होम /न्यूज /खेल /U19 WC: भारत ने क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया, क्या फिर होगा उलटफेर?

U19 WC: भारत ने क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया, क्या फिर होगा उलटफेर?

Under-19 world cup: भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में भिड़ेंगे. (BCCI Twitter)

Under-19 world cup: भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में भिड़ेंगे. (BCCI Twitter)

Under-19 world cup: अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले तय हो गए हैं. भारत को 2 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India ...अधिक पढ़ें

एंटिगा. भारतीय अंडर-19 टीम (Indian Under-19 Team) का वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन जारी है. टीम ने क्वार्टर फाइनल में (India vs Bangladesh) बांग्लादेश को 5 विकेट से शिकस्त दी. इसके साथ टीम ने लगातार चौथी बार सेमीफाइनल में जगह बना ली है. टीम अब 2 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से (India vs Australia) भिड़ेगी. लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम का पलड़ा हमेशा भारी रहा है. टीम क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को पहले मात दे चुकी है. ऐसे में टीम इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. एक अन्य सेमीफाइनल में इंग्लैंड और अफगानिस्तान की भिड़ंत 1 फरवरी को होनी है. 5 फरवरी को टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा. वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो भारत ने सबसे अधिक 4 बार खिताब पर कब्जा जमाया है.

अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 world Cup) की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 7 बार भिड़ंत हुई है. भारत ने 5 मुकाबले में जीत दर्ज की है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम सिर्फ दो मुकाबला जीत सकी है. 2000 से 2020 के बीच दोनों टीमों के बीच हुए अंतिम 5 मुकाबलों को देखें तो हर बार टीम इंडिया को जीत मिली है. ऐसे में भारत का पलड़ा फिर भारी है.

170 रन से दी थी करारी शिकस्त

2000 की बात करें तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में 170 रन के बड़े अंतर से हराया था. भारत ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 284 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 114 रन बना सकी थी. मोहम्मद कैफ की कप्तानी में इस साल टीम ने वर्ल्ड कप भी जीता था. 2012 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर आमने-सामने थे. ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 225 रन बनाए. लेकिन कप्तान उन्मुक्त चंद की नाबाद 111 रन की पारी के दम पर भारत ने यह मुकाबला 6 विकेट से जीता था.

2018 में 2 बार हराया

2018 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 बार शिकस्त दी. पहले टीम ने लीग राउंड के मुकाबले में 100 रन से बड़ी जीत हासिल की. फिर फाइनल में 8 विकेट से हराया. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 216 रन बना सकी थी. जवाब में भारत ने मनजोत कालरा के नाबाद 101 रन के सहारे लक्ष्य को 2 विकेट पर हासिल कर लिया था. 2020 वर्ल्ड कप में अंतिम बार दोनों के बीच मुकाबला खेला गया था. भारत ने यह क्वार्टर फाइनल मुकाबला 74 रन से जीता था.

यह भी पढ़ें: मैच जीतने के लिए बनाने थे 18 गेंद पर 17 रन, बल्लेबाज को 11 खिलाड़ियों ने घेरा और फिर… Video

अंतिम बार बांग्लादेश से मिली थी शिकस्त

2020 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया था. लेकिन फाइनल में उसे बांग्लादेश से हार मिली थी. लेकिन टीम ने इस बार हार का बदला लेते हुए बांग्लादेश को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है. भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने ही सबसे अधिक बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. टीम 3 बार चैंपियन बनी है, लेकिन उसने अंतिम खिताब 2010 में जीता था. यानी टीम को 12 साल से टाइटल का इंतजार है. इंग्लैंड की टीम एक बार चैंपियन बनी है. अफगानिस्तान ने अब तक खिताब नहीं जीता है.

Tags: Angkrish Raghuvanshi, Australia, India under 19, Ravi Kumar, Team india, Under 19 World Cup, Yash Dhull

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें