लाइव टीवी

U19 World Cup, Final: 5वीं बार चैंपियन बनने उतरेगा भारत, बांग्लादेश के खिलाफ जीत तय!

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 6:23 PM IST
U19 World Cup, Final: 5वीं बार चैंपियन बनने उतरेगा भारत, बांग्लादेश के खिलाफ जीत तय!
भारतीय टीम 2000 के बाद अपना 7वां फाइनल खेलेगी (फाइल फोटो)

अंडर 19 विश्व कप (Under 19 Word Cup) में भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के रिकॉर्ड को देखा जाए तो भारत का पलड़ा अधिक भारी है, मगर एक बार बांग्लादेश ने 71 रन पर ऑल आउट करके पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 6:23 PM IST
  • Share this:
पोटचेफ्स्ट्रूम. गत चैंपियन भारत पहली बार फाइनल में पहुंचे बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को अंडर 19 विश्व कप (Under 19 World Cup) फाइनल में रिकॉर्ड  पांचवीं बार खिताब जीतने के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा. भारत की 2018 की विजेता टीम में पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल थे जो सीनियर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे तो मौजूदा टीम में यशस्वी जायसवाल (Yashaswi Jaiswal), स्पिनर रवि बिश्नोई और तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी हैं, जो इस टूर्नामेंट के बाद स्टार बन गए.  प्रियम गर्ग की अगुआई वाली टीम ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को दस विकेट से हराया था.  भारतीय टीम 2000 के बाद सातवां फाइनल खेलेगी जब उसने पहला खिताब जीता था.

भारत की सफलता का राज
भारत के अंडर 19 फील्डिंग कोच अभय शर्मा ने कहा कि टीम की सफलता का सबसे बड़ा कारण है कि हम एक क्रिकेटर को एक ही विश्व कप खेलने देते हैं. दूसरी टीमों में ऐसे क्रिकेटर हैं जो पिछला विश्व कप भी खेले हैं. भारतीय टीम ने विश्व कप से पहले दुनिया भर में 30 मैच खेले. साउथ अफ्रीका के हालात में ढलने के लिए श्रीलंका और मेजबान के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज भी खेली.

india beat australia, ICC under 19 cricket world cup, quarter final match, india in semifinal, kartik tyagi, akash singh, yashaswi jaiswal, atharva ankolekar, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, यशस्वी जायसवाल, अथर्व अंकोलेकर, क्रिकेट, इंडिया अंडर 19 टीम, अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, ऑस्ट्रेलिया अंडर 19
भारतीय टीम ने अंडर19 वर्ल्ड कप में लगातार 11 मैच जीतने का रिकॉर्ड भी कायम किया है. (फाइल फोटो)


एशिया कप में हरा चुका है भारत
फाइनल में भारत (India) का सामना बांग्लादेश से होगा जो पिछली बार क्वार्टर फाइनल में हार गई थी. प्रियम गर्ग की अगुवाई वाली टीम ने एशिया कप (Asia Cup) और इंग्लैंड में त्रिकोणीय श्रृंखला में उसे हराया था. अभय शर्मा ने हालांकि कहा कि बांग्लादेश बहुत अच्छी टीम है. हम उसे हल्के‍ में नहीं लेंगे. बांग्लादेश की टीम पहली बार अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलेगी. इससे पहले इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश ने 2016 सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. टीम उस समय सेमीफाइनल तक पहुंची थी.

under 19 world cup india vs bangladesh, cricket, sports news, अंडर 19 वर्ल्ड कप, भारत बनाम बांग्लादेश, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
बांग्लादेश की टीम पहली बार अंडर 19 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलेगी (फाइल फोटो)
दोनों टीमों का रिकॉर्ड: अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) का रिकॉर्ड 3-1 है. बांग्लादेश इस टूर्नामेंट में भारत को एक बार हरा चुकी है. 2002 में बांग्लादेश ने भारत को 71 रन पर समेट दिया था. जो यूथ वनडे में भारत का दूसरा न्यूनतम स्कोर था. उस मुकाबले को बांग्लादेश ने दो विकेट से जीता था. इसके बाद तीन मैचों में भारत ने बांग्लादेश को 120 रन से अधिक अंतर से हराया.

दोनों टीमों के स्टार बल्लेबाज: भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी यूथ वनडे क्रिकेट में 26 पारियों में 1298 रन बना चुके है और वह इस फॉर्मट में भारत अंडर 19 की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. वह यूथ वनडे में तीन शतक और 11 अर्धशतक जड़ चुके हैं.  वहीं तौहिद हरिदाेय ने यूथ वनडे क्रिकेट में 15 बार 50 या उससे अधिक रन बनाए. जिसमें पांच शतक शामिल है. वह पाकिस्तान के शमी असलम (16) के रिकॉर्ड के काफी करीब हैं.

under 19 world cup, india vs pakistan, sports news, cricket, bcci, bcci cricket, Yashasvi Jaiswal, अंडर 19 वर्ल्ड कप, भारत बनाम पाकिस्तान, बीसीसीआई, यशस्वी जायसवाल, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
यशस्वी जायसवाल यूथ वनडे में तीन शतक और 11 अर्धशतक जड़ चुके हैं(फाइल फोटो)


पिछले 11 मैचों में भारत: 2016 में  वेस्टइंडीज से फाइनल हारने के बाद भारत ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में अपने पिछले सभी 11 मैचों में विपक्षी टीम को ऑल आउट किया है. भारत ने अपने सभी 11 मैच जीते हैं.

पिच रिपोर्ट: सेनवेस पार्क की पिच बल्लेबाजों के पक्ष में रह सकती  है. हालां‌कि पिछले तीन मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने वाले वाली टीम को थोड़ी मुश्किल हुई. मगर दबाव वाले मैच को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी चुन सकती है और उसकी कोशिश बोर्ड पर ज्यादा से ज्‍यादा रन लगाने की होगी, जैसे भारत ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था.

 Under 19 World Cup: Ind v Ban मैच की लाइव स्ट्रीमिंग यहां देखें

भारत ने ऑकलैंड में ही गंवाई सीरीज, जानिए हार की 5 बड़ी वजहें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 6:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर