• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Top 10 Sports News : विराट कोहली छोड़ेंगे टी20 कप्तानी, धोनी रक्षा मंत्रालय की समिति में शामिल

Top 10 Sports News : विराट कोहली छोड़ेंगे टी20 कप्तानी, धोनी रक्षा मंत्रालय की समिति में शामिल

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 16 सितंबर की बड़ी खबरें.

TOP 10 Sports News: खेल जगत से जुड़ी 16 सितंबर की बड़ी खबरें.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद इस छोटे फॉर्मेट में भारत की कप्तानी नहीं संभालेंगे. वह बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) को और मजबूत व सशक्त बनाने में मदद करेंगे, जिन्हें रक्षा मंत्रालय की एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति का सदस्य बनाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को ऐलान किया कि वह टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद इस फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान नहीं संभालेंगे. विराट ने ट्वीट कर अपने फैसले की जानकारी दी, हालांकि वह बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे. टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) को और मजबूत व सशक्त बनाने में मदद करेंगे. धोनी और महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा को रक्षा मंत्रालय की एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति में शामिल किया गया है. यह समिति एनसीसी को और बेहतर तरीके से राष्ट्र निर्माण करने के उपाय देने में मदद करेगी.

    दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने ऐलान किया कि वह टी20 वर्ल्ड कप-2021 के बाद इस फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान नहीं संभालेंगे. विराट ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि वह टी20 वर्ल्ड कप के बाद सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे. हालांकि बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे. विराट ने अंग्रेजी में एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा है. उन्होंने सभी का शुक्रिया भी अदा किया है जिन्होंने टी20 टीम के कप्तान के तौर पर उनके सफर में सपोर्ट किया. साथ ही उन्होंने बताया है कि वह इस फैसले पर सभी करीबियों से चर्चा के बाद ही पहुंचे हैं.
    विराट कोहली ने अचानक ही घोषणा कर दी कि इस साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद वह इस छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ देंगे. बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विराट की तारीफ की है और साथ ही बताया कि उन्होंने यह फैसला आखिर क्यों किया. बीसीसीआई की ओर से जारी बयान में गांगुली ने कोहली को भारतीय क्रिकेट के लिए एक ‘सच्ची संपत्ति’ करार दिया और कहा कि यह निर्णय भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया है. गांगुली ने कहा, ‘विराट भारतीय क्रिकेट के लिए एक सच्ची संपत्ति हैं और उन्होंने टीम का शानदार नेतृत्व किया है. वह सभी फॉर्मेट में भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं. यह फैसला भविष्य के रोडमैप को ध्यान में रखते हुए किया है. हम विराट को टी20 टीम के कप्तान के रूप में उनके जबरदस्त प्रदर्शन के लिए धन्यवाद देते हैं. हम उन्हें आगामी विश्व कप और भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं. उम्मीद करते हैं कि वह भारत के लिए काफी रन बनाते रहेंगे.’
    टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) को और मजबूत व सशक्त बनाने में मदद करेंगे. धोनी और महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा को रक्षा मंत्रालय की एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति में शामिल किया गया है. यह समिति एनसीसी को और बेहतर तरीके से राष्ट्र निर्माण करने के उपाय देने में मदद करेगी. धोनी सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल (मानद उपाधि) भी हैं. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पूर्व सांसद बैयजंत पांडा की अध्यक्षता में एनसीसी की व्यापक समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति गठित करने का फैसला किया गया है. इसका मकसद बदले हुए समय में एनसीसी को और अधिक प्रासंगिक बनाना है.
    विराट कोहली ने वर्कलोड को कम करने के लिए टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है. विराट कोहली के बाद अब टी20 टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में आ सकती है. रोहित शर्मा अगले साल टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी करते नजर आ सकते हैं. बतौर कप्तान रोहित शर्मा का टी20 रिकॉर्ड कमाल का है. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 2018 में एशिया कप जीता था. इसके अलावा उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया है. रोहित शर्मा ने 19 मैचों में भारतीय टी20 टीम की कप्तानी की है जिसमें से 15 में टीम को जीत मिली है और 4 में हार. रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं. मुंबई इंडियंस पांच बार आईपीएल जीत चुकी है. आईपीएल में रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान 74 में से 47 मैच जीते हैं.
    पूर्व भारतीय विकेटकीपर सबा करीम को लगता है कि ऋषभ पंत को भले ही टी20 वर्ल्ड कप की टीम में चुना गया है लेकिन वह अब भी अधूरे बल्लेबाज हैं और उन्हें टी20 फॉर्मेट में अपनी बल्लेबाजी पर काफी काम करने की जरूरत है. करीम ने ‘खेलनीति’ नाम के यूट्यूब चैनल पर कहा है कि पंत को आईपीएल में उसी तरह से खेलना होगा, जिस तरह से वह भारतीय टीम में खेलते हैं. उन्होंने कहा कि यह नहीं होना चाहिए (यूएई में स्ट्राइक रेट कम रहने पर). मैं कोचिंग स्टाफ का हिस्सा नहीं हूं. इसलिए उम्मीद करता हूं कि पंत सिर्फ विकेटकीपर के तौर पर ही नहीं, बल्कि बल्लेबाज के तौर पर भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे. पहले हाफ में मैंने जो देखा था, उसे देखते हुए मुझे खेल को लेकर उनका नजरिया पसंद आया था. मेरी जब उनसे बात हुई थी, तब मैंने कहा था कि कहा था कि आप जिस तरह से भारत के लिए खेलते हैं और उसका पूरा मजा उठाते हैं, आईपीएल में भी आपको वही करना होगा.'
    पूर्व भारतीय पेसर आशीष नेहरा ने कहा है कि हार्दिक पंड्या ऐसे खिलाड़ी हैं जो बहुत तेजी से चीजें बदलते हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि हार्दिक की फॉर्म अभी बदलाव से गुजर रही है. नेहरा ने कहा कि भले ही हार्दिक पांड्या 4 ओवरों का अपना पूरा कोटा पूरा नहीं करते हैं, लेकिन मुंबई इंडिया को नियमित रूप से 2-3 ओवरों के लिए उनकी मदद लेने के लिए प्रयास करना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह देखना जरूरी है कि हार्दिक की टीम बल्ले से क्या चाहती है. नेहरा ने क्रिकबज से कहा, ‘हर किसी की निगाहें उन पर (हार्दिक पंड्या) पर हैं. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि उन्हें हमेशा अपने कोटे के सभी 4 ओवर करने चाहिए, लेकिन अगर वह कायरन पोलार्ड की मदद के लिए कुछ ओवर फेंक सकते हैं तो यह टीम के लिए बहुत बड़ा प्लस होगा.’
    दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी को टी20 वर्ल्ड कप-2021 के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर बनाया गया है. धोनी 3 आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं. ऐसे में उनका अनुभव भारतीय टीम के काफी काम आएगा. विश्व कप की टीम में स्टैंड बाय के रूप में चुने गए पेसर शार्दुल ठाकुर को भी ऐसा ही लगता है. धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से 2018 से आईपीएल में खेल रहे शार्दुल ने कहा कि धोनी की खेल की समझ कप्तान कोहली के साथ ही कोच रवि शास्त्री के काम आएगी. शार्दुल ने कहा, 'मैं बीसीसीआई के इस फैसले से बहुत खुश हूं. मैं उनके साथ (धोनी) 3 साल से खेल रहा हूं और मुझे पता है कि उनका अनुभव काम आता है. वह टीम के लिए नए विचार लाएंगे. मुझे लगता है कि विराट और रवि भाई को भी उनसे कुछ मदद मिलेगी. माही भाई एक और सोच लेकर आएंगे. खासकर, ऐसे मौके पर, जब टीम दबाव में होगी, तो उनका अनुभव वाकई काम आएगा.'
    भारत की टी20 विश्व कप में जगह नहीं बना सके लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का कहना है कि इस साल आईपीएल के दूसरे चरण में वह पहले की तरह चतुर और विकेट लेने वाले गेंदबाज होंगे. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के साथ अभ्यास सत्र में चहल ने ग्लेन मैक्सवेल की गेंदों का सामना भी किया. टीम के साथ पहले अभ्यास सत्र के बारे में उन्होंने कहा, 'अच्छा लग रहा है. मैं अपनी गेंदबाजी से खुश हूं. जब आपको पता है कि अंकतालिका में आपकी स्थिति अच्छी है तो मनोबल बढ़ा हुआ रहता है. लंबे समय बाद अच्छी गेंदबाजी करने से खुशी होती है. मैं इतना ही कह सकता हूं कि पुराना युजी लौट आया है.'
    वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो दुनिया भर की टी20 क्रिकेट लीग में खेलते हैं. उनके लिए कैरेबियन प्रीमियर लीग 2021 (CPL 2021) का यह सीजन यादगार रहा. एक तरफ तो उन्होंने सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स को अपनी कप्तानी में खिताब जिताया और दूसरी ओर, एक खास क्लब में भी शामिल हो गए. ब्रावो हमवतन कायरान पोलार्ड के बाद 500 टी20 खेलने वाले दूसरे क्रिकेटर बन गए. उन्होंने सेंट लूसिया किंग्स के खिलाफ सीपीएल 2021 के फाइनल में उतरकर यह उपलब्धि हासिल की.
    टेलीविजन शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 13’ में इस शुक्रवार टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा और हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश आएंगे. नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था. शो के दौरान नीरज और श्रीजेश ने होस्ट अमिताभ बच्चन के साथ अपने संघर्ष और सफर के बारे में कई बातें शेयर कीं. श्रीजेश ने खुलासा किया कि 2012 में हम एक भी मैच नहीं जीते थे. इसके बाद जब हम लोग भारत वापस आए तो हम पर सब लोग हंसते थे. हम किसी कार्यक्रम में जाते थे तो सबसे पीछे बिठाया जाता था. वहीं, नीरज चोपड़ा ने बताया कि जब वह पहली बार स्टेडियम में गए तो उनका थ्रो 35 से 40 मीटर का था. 40 से 80 मीटर तक पहुंचने में उन्हें 10 साल लग गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज