पाकिस्‍तानी क्रिकेटर का दर्द- मैं भी विराट कोहली जैसा होता अगर...

अहमद शहजाद (Ahmed Shahzad), उमर अकमल (Umar Akmal) और अब बाबर आजम (Babar Azam) को भी पाकिस्‍तान का विराट कोहली (Virat Kohli) कहा जाता है.

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 11:10 PM IST
पाकिस्‍तानी क्रिकेटर का दर्द- मैं भी विराट कोहली जैसा होता अगर...
भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने विराट कोहली.
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 11:10 PM IST
पाकिस्‍तान में कई क्रिकेटरों की तुलना भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) से की जाती है. इनमें अहमद शहजाद(Ahmed Shahzad), उमर अकमल (Umar Akmal) और अब बाबर आजम (Babar Azam) को भी पाकिस्‍तान का कोहली कहा जाता है. पाकिस्‍तानी मीडिया में कई बार कोहली के आंकड़ों से इनकी तुलना की जाती है. लेकिन आंकड़ों पर नजर डालने पर सच्‍चाई सामने आ जाती है. सबसे पहले उमर अकमल की विराट कोहली से तुलना की गई थी लेकिन वे टीम में अपनी जगह भी बरकरार नहीं रख पाए और बाहर हो गए. उन्‍हें टीम से बाहर किए जाने की बात आज भी चुभती है. कई मौकों पर उमर अकमल टीम से बाहर किए जाने पर दर्द जाहिर कर चुके हैं. अब उनका कहना है कि बीसीसीआई ने जो कोहली के लिए किया अगर पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने वही काम उनके लिए किया होता तो उनकी कहानी भी अलग होती.

'बीसीसीआई ने कोहली का साथ दिया'
उमर अकमल ने क्रिकेट पाकिस्‍तान से कहा, 'उसके (कोहली) क्रिकेट बोर्ड ने उसका काफी साथ दिया है. उन्‍होंने उसे रास्‍ता दिखाया और अब भी उसका साथ देते हैं. मैं यह नहीं कह रहा कि मुझे मदद नहीं मिली. लेकिन आपको पता है कि क्रिकेट बोर्ड किसका साथ देता है और किसका नहीं. मैं क्रिकेट बोर्ड से निवेदन करता हूं कि वे अपने खिलाड़ियों का साथ दे. यदि आप किसी खिलाड़ी में निवेश करते हैं तो उसे बड़े टूर्नामेंट से पहले बाहर मत निकालो.'

उमर अकमल.


उमर ने 2009 में किया था डेब्‍यू 
बता दें कि उमर अकमल और विराट कोहली ने लगभग साथ-साथ ही अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. उमर ने 2009 में अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला खेला था बावजूद इसके वे अब तक 16 टेस्‍ट, 121 वनडे और 82 टी20 ही खेल पाए हैं. उनके नाम अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 3 शतक और 6000 रन हैं. उमर ने पहले ही टेस्‍ट में शतक लगाया था लेकिन इसके बाद वे दोबारा 100 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सके.

कोहली के नाम 20 हजार से ज्‍यादा रन
Loading...

वहीं विराट कोहली ने उमर से एक साल पहले यानी 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. वे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे कर चुके हैं और उनके 70 के करीब शतक हो चुके हैं.

पहले टेस्‍ट में शतक लेकिन फिर नाकाम 
अकमल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ डूनेडिन टेस्‍ट में पहला टेस्‍ट खेला था और 129 रन बनाए थे. वे पाकिस्‍तान की ओर से विदेशी धरती पर टेस्‍ट में डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक लगाने वाले दूसरे ही पाकिस्‍तान बल्‍लेबाज हैं. लेकिन इसके बाद से अपना प्रदर्शन बरकरार नहीं रख पाए. उन्‍होंने आखिरी टेस्‍ट 2011 में खेला था. हालांकि वनडे टीम में उन्‍हें इस साल वर्ल्‍ड कप से पहले पाकिस्‍तानी टीम में मौका मिला था. लेकिन उन्‍हें वर्ल्‍ड कप में नहीं चुना गया. बता दें कि उमर अकमल कई बार गलत वजहों से खबरों में रहे. साथ ही उन्‍होंने कई बार अनुशासन तोड़ा और टीम से बाहर होने की एक यह भी अहम वजह रही.

एल राहुल की नाकामी से निराश हुए दिग्‍गज, बोले- काफी मौके मिले मगर... 

इशान किशन ने बल्‍लेबाज को मजेदार अंदाज में छेड़ा, हंस-हंसकर लोटपोट हुए खिलाड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 10:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...