होम /न्यूज /खेल /Women's Asia cup में खेल रही दो टीम इंडिया? एक ने किया है इसी साल डेब्यू!

Women's Asia cup में खेल रही दो टीम इंडिया? एक ने किया है इसी साल डेब्यू!

Womens Asia Cup 2022 में दो टीम इंडिया खेल रही हैं. जानिए क्या है इसकी वजह (UAE Cricket Twitter)

Womens Asia Cup 2022 में दो टीम इंडिया खेल रही हैं. जानिए क्या है इसकी वजह (UAE Cricket Twitter)

Women's Asia Cup 2022 में पहली बार यूएई ने डेब्यू किया है. इस टीम की कप्तानी 36 साल की छाया मुगल कर रही हैं. उनका जन्म ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

Womens Asia Cup में यूएई और श्रीलंका के बीच हो रही टक्कर
यूएई की कप्तान छाया मुगल का जन्म भारत में हुआ है
यूएई के 15 सदस्यीय स्क्वॉड में आधे खिलाड़ी भारतीय मूल के हैं

नई दिल्ली. बांग्लादेश में खेले जा रहे महिला एशिया कप में रविवार को यूएई का मुकाबला श्रीलंका से है. श्रीलंका को अपने पहले मैच में भारत के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. ऐसे में उसके लिए यह मुकाबला जीतना जरूरी है. हालांकि, यूएई से उसे कड़ी चुनौती मिल सकती है. कहने को तो यह मुकाबला श्रीलंका और यूएई के बीच है. लेकिन, एशिया कप में हिस्सा ले रही यूएई की टीम पर अगर नजर डालेंगे तो यह दूसरी टीम इंडिया नजर आएगी. क्योंकि 15 सदस्यीय इस टीम की कम से कम आधा दर्जन खिलाड़ियों का भारत से कनेक्शन है. किसी का जन्म भारत में हुआ है तो किसी की जड़ें यहां से जुड़ीं हैं.

यूएई की कप्तान छाया मुगल का भारत से पुराना नाता है. उनका जन्म ही भारत में हुआ है. वो जम्मू-कश्मीर से आती हैं. 36 साल 104 दिन की छाया यूएई की टीम की सबसे उम्रदराज सदस्य हैं. उनके लिए यह टूर्नामेंट इसलिए भी अहम है. क्योंकि यूएई का यह एशिया कप में डेब्यू है. इस साल जून में मलेशिया में हुई वुमेंस टी20 चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की वजह से यूएई को यह मौका मिला है. ऐसे में यूएई इसे यादगार बनाने का मौका नहीं छोड़ना चाहेगी.

स्कूल टीचर छाया बनीं यूएई की कप्तान
छाया 2009 में यूएई शिफ्ट हो गईं थीं और दुबई में बतौर स्कूल टीचर की नौकरी शुरू कर दी थी. लेकिन, क्रिकेट के प्रति प्यार कम नहीं हुआ. उनके यूएई टीम में शामिल होने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. उन्होंने फीमेलक्रिकेट से बातचीत में यह कहानी साझा की थी. मुगल ने बताया था कि जैसे ही उन्हें यूएई की क्रिकेट टीम की जानकारी मिली. वो शारजाह पहुंचीं और कोच से मुलाकात की. यह 2014 की घटना है, तब यूएई की टीम पहली बार आयोजित हो रही जीसीसी वुमेंस टी20 चैम्पियनशिप खेलने के लिए आमोन जा रही थी. हालांकि, तब कोच ने उनसे कहा कि इस टूर्नामेंट से टीम के लौटने के बाद वो उनसे आकर मिलें.

कुछ हफ्तों बाद, कोच ने छाया को टीम के ट्रेनिंग सेशन के लिए बुला लिया और 2015 में उन्हें यूएई की टीम में शामिल होने का मौका मिल गया और आज वो टीम की कप्तान हैं. वो यूएई के लिए टी20 में संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट (28) लेने वाली गेंदबाज हैं.

Womens Asia Cup में भारत का जीत से आगाज, एक खिलाड़ी पड़ी श्रीलंकाई टीम पर भारी

टीम की मुख्य बल्लेबाज ईशा का जन्म भी भारत में हुआ
छाया अकेली नहीं हैं, जिनका भारत से गहरा नाता है. एशिया कप में हिस्सा ले रहीं यूएई की आधा दर्जन खिलाड़ी भारतीय मूल की हैं. इसमें ईशा ओझा, खुशी शर्मा, महिला गौर, सिया गोखले, प्रियांजली जैन जैसी खिलाड़ी शामिल हैं. ईशा का तो जन्म भारत में हुआ है और यूएई की पूरी बल्लेबाजी इनके इर्द-गिर्द ही घूमती है. ईशा टी20 में यूएई के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं. उन्होंने 41 मैच में 32 की औसत और 122 की स्ट्राइक रेट से 1119 रन बनाए हैं. वहीं, महिला टी20 में दूसरी सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड भी ईशा के नाम है. उन्होंने नाबाद 158 रन की पारी खेली है.

Ind vs SA: विराट कोहली बनेंगे टी20 में 11 हजारी, रोहित शर्मा का भी तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड

ईशा के साथ टीम की बल्लेबाजी की अहम कड़ी तीर्था सतीश हैं. तीर्था ने एशिया कप के क्वालिफायर इवेंट में 99 की स्ट्राइक रेट और 26 की औसत से 130 रन बनाए थे.

Tags: Team india, UAE, Women Asia Cup, Women cricket

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें