लाइव टीवी

U19 World Cup: भारत की ऑस्ट्रेलिया से टक्‍कर, 7 साल में 4 मैच जीत चुकी है टीम इंडिया

भाषा
Updated: January 27, 2020, 2:36 PM IST
U19 World Cup: भारत की ऑस्ट्रेलिया से टक्‍कर, 7 साल में 4 मैच जीत चुकी है टीम इंडिया
भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम.

भारतीय अंडर 19 टीम (Indian Under 19 Team) को ऑस्‍ट्रेलियाई टीम साल 2013 के बाद से वर्ल्‍ड कप में नहीं हरा पाई है.

  • Share this:
पोचेफ्सट्रूम (दक्षिण अफ्रीका): भारत और ऑस्ट्रेलिया की जूनियर टीमें आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC Under-19 World Cup) के क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को यहां जब आमने सामने होंगी तो न सिर्फ रोमांचक मुकाबले की संभावना बनेगी बल्कि कलाई के स्पिनरों रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) और तनवीर सांघा (Tanveer Sangha) के बीच भी रोचक जंग देखने को मिलेगी. सफेद गेंद की क्रिकेट में हाल के दिनों में कलाई के स्पिनरों ने अहम भूमिका निभाई है और जूनियर क्रिकेट भी उससे अछूता नहीं है जहां बिश्नोई टूर्नामेंट के सबसे प्रभावशाली गेंदबाज साबित हुए हैं और वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अपनी टीम का पलड़ा भारी रखने की कोशिश करेंगे.

विकेट लेने में बराबर हैं बिश्‍नोई और सांघा
बिश्नोई ने अब तक तीन मैचों में दस विकेट लिए हैं. इनमें न्यूजीलैंड के खिलाफ 30 रन देकर चार विकेट लेने का शानदार प्रदर्शन भी शामिल है. इससे बिश्नोई ने साबित कर दिया कि आखिर आईपीएल नीलामी के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब ने उन पर दो करोड़ रुपये क्यों खर्च किए थे. आंकड़ों पर गौर करें तो सांघा भी बिश्नोई से पीछे नहीं है और उन्होंने भी अब तक दस विकेट लिए हैं.

india under 19 cricket team, under 19 cricket world cup, u19 world cup 2020, u19 world cup quarter final, india vs australia u19 world cup, ravi bishnoi, tanveer sangha, इंडिया अंडर 19 क्रिकेट टीम, अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया अंडर 19, रवि बिश्‍नोई
रवि बिशनोई भारतीय अंडर19 के लेग स्पिनर हैं




इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर पांच विकेट है जो उन्होंने नाईजीरिया के खिलाफ किया था. लेकिन भारतीय मूल के इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी चार विकेट लिए थे और इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने एक विकेट हासिल किया था.

7 साल में भारत से 4 मैच हार चुका है ऑस्‍ट्रेलिया
मंगलवार को होने वाले मैच में कलाई के दोनों स्पिनर अपनी टीमों के लिये काफी अहम साबित होंगे. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया जूनियर स्तर पर भारत के खिलाफ अपने खराब रिकॉर्ड में सुधार करना चाहेगा. वर्ष 2013 के बाद अंडर-19 स्तर पर इन दोनों टीमों के बीच जो पांच मैच खेले गये उनमें से चार मैच भारत ने जीते जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था.

india under 19 cricket team, under 19 cricket world cup, u19 world cup 2020, u19 world cup quarter final, india vs australia u19 world cup, ravi bishnoi, tanveer sangha, इंडिया अंडर 19 क्रिकेट टीम, अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया अंडर 19, रवि बिश्‍नोई
ऑस्‍ट्रेलिया अंडर 19 टीम.


दोनों टीमों की तुलना की जाए तो भारतीय टीम अपने प्रतिद्वंद्वी से काफी आगे नजर आती है. उसके पास यशस्वी जायसवाल, उनके सलामी जोड़ीदार दिव्यांश सक्सेना और कप्तान प्रियम गर्ग के रूप में उपयोगी बल्लेबाज हैं जिन्होंने अब तक अपने कौशल की अच्छी छाप छोड़ी है.

भारत के पास गजब के गेंदबाज
गेंदबाजी विभाग में उत्तर प्रदेश के कार्तिक त्यागी और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश सिंह ने उपयोगी जोड़ी बनाई है. बाएं हाथ के स्पिनर अथर्व अंकोलेकर ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार वापसी करके अपनी काबिलियत साबित की थी. क्षेत्ररक्षण के दौरान उनके दाएं हाथ की उंगली चोटिल हो गई थी जो उनकी राह में रोड़ा बन सकती है. ऑस्ट्रेलिया के पास कप्तान मैकेंजी हार्वे (ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर इयान हार्वे के भतीजे) अच्छे बल्लेबाज है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम लीग मैच में 65 रन की शानदार पारी खेली थी. गेंदबाजी में कोनोर सुली हैं जो एक उपयोगी गेंदबाज होने के साथ बल्लेबाजी में भी योगदान देते हैं.

लोग पांडा कहते थे, विराट ने टीम से निकाला, ट्रिपल सेंचुरी ठोक बना माचो मैन

पोटिंग ने किया पंत का समर्थन, बोले- वह काफी काबिल, जल्‍द टीम इंडिया में खेलेगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 2:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर