TOP 10 Sports News: WTC फाइनल ड्रॉ होने पर भारत और न्‍यूजीलैंड बनेंगे संयुक्त विजेता, पंघाल फाइनल में पहुंचे

TOP 10 Sports News: 28 मई की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 28 मई की टॉप-10 खबरें.

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अगले महीने होने वाला वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2021) मैच के प्लेइंग कंडीशन को लेकर आईसीसी ने बयान जारी किया है. भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल (Amit Panghal) एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में पहुंच गए हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अगले महीने होने वाला वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल मैच अगर ड्रॉ या टाई हो जाता है तो कौन सी टीम विजेता होगी, इस पर आईसीसी ने एक बड़ा फैसला लिया है. ऐसी स्थिति में दोनों टीमें संयुक्‍त रूप से विजेता होंगी. भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल ने एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है. वहीं, दिग्गज क्रिकेटर वसीम अकरम ने कहा है कि वह कोच के रूप में खुद को फिट नहीं मानते हैं.

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अगले महीने 18 जून से होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए आईसीसी ने प्लेइंग कंडीशन पर बड़ा फैसला लिया है. अगर मुकाबला ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमें संयुक्‍त रूप से विजेता होंगी यानी भारत और न्‍यूजीलैंड दोनों ही इस ऐतिहासिक मुकाबले की संयुक्‍त विजेता बन सकती है. वहीं अगर फाइनल मुकाबला बारिश या किसी अन्‍य कारण से नियमित 5 दिनों में नहीं होता है तो उस दिन की भरपाई के लिए एक रिजर्व डे होगा. यदि पूरे पांच दिन के खेल के बाद सकारात्मक परिणाम नहीं आते हैं तो कोई अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसी स्थिति में मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया जाएगा.
गत चैंपियन अमित पंघाल (52 किलो) अपने दमदार खेल की बदौलत एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गए. उन्होंने कजाखस्तान के साकेन बिबोसिनोव को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई. शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने वर्ल्ड चैंपियनिशप के कांस्य पदक विजेता बिबोसिनोव को 5-0 से मात दी. रजत पदक विजेता पंघाल ने उन्हें तब भी सेमीफाइनल में हराया था.
कोरोना वायरस की वजह से स्थगित हुए आईपीएल 2021 का दूसरा चरण अब सितंबर में आयोजित हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई यूएई में इसका आयोजन करेगी. खबरें हैं कि इंग्लैंड के खिलाड़ी आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में नहीं खेल पाएंगे. ये खबर कई टीमों के लिए चिंताजनक है क्योंकि कई इंग्लिश खिलाड़ी आईपीएल टीमों का संतुलन बनाते हैं. हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स इससे परेशान नहीं है. सीईओ काशी विश्वानथन का कहना है कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों का नहीं खेलना उनके लिए चिंता का विषय नहीं है. उन्होंने कहा, 'अगर इंग्लैंड अपने खिलाड़ियों को नहीं भेजता है तो हम कुछ नहीं कर सकते. हम दो अहम खिलाड़ी जरूर खोएंगे. हालांकि हमें आधिकारिक तौर पर अबतक कुछ नहीं बताया गया है.'
श्रीलंका ने शुक्रवार को खेले गए सीरीज के आखिरी वनडे में बांग्लादेश को 97 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 288 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश की टीम 189 रनों पर ढेर हो गई. हालांकि बांग्लादेश ने पहले दो मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया था लेकिन वह श्रीलंका का क्लीन स्वीप करने से चूक गई. श्रीलंका की जीत में कप्तान कुसल परेरा और तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा ने बड़ा योगदान दिया. कुसल परेरा ने 122 गेंदों में 11 चौके और एक छक्के की मदद से 120 रन बनाए. वहीं चमीरा ने कहर बरपाती हुई गेंदबाजी की और महज 16 रन देकर बांग्लादेश के पांच बल्लेबाजों को आउट किया. चमीरा को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया.
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कोच न बनने को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी है. उन्होंने कहा कि मैं कोच के रोल में खुद को फिट नहीं मानता हूं क्योंकि बतौर कोच आपको टीम के साथ साल के 200 से 250 दिन देश के बाहर रहना पड़ता है और मुझे लगता है कि मैं इतने दिन पाकिस्तान से बाहर रहकर काम नहीं कर सकता हूं. अकरम ने क्रिकेट पाकिस्तान से बातचीत में कहा कि देश में क्रिकेट फैंस और लोगों का व्यवहार कोच के प्रति बहुत खराब है. लोग कोच को ही टीम के खराब प्रदर्शन का जिम्मेदार ठहराते हैं. वो सिर्फ फैंस ही नहीं, बल्कि कुछ सीनियर खिलाड़ियों के बर्ताव से भी खफा हैं. अकरम ने कहा कि मैं बेवकूफ नहीं हूं, मैं सोशल मीडिया पर अक्सर देखता हूं कि कुछ खिलाड़ी कैसे कोच और अपने सीनियर प्लेयर्स से बुरा बर्ताव करते हैं.
विराट कोहली के बाद अगला कप्तान कौन हो सकता है, इस पर चर्चा होने लगी हैं. इसमें ऋषभ पंत, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या जैसे युवाओं के नाम सामने आते हैं. पूर्व भारतीय विकेटकीपर सबा करीम को लगता है कि भविष्य के बारे में अभी से सोचना जल्दबाजी होगी, लेकिन पंत में काफी क्षमता है. पंत ने आईपीएल के 14वें सीजन में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स का अच्छी तरह से नेतृत्व किया. करीम का मानना ​​​​है कि भविष्य के कप्तान के रूप में पंत के बारे में फैसला करना जल्दबाजी होगी, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि बाएं हाथ के बल्लेबाज में काफी प्रतिभा है.
स्टार शटलर साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत के लिए टोक्यो ओलिंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई करने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं. साइना के लिए यह उनके करियर का आखिरी ओलिंपिक हो सकता था लेकिन विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने पुष्टि कर दी है कि अब कोई क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट नहीं होगा. BWF ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया कि क्वालिफिकेशन अवधि के अंदर कोई और टूर्नामेंट नहीं होगा और मौजूदा रैंकिंग सूची में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. कोविड-19 महामारी के कारण सिंगापुर में होने वाले ओलिंपिक क्वालिफायर के आखिरी टूर्नामेंट को रद्द कर दिया गया था.
इंग्लैंड के दौरे पर जाने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम के सभी सदस्यों को कोविड-19 टीके की पहली डोज लग गई है. भारतीय टीम अगले महीने के पहले सप्ताह में इंग्लैंड के लिए रवाना होगी, जहां 16 जून से एकमात्र टेस्ट मैच के साथ उसका दौरा शुरू होगा. टीम को इसके बाद दो टी20 और तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलनी है. टीम अभी मुंबई में पृथकवास पर है. बीसीसीआई सूत्रों ने बताया कि महिला टीम की सभी खिलाड़ियों को टीके की पहली डोज लग गई है. उनमें से अधिकांश ने इसे अपने-अपने शहरों में लगवाया.
ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर नेमार के साथ अमेरिकी कंपनी नाइकी (Nike) ने अपनी साझेदारी को खत्म करने का फैसला किया है. नाइकी कंपनी ने कहा है कि उसने नेमार के साथ अपनी साझेदारी इसलिए समाप्त कर दी, क्योंकि इस फुटबॉलर ने यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच में सहयोग करने से इनकार कर दिया था. नाइकी कंपनी की एक महिला कर्मचारी ने दावा किया था कि उसके साथ नेमार ने यौन शोषण किया. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना साल 2016 में हुई थी लेकिन इसके बारे में नाइकी कंपनी को 2018 में रिपोर्ट किया गया था.
आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस एक बार फिर एक्शन में नजर आएंगे. वह अब वेस्टइंडीज की कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलते दिखेंगे. उन्हें बारबाडोस ट्राइडेंट्स ने अपनी टीम में शामिल किया है. बता दें मॉरिस आईपीएल 2021 में 16.25 करोड़ रुपये में बिके थे. उन पर राजस्थान रॉयल्स ने इतनी बड़ी रकम खर्च की थी हालांकि वो एक मैच को छोड़कर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. अब बारबाडोस ट्राइडेंट्स ने बड़ी उम्मीदों के साथ उनके साथ करार किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज