फैंस, मीडिया और खिलाड़ियों पर बार-बार क्‍यों भड़क जाते हैं विराट कोहली?

विराट कोहली अपने करियर में कई बार मैदान पर विरोधी खिलाड़ियों से भिड़ने के अलावा मैदान के बाहर फैंस और जर्नलिस्ट से भी पंगा लेने के कारण चर्चा में रहे हैं.

News18Hindi
Updated: November 9, 2018, 8:00 AM IST
फैंस, मीडिया और खिलाड़ियों पर बार-बार क्‍यों भड़क जाते हैं विराट कोहली?
विराट कोहली
News18Hindi
Updated: November 9, 2018, 8:00 AM IST
इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली को मौजूदा दौर का 'डॉन ब्रैडमैन' माना जाता है, लेकिन उनका विवादों से नाता चोली दामन की तरह रहा है. इस वक्‍त वह एक फैन को देश छोड़कर विदेश जाने की सलाह देकर विवादों में पड़ गए हैं. हालांकि भारत और दुनिया का सुपरस्‍टार क्रिकेटर के होने के बावजूद कोहली की नाक पर गुस्‍सा बैठा रहता है. वह अपने करियर में कई बार मैदान पर विरोधी खिलाड़ियों से भिड़ने के अलावा मैदान के बाहर फैंस और जर्नलिस्ट से भी पंगा लेने के कारण चर्चा में रहे हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया में उंगली दिखाना


पहली बार कोहली अपनी गंदी हरकत के लिए 2012 में चर्चा में आए थे. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी में टेस्‍ट चल रहा था. ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज़ भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ले रहे थे और ऑस्‍ट्रेलियाई दर्शक भी जमकर मजे कर रहे थे. जबकि दर्शक भारतीय खिलाड़ियों को मेंटली डिस्टर्ब करने की कोशिश कर रहे थे. ऐसा बार बार करने के कारण विराट अपना आपा खो बैठे और उन्होंने अपनी बीच वाली उंगली दिखाकर जवाब दिया. विराट की यह करतूत पूरी दुनिया में चर्चा का कारण बनी और उन पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगा था.

विराट कोहली


बीसीसीआई का तोड़ा नियम
बात 2015 की है जब रॉयल चैलेंजर्स के कप्‍तान विराट कोहली आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के खिलाफ मैच के दौरान बॉक्‍स में अपनी गर्लफ्रेंड अनुष्‍का शर्मा से बात करते हुए देखे गए थे. यह सरासर बीसीसीआई के नियमों के उल्लंघन था और वह दोषी पाए गए थे. यह विवाद भी मीडिया की सुर्खियां रहा. हालांकि उन्‍हें केवल वार्निंग देकर छोड़ दिया गया.

जर्नलिस्ट के साथ गाली गलौजसाल 2015 में भारतीय टीम पर्थ में प्रैक्टिस कर रही थी, तभी विराट कोहली ने हिंदुस्तान टाइम्स के जर्नलिस्ट को बुरा-भला कह कर विवाद खड़ा कर दिया था. दरअसल, उस जर्नलिस्‍ट ने अनुष्‍का के बारे में कुछ लिखा था, जिसको लेकर विराट नाराज थे. कोहली ना केवल उस जर्नलिस्ट पर चिल्लाए बल्कि अपशब्द भी कहे. हालांकि बाद में पता चला कि उस जर्नलिस्ट ने अनुष्का को लेकर कुछ लिखा ही नहीं था बल्कि कोहली को गलतफहमी हो गई थी. शुरुआत में विराट का समर्थन करने वाली बीसीसीआई ने आखिरकार कोहली को वार्निंग दी. जबकि उन्‍होंने जर्नलिस्ट से अपने बुरे व्यवहार के बारे में माफी मांग ली थी.

स्मिथ के साथ पंगा
पिछले साल ऑस्‍ट्रेलिया टीम भारत दौरे पर आई थी और इसी दौरान स्मिथ के साथ हुए विवाद ने बड़ा तूल पकड़ लिया था. दरअसल मामला तब शुरू हुआ जब बेंगलुरू टेस्‍ट में कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ ने एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील की. इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रुम की तरफ इशारा करके मदद मांगी कि वो रिव्यू लें या नहीं. स्मिथ की इस हरकत पर कोहली भड़क गए और फिर यह बड़ा विवाद बन गया. हालांकि आईसीसी के नियमों के मुताबिक कोई भी कप्तान रिव्यू पर डिसीजन लेते वक्त बाहर से मदद नहीं ले सकता है.

विराट कोहली बनाम स्‍टीव स्मिथ


विराट और आईपीएल विवाद
गौतम गंभीर के साथ तू तू मैं मैं के अलावा केरॉन पोलार्ड बनाम मिचेल स्‍टार्क मामले में विराट कोहली का कूदना हर किसी को याद है. इन दोनों मामलों में साथी खिलाड़ियों और अंपायरों को विराट को चुप कराने के लिए काफी मुश्किल हुई थी.

विराट बनाम कुंबले
टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले के साथ विराट कोहली की तनातनी ने भी विवाद का रूप ले लिया था. कोहली और अन्‍य क्रिकेटर्स को कुंबले का अनुशासन नहीं पसंद था, जिससे ड्रेसिंग रुम में उन्हे आजादी नहीं मिल पाती थी. जब कुंबले को बतौर कोच और समय देने का वक्‍त आया तो विराट ने उनके नाम पर रजामंदी नहीं दी. आखिरकार रवि शास्‍त्री को कोच पद मिल गया. जबकि कुंबले के रहते भारतीय टीम को खासकर टेस्ट में काफी सफलता मिली. कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा देने के बाद खुद इस बारे में कहा कि 'उनके और कप्तान के बीच बात काफी बढ़ चुकी थी', इसलिए उनके लिए बेहतर यही था कि वो खुद ही हट जाएं.

विराट कोहली बनाम अनिल कुंबले


विराट, रोहित और स्मिथ
बतौर कप्‍तान अपने पहले टेस्‍ट में कोहली विवाद में फंस गए थे. बात साल 2014-15 की है जब वह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से भिड़ गए. कोहली और रोहित शर्मा कंगारू कप्तान स्टीवन स्मिथ से उलझ पड़े. स्मिथ की दोनों से जमकर बहस हुई. हालांकि विवाद को डेविड वॉर्नर ने खत्म कर दिया, बावजूद इसके कोहली काफी देर तक अंपायर के साथ बातचीत करते रहे. जबकि वनडे सीरीज में भी जेम्‍स फॉकनर के साथ विराट की बहस ने चर्चा हासिल की थी.

ये भी पढ़ें: विदेशी खिलाड़ियों को लेकर कमेंट पर 'विराट' विवाद में फंसे कोहली, लोगों ने खूब सुनाई खरी-खोटी
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार