IPL 2019: अंपायर की एक गलती से बिगड़ा 'विराट सेना' का प्‍लेऑफ खेल! ये है वजह

आईपीएल 2019 (photo-IPL)
आईपीएल 2019 (photo-IPL)

अंपायर की एक गलती की वजह से रॉयल चैलेंसर्ज बैंगलोर का खेल बिगड़ गया, वरना वह प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम होती.

  • Share this:
आईपीएल 12 के लीग राउंड खत्‍म हो चुके हैं और मुंबई इंडियंस, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद ने प्‍लेऑफ में जगह बना ली है.

बहरहाल, रोहित शर्मा की मुंबई ने 18 प्‍वाइंट के साथ टॉप किया है तो इतने प्‍वाइंट के साथ चेन्‍नई और दिल्‍ली ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्‍थान हासिल किया है. जबकि 0.5 के रन रेट से बाजी मारते हुए सनराइजर्स ने चौथी टीम के रूप में प्‍लेऑफ में जगह बनाई है. वह आईपीएल इतिहास की पहली टीम है, जिसने 12 प्‍वाइंट के साथ प्‍लेऑफ में जगह बनाई है. हालांकि अंपायर की एक गलती की वजह से रॉयल चैलेंसर्ज बैंगलोर का खेल बिगड़ गया है, वरना वह प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम होती. आइए जानते हैं कैसे...

अंपायर की गलती से चूकी आरसीबी
बेशक आईपीएल के मौजूदा सीजन में विराट कोहली की रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के शुरुआती छह मैच हारने से हड़कंप मच गया हो, लेकिन इसके बाद इस टीम ने पांच मैच जीतकर अपना दम दिखाया है. जबकि इस दौरान उसका एक मैच रद्द भी हुआ था. हालांकि इस टीम को सबसे ज्‍यादा नुकसान मुंबई इंडियंस से अपने ही मैदान पर हारने से हुआ, जो कि सही मायने में अंपायर की गलती से वह हारे थे.
28 मार्च को बेंगुलरू के एम. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में बैंगलोर और मुंबई का मुकाबला हुआ था. मुंबई ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 187/8 का स्‍कोर बनाया और जवाब में आरसीबी ने एबी डीविलियर्स के नाबाद 70 रन के सहारे 181/5 का स्‍कोर बनाकर मैच छह रन से गंवा दिया था.



आखिरी ओवर में मचा बवाल
बैंगलोर को अंतिम ओवर में 17 रन बनाने थे. एबी डीविलियर्स और शिवम दूबे क्रीज पर थे तो मुंबई की तरफ से लसिथ मलिंगा ओवर लेकर आए थे. शिवम ने पहली गेंद पर छक्‍का लगाकर दम दिखाया तो अगली गेंद पर एक रन लेकर उन्‍होंने स्‍ट्राइक एबी को दे दी. उन्‍होंने मलिंगा की यॉर्कर पर एक रन लिया तो चौथी गेंद पर शिवम ने फिर एक रन लेकर एबी को स्‍ट्राइक दे दी. इस बार भी डीविलियर्स मलिंगा पर बड़ा शॉट नहीं लगा सके और सिर्फ एक रन मिला. अब अंतिम गेंद पर आरसीबी को जीत के लिए सात रन चाहिए थे. मलिंगा ने आखिरी गेंद फेंकी, जिस पर शिवम दुबे ने लॉन्ग ऑन पर शॉट खेला, लेकिन कोई भी बल्लेबाज रन के लिए नहीं दौड़ा और मुंबई मैच जीत गई. इसके बाद जो हुआ वो हैरान करने वाला था.

नाराज हुए कोहली
इस मैच की आखिरी गेंद जिस पर बैंगलोर को जीत 7 चाहिए थे वह गेंद नो बॉल थी. जिस पर अंपायर एस.रवि की नजर नहीं पड़ी. जिसके बाद कप्तान विराट का गुस्सा फूट पड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो गुस्साए विराट पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में अपना गुस्सा जाहिर करने के बाद भी शांत नहीं हुए. प्रेजेंटेशन के बाद अंपायर के कमरे में जाकर भी उन्होंने अपनी भड़ास निकाली. जबकि रोहित ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि ऐसा चलता रहता है.

ऐसे पता चली नो बॉल
मुंबई की जीत की घोषणा के बाद जब उस गेंद का रिप्ले देखा गया तब पता चला की आखिरी गेंद नो बॉल है. वहीं जब ये बात विराट कोहली को पता चली तो उन्होंने अंपायर को आंखें खुली रखने की सलाह दे दी.

साफ है कि अगर ये नो बॉल दे दी गई होती तो बैंगलोर इस मैच में जीत सकती थी और उसके 14 मैचों में 11 की जगह 13 प्‍वाइंट होते और वह प्‍लेऑफ की टॉप चार टीमों में शामिल होती, लेकिन ऐसा हो ना सका.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज