसे रद्द करना पड़ा.
बांग्लादेश ने पहले वनडे में मेहमान श्रीलंका को 33 रनों से हरा दिया. इसके साथ टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम के 84 रन के सहारे बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 257 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 48.1 ओवर में 224 रन बनाकर आउट हो गई. ऑफ स्पिनर मेहदी हसन ने चार विकेट लिए. सीरीज का दूसरा मैच 25 मई को खेला जाएगा.
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को बीसीसीआई की ओर से इस साल अनुबंध के तौर पर 7 करोड़ रुपए मिलने हैं. यह बतौर भारतीय खिलाड़ी सबसे ज्यादा मिलने वाली राशि है. अलग-अलग बोर्ड से खिलाड़ियों को मिले अनुबंध को देखें तो, विराट कोहली बतौर कप्तान सबसे अधिक सैलरी पाने वाले कप्तान की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट को ECB की ओर से हर साल 8.97 करोड रुपए मिलते हैं. ऑस्ट्रेलिया के टी20-वनडे के कप्तान एरोन फिंच और टेस्ट कप्तान टिम पेन दोनों को 4.8-4.8 करोड़ रुपए मिलते हैं.
बीसीसीआई की 29 मई को होने वाली स्पेशल एजीएम में IPL 2021 के बचे 31 मैच पर फैसला हो सकता है. बोर्ड आईपीएल 2021 को पूरा करने के लिए विंडो को अंतिम रूप दे सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड दौरा समाप्त होने के बाद बोर्ड सितंबर-अक्टूबर में UAE में बाकी बचे मैचों की मेजबानी करना चाहता है. भारत अपने इंग्लैंड दौरे की शुरुआत 18 जून से करेगा जहां उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है. इसके बाद 4 अगस्त से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा 14 सितंबर को समाप्त होगा और बीसीसीआई को टी20 वर्ल्ड कप से पहले 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच एक महीने का समय मिलेगा.
भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंची थी. बतौर रनरअप टीम को 3.70 करोड़ रुपए की प्राइज मनी आईसीसी की ओर से मिली थी लेकिन बीसीसीआई ने अब तक यह राशि खिलाड़ियों को नहीं दी है. टेलीग्राफ की खबर के अनुसार, भारतीय महिला खिलाड़ियों को अब तक यह राशि नहीं मिली है. फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स (Fica) के सीईओ टॉप मॉफेट ने कहा, 'यह राशि खिलाड़ियों को मैदान पर किए गए प्रदर्शन के आधार पर मिली है. ऐसे में इसमें देरी किसी भी तरह से स्वीकार नहीं है. भारतीय खिलाड़ियों को प्लेयर्स एसोसिएशन का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि उन्हें इसका लाभ दुनिया के अन्य खिलाड़ियों की तरह मिल सके.’
कोरोना का असर खेल और खिलाड़ियों पर भी पड़ा है, कुछ तो मजबूरी में दूसरे काम की तलाश में भी लगे हैं. इसी बीच जिम्बाब्वे के एक क्रिकेटर रेयान बर्ल ने अपने फटे जूतों की तस्वीर शेयर की और साथ ही किसी स्पॉन्सर के ना होने की बात कही. कुछ ही घंटों में उन्हें मदद मिल गई और प्यूमा क्रिकेट ने उन्हें स्पॉन्सर करने का वादा कर दिया है. बर्ल ने सोशल मीडिया पर अपने फटे जूतों को चिपकाते हुए एक तस्वीर शेयर की थी. उन्होंने लिखा, ऐसा हो सकता है क्या कि हमें भी स्पॉन्सर मिल जाए ताकि हमें हर सीरीज के बाद जूतों को ऐसे चिपकाना ना पड़े. Puma Cricket ने रेयान बर्ल को स्पॉन्सर करने का वादा किया है.
भारत के शीर्ष एकल टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल फ्रेंच ओपन क्वालिफायर में अपने से कम रैंकिंग वाले इटली के रॉबर्टो मारकोरा से भिड़ेंगे. वहीं, प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार रामनाथन की पहले दौर में राह आसान नहीं होगी. रविवार को क्वालिफायर टूर्नामेंट का ड्रॉ हुआ. 23 साल के नागल ने क्ले कोर्ट पर होने वाले इस टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में अब तक जगह नहीं बनाई है और उन्हें दुनिया के 191वें नंबर के खिलाड़ी मारकोरा के खिलाफ अच्छी शुरुआत करनी होगी.
स्पेन के बार्सिलोना शहर को यूं तो फुटबॉल के लिए जाना जाता है लेकिन अब यहां क्रिकेट स्टेडियम में भी बनेगा. फुटबॉल के मुकाबले बार्सिलोना में क्रिकेट की लोकप्रियता कहीं नहीं ठहरती लेकिन लियोनल मेसी के पर्याय बन चुके स्पेन के इस शहर में लोगों ने एक क्रिकेट मैदान बनाने के लिए मतदान किया है. इस मतदान के बाद बार्सिलोना के अधिकारी भी हैरान हो गए हैं. ‘द गार्जियन’ अखबार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बार्सिलोना ने अपने नागरिकों को साइक्लिंग लेन से लेकर खेल के मैदानों तक की नई सुविधाओं के लिए 30 मिलियन यूरो (करीब 2.66 अरब रुपये) के पैकेज पर वोट करने का मौका दिया और 822 परियोजनाओं में से क्रिकेट मैदान को सबसे अधिक वोट मिले.
इंग्लैंड की पूर्व क्रिकेटर ईशा गुहा ने कहा कि पुरुष और महिला क्रिकेट के बीच अब भी असमानता मौजूद है. उन्होंने उम्मीद जताई कि अगर पुरुष समकक्षों के बराबर ध्यान दिया जाए तो भारत की महिला टीम भी उतना ही अच्छा प्रदर्शन कर सकती है. ईशा ने कुछ ट्वीट करके उन विभाग का जिक्र किया जिन पर खेल के हितधारकों को काम करने की जरूरत है जिससे कि समानता हासिल की जा सके. करियर में 8 टेस्ट, 83 वनडे और 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वालीं ईशा ने कहा कि महिला खेल के कल्याण के लिए मजबूत खिलाड़ी संघ होना जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज