• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET TOUR OF ENGLNAD IS TOUGH FOR TEAM INDIA TEST CAREER OF MANY PLAYERS STOPPED FROM HERE

इंग्लैंड दौरा टीम इंडिया के लिए कठिन, कई दिग्गज खिलाड़ियों के टेस्ट करियर पर यहीं लगा ब्रेक

शिखर धवन और दिनेश कार्तिक ने अंतिम टेस्ट इंग्लैंड में ही खेला. (Twitter)

टीम इंडिया (Team India) अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर रवाना हाे रही है. टीम को वहां वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के अलावा इंग्लैंड से (India vs England) से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. फाइनल में टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टीम इंडिया को अगले महीने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल खेलना है. यह मुकाबला इंग्लैंड के साउथम्प्टन में 18 से 22 जून तक खेला जाएगा. इसके अलावा टीम को अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड से (India vs England) से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड दौरा टीम इंडिया के लिए कभी आसान नहीं रहा है. बतौर खिलाड़ी और बतौर टीम दोनों में हमारा प्रदर्शन यहां अच्छा नहीं है. टीम इंग्लैंड में खेले 62 में से सिर्फ 7 टेस्ट जीत सकी है. 34 में हार मिली है.

    शिखर धवन: टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन लिमिटेड ओवर के अच्छे बल्लेबाज माने जाते हैं. आईपीएल 2021 को स्थगित कर दिया गया है. लेकिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो धवन टॉप पर हैं. धवन ने 34 टेस्ट खेले हैं. 7 शतक और 5 अर्धशतक भी लगाए हैं. 35 साल के इस बल्लेबाज के टेस्ट करियर पर ब्रेक इंग्लैंड दौरे पर ही लगा. उन्होंने 34 टेस्ट में 41 की औसत से 2315 रन बनाए हैं. धवन जुलाई में श्रीलंका दौरे पर जाने वाली टीम के कप्तान बनाए जा सकते हैं.

    > अगस्त-सितंबर 2018 में इंग्लैंड दौरे पर शिखर धवन को 4 टेस्ट में खेलने का मौका मिला. 8 पारियों में वे एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके. 44 रन उनका सबसे बड़ा स्कोर रहा. 8 पारियों में 162 रन बनाए. इंग्लैंड में ओवल मैदान पर 7 सितंबर को अंतिम टेस्ट में खेलने उतरे धवन ने 3 और 1 रन बनाए. इसके बाद अब तक वे टेस्ट टीम से बाहर हैं. टीम को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-4 से हार मिली थी.

    दिनेश कार्तिक: 35 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया की ओर से 26 टेस्ट खेले हैं. 25 की औसत से 1025 रन भी बनाए हैं. एक शतक और 7 अर्धशतक जड़ा है. इन्होंने भी अपना अंतिम टेस्ट अगस्त 2018 में इंग्लैंड में ही खेला. कार्तिक ने टीम इंडिया की ओर से 94 वनडे और 32 टी20 भी खेले हैं.

    > अगस्त-सितंबर 2018 में दिनेश कार्तिक को इंग्लैंड में दो टेस्ट खेलने का माैका मिला. 4 पारियों में से 3 बार वे दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके. 20 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा. 4 पारियों में उन्होंने 21 रन बनाए.

    एस श्रीसंत: तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने टीम इंडिया की ओर से 27 टेस्ट, 53 वनडे और 10 टी20 खेले हैं. श्रीसंत ने अंतिम टेस्ट अगस्त 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेला था. हालांकि 2013 में स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने के बाद श्रीसंत पर बैन लग गया था. हालांकि वे फिर से घरेलू क्रिकेट खेलने लगे हैं.

    > एस श्रीसंत ने 27 टेस्ट में 38 की औसत से 87 विकेट लिए हैं. तीन बार पांच और चार बार चार विकेट लेने का कारनामा किया है. जुलाई अगस्त 2011 में इंग्लैंड दौरे पर उन्हें 3 टेस्ट खेलने का मौका मिला. उन्होंने 8 विकेट लिए. इसके बाद से उन्हें टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली.

    आरपी सिंह: बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने टीम इंडिया की ओर से 14 टेस्ट, 58 वनडे और 10 टी20 खेले. आरपी सिंह 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. टेस्ट में 42 की औसत से 40 विकेट लेने वाले इस तेज गेंदबाज को अगस्त 2011 को इंग्लैंड दौरे के बाद टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली.

    > अगस्त 2011 में आरपी सिंह को ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट में मौका मिला. उन्होंने 34 ओवर गेंदबाजी की और एक भी विकेट नहीं ले सके.