• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Top 10 Sports News: टोक्यो में खेलों के महाकुंभ का आगाज, भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2-1 से वनडे सीरीज जीती

Top 10 Sports News: टोक्यो में खेलों के महाकुंभ का आगाज, भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2-1 से वनडे सीरीज जीती

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 23 जुलाई की बड़ी खबरें

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 23 जुलाई की बड़ी खबरें

TOP 10 Sports News: टोक्यो में एक साल की देरी से खेलों के महाकुंभ ओलंपिक(Tokyo Olympics) का औपचारिक आगाज हो गया. टोक्यो के नए बने नेशनल स्टेडियम में उद्धाटन समारोह हुआ. भारतीय दल मार्चपास्ट में 21वें नंबर पर उतरा. भारत के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी दिग्गज बॉक्सर मैरी कॉम (Mary Kom) और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) ने संभाली. दूसरी ओर, श्रीलंका ने तीसरे वनडे में भारत को तीन विकेट से हराया. हालांकि, सीरीज भारत ने 2-1 से जीती.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टोक्यो में एक साल की देरी से खेलों के महाकुंभ ओलंपिक (Tokyo Olympics) का औपचारिक आगाज हो गया. टोक्यो के नए बने नेशनल स्टेडियम में उद्धाटन समारोह (Olympics Opening Ceremony) का आयोजन किया गया, जिसमें तमाम देशों के दिग्गज खिलाड़ी अपने-अपने देश का झंडा लेकर उतरे. भारतीय दल मार्चपास्ट में 21वें नंबर पर उतरा. भारत के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी दिग्गज बॉक्सर मैरी कॉम (Mary Kom) और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) ने संभाली. दूसरी तरफ, श्रीलंका ने तीन वनडे की सीरीज के आखिरी मैच में भारत को तीन विकेट से हरा दिया. हालांकि, भारत पहले ही सीरीज के दो मैच जीतकर वनडे सीरीज पर कब्जा जमा चुका था. 23 जुलाई की टॉप-10 खबरें इस तरह हैं:
    कोरोना महामारी की वजह से एक साल की देरी के बाद आखिरकार टोक्यो ओलंपिक(Tokyo Olympics Opening Ceremony) का आधिकारिक आगाज हो गया. हालांकि, ओपनिंग सेरेमनी पर भी कोरोना का असर साफ नजर आया. आम तौर पर ओपनिंग सेरेमनी में सभी देशों के खिलाड़ियों का मार्च पास्ट पर सबकी नजरें होती हैं. लेकिन इस बार कोरोना की वजह से करीब एक हजार खिलाड़ी और अधिकारियों ने ही कार्यक्रम में शिकरत की. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी के मुताबिक, दुनियाभर में ओपनिंग सेरेमनी को करीब 350 करोड़ लोगों ने टीवी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के जरिए देखा. अंत में जापान के सम्राट नारूहितो ने टोक्यो ओलंपिक खेलों के शुरू होने की आधिकारिक घोषणा की. भारतीय दल मार्चपास्ट में 21वें नंबर पर उतरा. भारत के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी दिग्गज बॉक्सर मैरी कॉम (Mary Kom) और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) ने संभाली.
    टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल जब तिरंगा लेकर उतरा तो देश का हर शख्स इस गौरवशाली पल को देखकर गदगद हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी खड़े होकर तालियां बजाईं. उनकी एक तस्वीर आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर की गई है जिसमें वह भारतीय दल को टीवी पर देखकर ताली बजाते नजर आ रहे हैं. उन्होंने तस्वीर शेयर करते हुए इसके कैप्शन में लिखा, 'आइए, हम सब मिलकर भारत के लिए चीयर करें. टोक्यो-2020 के उद्घाटन समारोह की कुछ झलकियां देखीं. हमारे दल को शुभकामनाएं.' उन्होंने साथ ही #Cheer4India हैशटैग का भी इस्तेमाल किया.
    श्रीलंकाई टीम ने वर्षा बाधित तीसरे वनडे (IND vs SL 3rd ODI) में भारत को 3 विकेट से हरा दिया. हालांकि भारत ने तीन मैचों की इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अपनी कप्तानी में पहली ही सीरीज में जीत दर्ज की. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम की पारी 43.1 ओवर में 225 रन पर सिमटी. डीएलएस नियम के तहत श्रीलंका को 47 ओवर में 227 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसे अविष्का फर्नांडो (76) की शानदार पारी की बदौलत 39 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया.
    युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में (IND vs SL 3rd ODI) ताश के पत्तों की तरह ढह गई और 43.1 ओवर में 225 रन ही बना सकी. उसके अंतिम 7 बल्लेबाज मात्र 68 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए. भारत का चौथा विकेट 157 के स्कोर पर मनीष पांडे के तौर पर गिरा और पूरी टीम 225 रन पर ऑलआउट हो गई. युवा ओपनर पृथ्वी शॉ, संजू सैमसन और सूर्यकुमार यादव अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में टीम नाकाम रही. इस मुकाबले में भारत ने पांच खिलाड़ियों को वनडे डेब्यू का मौका भी दिया.
    भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lanka) तीसरे वनडे मैच में पांच नए खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. यह खिलाड़ी हैं संजू सैमसन (Sanju Samson), नीतीश राणा (Nitish Rana), कृष्णप्पा गौतम (K Gowtham), राहुल चाहर (Rahul Chahar) और चेतन सकारिया (Chetan Sakariya,) हैं. यह इन पांचों खिलाड़ियों का पहला वनडे है. इनके मैदान पर उतरने के साथ ही भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या 241 पहुंच गई है. 50 साल के वनडे इतिहास में भारत से ज्यादा खिलाड़ी सिर्फ इंग्लैंड ने उतारे हैं. इंग्लैंड के लिए अब तक 263 खिलाड़ी वनडे खेल चुके हैं.
    दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने गुरु पूर्णिमा के मौके पर अपने पूर्व कोच रमाकांत आचरेकर को याद किया. सचिन के गुरु रहे आचरेकर सर ने कई दिग्गजों को ट्रेनिंग दी जिनमें विनोद कांबली, रमेश पवार, अजित अगरकर और चंद्रकांत पंडित भी शामिल हैं. हर साल आषाढ़ महीने की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है, जिस दिन सभी शिष्य अपने-अपने गुरु के प्रति आभार जताते हैं. क्रिकेट की दुनिया के कई रिकॉर्ड के बादशाह सचिन गुरु पूर्णिमा के मौके पर आचरेकर सर के घर पहुंचे. उन्होंने पहले अपने पूर्व कोच की तस्वीर के सामने फूल रखा और फिर हाथ जोड़कर खड़े हो गए. उन्होंने इसका एक वीडियो क्लिप भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है.
    इस साल अक्टूबर-नवंबर में आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) यूएई और ओमान में खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की टीमें एक ही ग्रुप में हैं. ऐसे में इस मैच को साल का सबसे बड़ा और बहुप्रतीक्षित मैच माना जा रहा है. रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से मशहूर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akthar) अक्सर पाकिस्तान के मुखर आलोचक बने रहते हैं. उनका मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल इसके उद्घाटन वाले सीजन जैसा होगा. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम इंडिया बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी वाले पाकिस्तान का मुकाबला फाइनल में करेगी. हालांकि, अख्तर ने यह दावा भी किया कि इस बार पाकिस्तानी टीम भारत से आगे निकल जाएगी.
    इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया खिलाड़ियों की चोट की वजह से मुश्किलों में घिरी दिख रही है. शुभमन गिल (Shubman Gill) के बाद टीम इंडिया के 2 खिलाड़ी वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) और आवेश खान(Avesh Khan) चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. पहले बीसीसीआई ने गिल के रिप्लेसमेंट के रूप में किसी भी बल्लेबाज को इंग्लैंड भेजने से इनकार कर दिया था. लेकिन अब चोटिल खिलाड़ियों की संख्या बढ़ने से बीसीसीआई की सोच में भी बदलाव आया और अब कुछ नए खिलाड़ी इंग्लैंड जा सकते हैं. इसमें तेज गेंदबाज भुवेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) भी शामिल हैं. उन्होंने भारत के लिए पिछला टेस्ट 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था.
    पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) का 'मैं भी ब्राह्मण हूं' (Main Bhi Brahmin) वाले बयान पर अभी विवाद थमा भी नहीं था कि टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) अपने एक ट्वीट को लेकर ट्रोल होने लगे. जडेजा इस वक्त इंग्लैंड दौरे पर हैं और उन्होंने वहां से एक ट्वीट शेयर किया. इसमें उन्होंने लिखा कि राजपूत बॉय फोरएवर. यानी हमेशा के लिए राजपूत. जय हिंद!. जडेजा का यह ट्वीट लोगों को पंसद नहीं आया और ट्विटर यूजर्स के निशाने पर आ गए. लोग उन्हें जातिवाद को बढ़ावा न देने की नसीहत देने लगे.
    ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज (WI vs AUS) के बीच बारबाडोस (Barbados) में हो रही तीन वनडे की सीरीज का दूसरा मैच कोरोना के कारण स्थगित करना पड़ा. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला कर लिया था. दोनों टीमों के प्लेइंग-11 की भी घोषणा हो गई थी. लेकिन मैच तय वक्त पर शुरू नहीं हो सका था. पहले जानकारी आई कि तकनीकी कारणों से मैच शुरू होने में देरी हो रही है. फिर पता चला कि बायो-बबल (Bio-Bubble Breach) में कोरोना ने सेंध लगा दी है और वेस्टइंडीज क्रिकेट (West Indies Cricket) टीम का एक सदस्य कोरोना से संक्रमित पाया गया है. इसके बाद मैच को सस्पेंड करने का फैसला लिया गया. इसके बाद दोनों टीमों के खिलाड़ियों को आइसोलेशन में भेज दिया गया और सबकी कोरोना जांच होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज