पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल ने 45 लाख रुपये जुर्माना भरा, क्रिकेट खेलने पर लगा रहेगा प्रतिबंध

उमर अकमल पर बैन लगा हुआ है (Umar Akmal Twitter)

उमर अकमल पर बैन लगा हुआ है (Umar Akmal Twitter)

31 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज उमर अकमल के पास 221 इंटरनेशनल मैच का अनुभव है. उन्होंने 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 मुकाबले खेले हैं. उमर अकमल पर लगा 18 महीने का बैन अगस्त 2021 में खत्म होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. पाकिस्तान के विवादास्पद बल्लेबाज उमर अकमल ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के पास 45 लाख रुपये जुर्माना भर दिया है. अकमल अब बोर्ड की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (ACU) के पुनर्वास कार्यक्रम में भाग लेने के हकदार बन गये हैं. खेल पंचाट ने फरवरी में पीसीबी और अकमल द्वारा दायर मामलों में सुनवाई करते हुए इस बल्लेबाज पर यह जुर्माना लगाया था. इससे पहले बोर्ड ने अकमल का 45 लाख रुपये की धन​राशि किश्तों में जमा करने का अनुरोध नामंजूर कर दिया था. अकमल पर भ्रष्टाचार निरोध​क संहिता का उल्लंघन करने के कारण 2020 में प्रतिबंध लगाया गया था.

उमर अकमल को पिछले साल फरवरी में पाकिस्तान सुपर लीग शुरू होने से ठीक पहले निलंबित कर दिया गया था. उन पर भ्रष्टाचार से जुड़ी जानकारी छुपाने का आरोप था. सूत्रों ने कहा, ''उमर ने 45 लाख रुपये की पूरी राशि बोर्ड के पास जमा कर दी है जिसका मतलब है कि वह अब बोर्ड की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के कार्यक्रम में हिस्सा ले सकता है. उसे अपना क्रिकेट करियर फिर से शुरू करने के लिए हालांकि अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. ''

पीसीबी ने उमर अकमल पर 3 साल का बैन लगाया था

पीसीबी की अनुशासन कमेटी ने पिछले साल अप्रैल में अमर को एंटी करप्शन कोड के दो अलग-अलग उल्लंघन के आरोपों में दोषी पाया था और उन्हें तीन साल के लिए निलंबित कर दिया था. लेकिन बोर्ड द्वारा नियुक्त एक स्वतंत्र जांच अधिकारी ने उन पर लगे बैन को घटाकर 18 महीने का कर दिया था. उमर पर अगस्त 2021 तक प्रतिबंध लगा रहेगा.
यह भी पढ़ें:

On This Day: गांगुली-द्रविड़ ने रचा था इतिहास, पहली बार वनडे में हुई 300 से ज्यादा रनों की साझेदारी

इरफान पठान की पत्नी की तस्वीर पर हुआ विवाद, कहा-मैं उसका मालिक नहीं, साथी हूं



221 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं पाक की ओर से

31 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज उमर अकमल के पास 221 इंटरनेशनल मैच का अनुभव है. उन्होंने 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 मुकाबले खेले हैं. टेस्ट में उन्होंने एक शतक और 6 अर्धशतक के साथ 1003 रन बनाए हैं. वहीं वनडे की बात की जाए तो 2 शतक और 20 अर्धशतक सहित उनके नाम 3194 रन हैं. वहीं टी20 में उमर ने 8 अर्धशतक के साथ 1690 रन बनाए हैं. हालांकि अक्टूबर 2019 के बाद से उन्होंने एक भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज