होम /न्यूज /खेल /

भारत और पाकिस्तान के बीच 25 दिसंबर को रोचक भिड़ंत, फाइनल में भी दोनों टीमें हो सकती हैं आमने-सामने

भारत और पाकिस्तान के बीच 25 दिसंबर को रोचक भिड़ंत, फाइनल में भी दोनों टीमें हो सकती हैं आमने-सामने

Under-19 Asia Cup: भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 25 दिसंबर को होगी.  (Delhi Capitals Twitter)

Under-19 Asia Cup: भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 25 दिसंबर को होगी. (Delhi Capitals Twitter)

Under-19 Asia Cup: अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत 23 दिसंबर से यूएई में होने जा रही है. भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें इसमें उतर रही हैं. दोनों के बीच (India vs Pakistan) टूर्नामेंट में 2 बार भिड़ंत हो सकती है. कुल 8 टीम को टूर्नामेंट में मौका मिला है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) को टी20 वर्ल्ड कप में (T20 World Cup 2021) पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी. तब से भारतीय फैंस बदले का इंतजार कर रहे हैं. इसकी तारीख भी तय हो गई. अंडर-19 एशिया कप (Under-19 Asia Cup) की शुरुआत 23 दिसंबर से होने जा रही है. टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) की टीमें भी उतर रही हैं. दोनों टीमों को एक ही ग्रुप में रखा गया है. 25 दिसंबर को यानी क्रिसमस के दिन दुबई में दोनों के बीच रोचक भिड़ंत हाेने जा रही है. टूर्नामेंट के मुकाबले यूएई में खेले जाएंगे. यश ढुल (Yash Dhul) भारत के कप्तान हैं.

    एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की ओर से आयोजित टूर्नामेंट में 8 टीमें उतर रही हैं. इन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और यूएई को जगह मिली है. वहीं ग्रुप-बी में बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और कुवैत हैं. हर टीमों को तीन-तीन लीग मुकाबले खेलने हैं. हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी. यानी अगर भारत और पाकिस्तान दोनों सेमीफाइनल में जाते हैं तो एक बार फिर दोनों के बीच फाइनल में भिड़ंत हो सकती है.

    टूर्नामेंट का 9वां सीजन, भारत ने 7 बार जीता है खिताब

    अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत 1989 में की गई. अब तक कुल 8 सीजन के मुकाबले खेले जा चुके हैं. भारत ने 7 बार खिताब जीता है. पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीमें एक-एक बार टाइटल जीतने में सफल हुई हैं. 2012 में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच खेला गया फाइनल मुकाबला टाई रहा था. इस कारण दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. वहीं 2013-14 में हुए फाइनल में भारत ने पाक टीम को 40 रन से शिकस्त दी थी. टूर्नामेंट का अंतिम सीजन 2019 में श्रीलंका में खेला गया था. तब भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को 5 रन से हराया था.

    टीम इंडिया के मुकाबले

    यह टूर्नामेंट इसलिए भी अहम है, क्योंकि अगले महीने वेस्टइंडीज में अंडर-19 वर्ल्ड कप भी होना है. ऐसे में इसे तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है. भारत के एशिया के मुकाबले इस तरह हैं.

    23 दिसंबर बनाम यूएई

    25 दिसंबर बनाम पाकिस्तान

    27 दिसंबर बनाम अफगानिस्तान

    सेमीफाइनल 30 दिसंबर

    फाइनल 31 दिसंबर

    यह भी पढ़ें: एबी डिविलियर्स से लेकर स्मिथ तक नस्लीय भेदभाव के आरोप में फंसे, अब होगी जांच, कोच मार्क बाउसर भी घेरे में

    यह भी पढ़ें: सानिया मिर्जा के भतीजे ने 19 साल की उम्र में जड़ा तिहरा शतक, जावेद मियांदाद की बराबरी भी की

    भारतीय टीम इस प्रकार है

    हरनूर सिंह पन्नू, अंगक्रिश रघुवंशी, अंश गोसाई, एसके रशीद, यश ढुल (कप्तान), अनेश्वर गौतम, सिद्धार्थ यादव, कौशल तांबे, निशांत सिंधु, दिनेश बाना (विकेटकीपर), आराध्या यादव (विकेटकीपर), राजंगद बावा, राजवर्धन हैंगरगेकर, गर्व सांगवान, रवि कुमार, रिशिथ रेड्डी, मानव पारख, अमृत राज उपाध्याय, विक्की ओस्तवाल.

    Tags: Asia cup, Cricket news, IND vs PAK, India under 19, India Vs Pakistan, Team india

    अगली ख़बर