Home /News /sports /

BBL में फीका रहा वर्ल्ड चैम्पियन भारतीय खिलाड़ी का डेब्यू, फिर भी रच डाला इतिहास

BBL में फीका रहा वर्ल्ड चैम्पियन भारतीय खिलाड़ी का डेब्यू, फिर भी रच डाला इतिहास

उनमुक्त चंद ने बिग बैश लीग में डेब्यू कर लिया. वो इस लीग में खेलने वाले भारत के पहले पुरुष क्रिकेटर बने. (Unmukt Chand Instagram)

उनमुक्त चंद ने बिग बैश लीग में डेब्यू कर लिया. वो इस लीग में खेलने वाले भारत के पहले पुरुष क्रिकेटर बने. (Unmukt Chand Instagram)

भारत को अंडर-19 विश्व कप जिताने वाले उनमुक्त चंद (Unmukt Chand) को आखिरकार बिग बैश लीग (Big Bash League) में खेलने का मौका मिल ही गया. हालांकि, लीग में उनका डेब्यू अच्छा नहीं रहा. मेलबर्न रेनेगेड्स की तरफ से खेलते हुए होबार्ट हरिकेन्स के खिलाफ वो 6 रन बनाकर आउट हो गए. साथ ही उनकी टीम भी यह मुकाबला 6 रन से हार गई. उनमुक्त ने पिछले साल सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था और वो भारत छोड़कर अमेरिका में क्रिकेट खेलने चले गए थे.

अधिक पढ़ें ...

मेलबर्न. अंडर-19 विश्व कप के पूर्व विजेता कप्तान उन्मुक्त चंद मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश टी20 लीग (बीबीएल) में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए पदार्पण करने के साथ ही इसमें खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए. दायें हाथ के 28 साल के बल्लेबाज ने बीबीएल में होबार्ट हरिकेन्स के खिलाफ डेब्यू किया. रेनेगेड्स ने टीम की जर्सी में उनकी तस्वीर के साथ ट्वीट किया, “नया रंग आप पर जच रहा है उन्मुक्त चंद.”

उन्मुक्त की कप्तानी में भारत ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप जीता था. उन्होंने पिछले साल अगस्त में भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था, जिससे वह विदेशों में लीग खेलने के योग्य हो गए. अंडर -19 विश्व कप की सफलता के बाद उन्होंने इंडिया- ए टीम का भी नेतृत्व किया, लेकिन कभी सीनियर टीम का हिस्सा नहीं बन सके.

उनमुक्त का बीबीएल डेब्यू फीका
उनमुक्त के लिए बिग बैश लीग का डेब्यू उतना अच्छा नहीं रहा. वो होबार्ट हरिकेन्स के खिलाफ मुकाबले में सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें लेग स्पिनर संदीप लमिछाने ने अपना शिकार बनाया. वो तो सस्ते में आउट हुए ही उनकी टीम मेलबर्न रेनेगेड्स भी यह मुकाबला 6 रन से हार गई. इस मैच में हरिकेन्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए थे.

रेनेगेड्स को जीत के लिए 183 रन बनाने थे. लेकिन टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 176 रन ही बना सकी. कप्तान एरॉन फिंच ने सबसे अधिक 52 गेंद में 75 रन की पारी खेली. उनके अलावा शॉन मार्श ने भी 51 रन बनाए. लेकिन दोनों की पारी मेलबर्न को जीत नहीं दिला पाई.

उनमुक्त ने पिछले साल संन्यास लिया था
उन्मुक्त ने पिछले साल 13 अगस्त को संन्यास लेने की घोषणा की थी. उन्मुक्त ने दिल्ली और उत्तराखंड से फर्स्ट क्लास के मुकाबले खेले. 67 मैच में 8 शतक की मदद से 3379 रन बनाए. इसके अलावा वे आईपीएल (IPL) में भी उतर चुके हैं.

IPL 2022 Auction: कप्तानी के पहले इम्तिहान में किया कमाल, अब सबसे महंगा गेंदबाज लीग में मचाएगा धमाल

IPL Teams Salary Purse: PBKS के पास सबसे अधिक 72 करोड़, जानिए बाकी 9 टीमों का हाल

अमेरिका में क्रिकेट खेलने चले गए थे
संन्यास लेने के बाद वो अमेरिका चले गए और सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर्स (Silicon Valley Strikers) को माइनर लीग क्रिकेट (Minor League Cricket) का खिताब दिलाया. टीम ने फाइनल में न्यूजर्सी स्टालियन्स को मात दी थी. टूर्नामेंट में इस बल्लेबाज से 15 मैच में 53 की औसत से 591 रन बनाए थे. इसी प्रदर्शन के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश (Big Bash League) के मौजूदा सीजन के लिए मेलबर्न रेनेगेड्स ने अपनी टीम में शामिल किया.

Tags: BBL, Big bash league, Cricket news, Hindi Cricket News, Unmukt Chand

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर