TOP 10 Sports News : वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में होगा बड़ा बदलाव, मुश्फिकुर बने ICC के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

TOP 10 Sports News: 14 जून की टॉप-10 खबरें.

आईसीसी के अंतरिम सीईओ ज्योफ अलार्डिस ने कहा है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक प्रणाली में दूसरे सत्र के दौरान जल्द बदलाव हो सकता है. बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम को आईसीसी का महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक प्रणाली में जल्द बदलाव हो सकता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अंतरिम सीईओ ज्योफ अलार्डिस ने सोमवार को कहा कि बहुचर्चित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक प्रणाली में दूसरे सत्र के दौरान एक बदलाव हो सकता है जिसमें प्रति सीरीज 120 अंक के बजाय हर मैच जीतने पर ‘एक समान अंक’ का प्रावधान होगा. बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम और स्कॉटलैंड की हरफनमौला कैथरीन ब्राइस को सोमवार को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में मई के लिए आईसीसी का महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. पैट्रिक चिक के दो गोल की बदौलत चेक रिपब्लिक ने यूरो 2020 फुटबॉल टूर्नामेंट के ग्रुप डी मैच में स्कॉटलैंड को 2-0 से हरा दिया.
    ICC के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ अलार्डिस ने सोमवार को कहा कि बहुचर्चित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक प्रणाली में दूसरे सत्र के दौरान एक बदलाव हो सकता है जिसमें प्रति सीरीज 120 अंक देने के बजाय हर मैच जीतने पर ‘एक समान अंक’ का प्रावधान होगा. पिछले चक्र में हर सीरीज के लिए 120 अंक आवंटित थे जिसमें भारत-बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए हर मैच के 60 अंक थे जबकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई चार मैचों की सीरीज में हर मैच के लिए अधिकतम 30 अंक का प्रावधान था. कोरोना वायरस के कारण पिछले चक्र में कई सीरीज रद्द हो गईं जिससे आईसीसी को प्रतिशत अंक प्रणाली का सहारा लेना पड़ा. इसमें टीम की रैंकिंग का आकलन प्राप्त अंकों को मैचों की संख्या से विभाजित कर के निकाला गया.
    बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम और स्कॉटलैंड की हरफनमौला कैथरीन ब्राइस को सोमवार को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में मई के लिए आईसीसी का महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर ने इस दौरान श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट और तीन वनडे खेले. उन्होंने दूसरे वनडे में 125 रन की पारी खेली, जिससे उनकी टीम श्रीलंका के खिलाफ पहली बार वनडे सीरीज जीतने में सफल रही.
    पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट ने अपनी टीम के युवा गेंदबाजों की खिंचाई की है. उन्होंने कहा है कि आज के युवा गेंदबाज प्रथम श्रेणी क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय फिटनेस पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि यह ऐसा है कि कोई बिना एमबीबीएस की डिग्री लिए ही डॉक्टर बन जाए. वह पाकिस्तान सुपर लीग के छठे सीजन में कुछ पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों की कमियों से निराश नजर आए. उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, '140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने से कोई असर नहीं पड़ता है, अगर आप सही लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी नहीं करते हैं. बल्लेबाजों को इस तरह की हाफ वॉली खेलना पसंद हैं. उन्हें केवल गेंद को बाउंड्री की ओर भेजने की जरूरत होती है.'
    भारत में अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप प्रस्तावित है लेकिन कोरोना के कारण इसके आयोजन पर संशय है. बीसीसीआई आईपीएल के बचे 31 मैच के अलावा टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भी यूएई में कर सकता है. टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर चर्चा करने के लिए बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली मुंबई पहुंच चुके हैं. जल्द वर्ल्ड के आयोजन पर बड़ा फैसला हो सकता है. आईसीसी ने इस पर फैसला करने के लिए 28 जून तक का समय दिया है.
    ICC ने भारत के वीनू मांकड़ सहित खेल के बड़े खिलाड़ियों को अपने ‘हॉल ऑफ फेम’ सूची में शामिल किया, जिसमें क्रिकेट के शुरुआती समय से पांच युगों के दो-दो खिलाड़ियों को जगह दी गई है. यह घोषणा 18 जून से साउथम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले की गई. आईसीसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘इसमें शामिल किए जाने वाले खेल के 10 दिग्गजों ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, और आईसीसी हॉल ऑफ फेम की शानदार सूची में शामिल हो गए हैं. इसमें शामिल लोगों की कुल संख्या 103 हो गई है.’
    बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर हाल ही में बीसीबी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनपर तीन मैचों का बैन लगाया है. शाकिब ढाका प्रीमियर लीग में खेल रहे थे और उन्होंने अंपायर के फैसले से नाराज होकर विकेटों पर लात मार दी थी. बता दें शाकिब अल हसन पर तो कार्रवाई हो चुकी है लेकिन अब ढाका प्रीमियर लीग के अंपायर भी मुश्किल में नजर आ रहे हैं. खबरें हैं कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अंपायरों की भूमिका की जांच शुरू कर दी है. अंपायरों पर जान-बूझकर गलत फैसले देने का आरोप लगा है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया है जो कि अंपायरों की भूमिका की जांच कर रही है. यही नहीं बीसीबी ने यहां तक कहा है कि अगर अंपायरों दोषी पाए जाते हैं तो उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी.
    भारत के महान बल्लेबाजों में शुमार सुनील गावस्कर को अपने लंबे क्रिकेट करियर के दौरान कई मुश्किल पिचों से जूझना पड़ा था. पूर्व सलामी बल्लेबाज ने 10000 से ज्यादा रन बनाए और पर्थ, जमैका, ब्रिस्बेन जैसी कुछ सबसे तेज और उछाल वाली पिचों पर बल्लेबाजी की. गावस्कर ने बताया है कि उनके करियर की सबसे मुश्किल पिच भारत में थी. गावस्कर ने उस मैच के बारे में बताया जहां भारत ने वेस्टइंडीज की मेजबानी की थी. उन्होंने बताया कि वह उस पिच से हैरान थे. उन्होंने द क्रिकेट एनालिस्ट पॉडकास्ट में कहा, 'मैंने अपने करियर में सबसे मुश्किल पिच चेन्नई में 1978 में देखी, जब मैं वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. यह सबसे तेज पिच थी जो मैंने अपने करियर में देखी.'
    पाकिस्तान के पेसर हसन अली पीएसएल के मौजूदा सीजन में खेलते नजर आएंगे. उन्होंने पारिवारिक कारणों के चलते रविवार को इस लीग से हटने के बारे में कहा था लेकिन अब जानकारी मिली है कि उनकी पत्नी ने विवाद को सुलझा दिया है. इस्लामाबाद यूनाइटेड टीम के लिए खेलने वाले हसन अली ने पहले कहा था कि वह जल्द पाकिस्तान के लिए उड़ान भरेंगे. उन्होंने कहा था कि परिवार से ज्यादा अहम कुछ भी नहीं है. अब यह पता चला है कि इस तेज गेंदबाज ने पीएसएल-2021 से हटने का फैसला बदल लिया है. हसन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में ही रहेंगे और इस्लामाबाद यूनाइटेड के लिए खेलना जारी रखेंगे.
    पैट्रिक चिक के दो गोल की बदौलत चेक रिपब्लिक ने यूरो 2020 फुटबॉल टूर्नामेंट के ग्रुप डी मैच में सोमवार को स्कॉटलैंड को 2-0 से शिकस्त दी. पैट्रिक ने 42वें और 52वें मिनट में गोल दागे. बायर्न लीवरक्यूसेन के इस खिलाड़ी का दूसरा गोल दर्शनीय रहा. स्कॉटलैंड ने चेक रिपब्लिक के गोल पर हमला किया लेकिन गेंद से कब्जा खो दिया जो पैट्रिक के पास पहुंची. पैट्रिक ने देखा कि विरोधी टीम के गोलकीपर डेविड मार्शल अपनी जगह पर नहीं है. चेक रिपब्लिक के खिलाड़ी ने इसका फायदा उठाकर लंबी दूरी से ही दनदनाता हुआ शॉट मारा जो गोल में चला गया. मार्शल ने पीछे मुड़कर दौड़ते हुए गेंद को गोल में जाने से रोकने का प्रयास किया लेकिन उनके हाथ नाकामी लगी.
    पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के कार्यकाल के दौरान एक विवाद सामने आया था, जो कप्तान विराट कोहली की पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से जुड़ा था. यह विवाद तब शुरू हुआ, जब पूर्व भारतीय विकेटकीपर फारुख इंजीनियर ने चयनकर्ताओं की ओर से अनुष्का शर्मा को 'चाय पिलाने' की बात कही थी. प्रसाद ने अब करीब दो साल बाद इस विवाद पर चुप्पी तोड़ी. 46 वर्षीय प्रसाद ने कहा, 'भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता का काम काफी मुश्किल होता है. ऐसा कम ही होता है कि टीम की कामयाबी का श्रेय आपको मिले. आपको खिलाड़ियों को टीम में चुनने या उनके खराब प्रदर्शन पर टीम से बाहर करने को लेकर भी आलोचना झेलनी पड़ती है. अनुष्का मामले को लेकर चयनकर्ता समिति को बिना वजह के विवाद में घसीटा गया.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.