लाइव टीवी

INDvsPAK: वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के इन खिलाड़ियों के बीच होगी कड़ी टक्कर, जानिए कौन किस पर भारी

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 5:07 PM IST
INDvsPAK: वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के इन खिलाड़ियों के बीच होगी कड़ी टक्कर, जानिए कौन किस पर भारी
भारतीय टीम अपने पांचवें खिताब से सिर्फ दो कदम दूर है

अंडर-19 विश्‍व कप (Under 19 World Cup) में मंगलवार को भारत और पा‌किस्तान (India vs Pakistan) की टीमें खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिए एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 5:07 PM IST
  • Share this:
पोचेफ्स्ट्रूम. पूरी दुनिया क्रिकेट के मैदान पर भारत- पाकिस्तान (India vs Pakistan) के मुकाबले का इंतजार करती है. दोनों देशों के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं हो रही है. दोनों टीमें बस आईसीसी इवेंट में ही आमने सामने होती हैं. सीनियर स्तर पर तो दोनों के बीच मुकाबला अक्टूबर में देखने को मिल सकता है, मगर जूनियर स्तर पर दोनाें टीमें मंगलवार को आमने सामने हो रही है. दोनाें के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप (Under 19 World Cup) का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. हालांकि दोनों स्तर पर टीम इंडिया (Team India) हमेशा ही पाकिस्तान पर हावी रही. पिछली बार इस टूर्नामेंट में जब पाकिस्तान की टीम भारत के सामने उतरी थी तो भारत ने 203 रनों के बड़े अंतर से मुकाबला जीता था. इस बार भी भारत का पलड़ा भारी है.

टीम इंडिया ग्रुप ए में टॉप पर रही थी और क्वार्टर फाइनल में मजबूत ऑस्ट्रेलिया  को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. जबकि पाकिस्तान की टीम अपने ग्रुप सी में दूसरे स्‍थान पर रही थी और क्वार्टर फाइनल में अफगानिस्तान पर छह विकेट से जीत दर्ज करके अंतिम चार में जगह बनाई.

under 19 world cup, india vs pakistan, sports news, cricket, bcci, bcci cricket, Yashasvi Jaiswal, अंडर 19 वर्ल्ड कप, भारत बनाम पाकिस्तान, बीसीसीआई, यशस्वी जायसवाल, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
भारतीय टीम ग्रुप ए की टॉपर टीम रही थी.  (फाइल फोटो)


दोनों ही टीमों के खिलाड़ी अपने करियर की इस पहली बड़ी चुनौती के लिए पूरी तरह‌ से तैयार हैं. दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच भी मैदान पर एक अलग भी मुकाबला देखने को मिलेगा. मैैदान पर यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)  बनाम  अब्बास अफरीदी और रवि बिश्नोई बनाम मोहम्मद हैरिस के बीच भी मुकाबला देखने को मिलेगा.

यशस्‍वी बनाम अब्बास
भारत के स्टार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल इस टूर्नामेंट में अभी तक चार पारियों में 207 रन जड़ चुके हैं और भारत के टॉप रन स्कोरर है. उन्होंने इस टूर्नामेंट के  59, नाबाद 29 रन, नाबाद 57 और 62 रन बनाए. उनकी स्ट्राइक रेट भी 82.47 की है. इस अहम मुकाबले में भी उन पर ही सबकी नजरें होगी. मगर उनको पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज अब्बास अफरीदी से संभल कर रहना होगा. अब्बास इस  टूर्नामेंट में पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक  9 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. सिर्फ अब्बास ही नहीं मोहम्मद आमिर भी यशस्वी के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं.

under 19 world cup, india vs pakistan, sports news, cricket, bcci, bcci cricket, Yashasvi Jaiswal, अंडर 19 वर्ल्ड कप, भारत बनाम पाकिस्तान, बीसीसीआई, यशस्वी जायसवाल, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
यशस्वी जायसवाल 207 रनों के साथ भारत के टॉप स्कोरर हैं.
रवि बिश्नोई बनाम मोहम्मद हैरिस
यशस्वी और अब्बास के अलावा एक मुकाबला रवि बिश्नोई और मोहम्मद हैरिस के बीच भी देखने को ‌मिलेगा. गुगली के माहिर  रवि बिश्नोई ने चार मैचों में कुल 11 विकेट लिए और वह ग्रुप स्टेज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज थे. इस टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा  जापान के खिलाफ था. उस मैच में उन्हाेंने पांच रन देकर चार विकेट लिए थे. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ 30 रन देकर चार विकेट लिए थे. जबकि ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ एक ही सफलता मिल पाई थी, मगर बल्ले से उन्होंने 30 रन का योगदान दिया था.  उनके सामने मोहम्मद हैरिस को जल्द ही पवे‌लियन भेजने की चुनौती होगी. हैरिस इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की ओर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने दो मैचों में 110 रन जड़े हैं और हैरिस भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं.

यशस्वी के पास खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का  मौका
इस टूर्नामेंट में यशस्वी के नाम अभी 207 रन है और वह इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले सातवें बल्लेबाज हैं. उनके पास अंडर 19 वर्ल्ड कप के इस सीजन का टॉप स्कोरर बनने के लिए सिर्फ दो मैच और बचे हुए हैं और 53 रन की जरूरत है. फिलहाल  ब्राइस पार्सन्स 259 रनों के साथ शीर्ष पर हैं. यशस्वी के आगे जितने भी छह खिलाड़ी हैं, उनकी टीम टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो गई है.

Yashasvi Jaiswal
सभी की नजरें यशस्वी जायसवाल और रवि बिश्नोई पर होगी.  (फाइल फोटो)


पिछली बार भारत से मिली थी शर्मनाक
पिछली बार अंडर 19 विश्व कप (Under 19 World Cup) में जब पाकिस्तान भारत के सामने उतरी थी तो उसे शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. उस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 272 रन बनाए थे, जहां शुभमन गिल ने नाबाद 102 रन की पारी खेली थी. इसके बाद  ईशान पोरेल ने 17 रन पर चार विकेट लेकर पूरी पाकिस्तानी टीम को 69 रन पर ही समेट के रख दिया.

इन पर भी रहेगी नजरें
प्रियम गर्ग (Priyam Garg ) की अगुआई वाली टीम में यशस्वी जायसवाल और रवि बिश्नोई के अलावा कार्तिक त्यागी, आकाश  सिंह, ध्रुव जुरेल, अथर्व अंकोलेकर उलटफेर करने का दम रखते हैं. कार्तिक के चार मैचाें में नौ विकेट हो चुके हैं और वह रवि के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं. आकाश सिंह (Akash Singh)  ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 रन देकर तीन विकेट लेकर तहलका मचा ‌‌‌दिया था. अथर्व टीम के ऐसे खिलाड़ी हैं, जो गेंद और बल्ले दोनों से मैच पलट सकते हैं. क्वार्टर फाइनल में उन्होंने नाबाद 55 रन की पारी खेलकर टीम को यहां तक पहुंचाया तो उससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 28 रन पर तीन विकेट लिए थे. ध्रुव जुरेल विकेट के पीछे कमाल कर रहे हैं. क्वार्टर फाइनल में उन्होंने तीन कैच लपके. न्यूजीलैंड के खिलाफ दो स्टंप किए. वहीं टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 52 रन बनाए थे.

भारतीय टीम: प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटिल, तिलक वर्मा, शुभांग हेग्डे, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, ध्रुव जुरेल(विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा और कुमार कुशाग्र.

पाकिस्तान टीम: रोहैल नजीर (कप्तान और विकेटकीपर), अब्बास अफरीदी, हैदर अली, मोहम्मद हैरिस, मोहम्मद वसीम जूनियर, कासिम अकरम, आमिर अली, फहद मुनीर, इरफान खान, अब्दुल बांग्लाजई, मुहम्मद शहजाद, मोहम्मद हुराइरा, आरिश अली खान, ताहिर हुसैन और मोहम्मद आमिर खान.

पांचवें टी20 में टीम इंडिया ने फिर तोड़ा ये नियम, सभी खिलाड़ियों को मिली सजा

रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 5:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर