लाइव टीवी

दिल्‍ली छोड़ते ही भारत को वर्ल्‍ड कप जिताने वाले बल्‍लेबाज ने खड़ा किया रनों का पहाड़

News18Hindi
Updated: October 13, 2019, 9:42 PM IST
दिल्‍ली छोड़ते ही भारत को वर्ल्‍ड कप जिताने वाले बल्‍लेबाज ने खड़ा किया रनों का पहाड़
उन्‍मुक्‍त चंद को 2012 में अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद जूनियर कोहली कहा गया था.

कभी इस खिलाड़ी को जूनियर कोहली कहा गया था लेकिन 2-3 साल में उसका प्रदर्शन बिगड़ गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2019, 9:42 PM IST
  • Share this:
देहरादून: तेज गेंदबाज सन्नी राणा (पांच विकेट पर 26 रन) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के दम पर उत्तराखंड (Uttarakhand) ने विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) के प्लेट ग्रुप के मुकाबले में रविवार को सिक्किम (Sikkim) को 52 रन पर आउट कर 253 रन की बड़ी जीत दर्ज की. सिक्किम के लिए 306 रन का लक्ष्य काफी बड़ा साबित हुआ जिसका पीछा करते हुए पूरी टीम महज 21.1 ओवर में ही पवेलियन लौट गई. यह उत्‍तराखंड की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. राणा को मयंक मिश्रा (दो रन पर दो विकेट) और प्रदीप चमोली (15 रन पर दो विकेट) का भी अच्छा साथ मिला. इस जीत के साथ ही उत्तराखंड के 26 अंक हो गए हैं और टीम प्लेट ग्रुप की तालिका में पुड्डुचेरी से दो अंक की बढ़त के साथ में शीर्ष पर पहुंच गई है. पुड्डुचेरी ने हालांकि एक मैच कम खेला है.

चंद-कौशल ने लगाए अर्धशतक
इससे पहले कप्तान उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) और करण कौशल (Karan Kaushal) ने पहले विकेट के लिए 120 रन की साझेदारी कर उत्तराखंड को अच्छी शुरूआत दिलाई. दोनों ने 54-54 रन बनाए. अवनीश सुधा (69) और तन्मय श्रीवास्तव (53) ने भी चौथे विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी की. लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी सिक्किम की टीम की ओर से कोई भी बल्‍लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. आशीष थापा (16) और प्‍लाजोर तमांग (15) के अलावा कोई बल्‍लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया.

cricket news, indian cricket team, unmukt chand, india under 19 team, delhi ranji team, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, उन्मुक्त चंद, इंडिया अंडर-19 टीम, वर्ल्ड चैंपियन,
उन्मुक्त चंद ने दिल्ली के लिए 60 फर्स्ट क्लास मैच खेलकर 3184 रन बनाए हैं. (फाइल फोटो)


20 पर गिर गए थे 6 विकेट
टीम के 6 विकेट 20 रन पर गिए गए थे. लेकिन थापा और तमांग ने 7वें विकेट के लिए 22 रन जोड़े और कुछ देर के लिए विकेटों के पतन को रोका. मयंक मिश्रा ने तमांग को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा और फिर तो कुछ देर में ही सिक्किम की पारी सिमट गई. उत्‍तराखंड के गेंदबाजों का दबदबा इस कदर रहा कि उसके कप्‍तान उन्‍मुक्‍त चंद ने भी 1 विकेट ले लिया.

दिल्‍ली छोड़ उत्‍तराखंड आए चंद
Loading...

2012 में भारत को अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीतने वाले उन्‍मुक्‍त चंद ने इस सीजन में उत्‍तराखंड के लिए खेलने का फैसला किया है. इससे पहले वे दिल्‍ली की ओर से खेलते थे लेकिन पिछले कुछ सालों में उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा था. वे दिल्‍ली की टीम से भी बाहर हो गए थे. 2017 में उन्‍हें दिल्‍ली रणजी टीम से निकाल दिया गया था. उनका कहना था कि उस समय उन्‍हें ऐसा लगा मानो वे सड़क पर आ गए हों. उत्‍तराखंड आने का फैसला विजय हजारे ट्रॉफी में तो उन्‍मुक्‍त चंद के लिए सही साबित हो रहा है. वे अब तक 6 मैचों में 51.40 की औसत से 257 रन बना चुके हैं. उन्‍होंने 3 अर्धशतक लगाए हैं.

unmukt chand, unmukt chand struggle, where is unmukt chand, unmukt chand u19 world cup, unmukt chand delhi, unmukt chand ipl, उन्‍मुक्‍त चंद, उन्‍मुक्‍त चंद रणजी ट्रॉफी, उन्‍मुक्‍त चंद आईपीएल
उन्‍मुक्‍त चंद ने 2012 अंडर 19 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में शतक लगाया था.


दिल्‍ली से पिछले कुछ सालों में बिगड़ा रिश्‍ता
दिल्‍ली छोड़ने के बारे में उन्‍होंने कहा था, 'दिल्ली की टीम के साथ मेरे पिछले दो-तीन साल अच्छे नहीं रहे. मैं लगातार टीम से बाहर होता रहा. ऐसा लगने लगा जैसे हर मैच मेरा वापसी मैच है. हालांकि दिल्ली के लिए खेलने का अनुभव शानदार रहा.' उन्मुक्त चंद ने 60 फर्स्ट क्लास मैच खेलकर 34.23 की औसत से 3184 रन बनाए हैं. उन्होंने आठ शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं.

असम और मणिपुर जीते
ग्रुप के दूसरे मुकाबले में असम ने अरुणाचल प्रदेश को 10 विकेट से हराया. रियान पराग के चार और प्रीतम दास के तीन विकेट से असम ने अरुणाचल प्रदेश की पारी को 40.1 ओवर में 112 रन पर समेट दिया. असम ने बिना किसी नुकसान के 14.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. पल्लवकुमार दास ने नाबाद 76 रन बनाए. मणिपुर ने ग्रुप के तीसरे मुकाबले में मिजोरम को नौ रन से पराजित किया.

आउट होने से नाराज होकर इस क्रिकेटर ने दीवार पर मारा मुक्‍का, तुड़वा लिया हाथ

दिनेश कार्तिक ने आतिशी बैटिंग से मचाया कोहराम, गेंदबाजों से नहीं हो रहे आउट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 8:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...