Home /News /sports /

उनमुक्त चंद ने 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट से लिया संन्यास, जिताया था अंडर 19 वर्ल्ड कप

उनमुक्त चंद ने 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट से लिया संन्यास, जिताया था अंडर 19 वर्ल्ड कप

Unmukt Chand Retires: उन्मुक्त चंद अब अमेरिका से खेलते दिखेंगे. (उन्मुक्त चंद इंस्टाग्राम)

Unmukt Chand Retires: उन्मुक्त चंद अब अमेरिका से खेलते दिखेंगे. (उन्मुक्त चंद इंस्टाग्राम)

साल 2012 में भारत को अंडर 19 वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान उनमुक्त चंद (Unmukt Chand Retires from India Cricket) ने महज 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है अब वो विदेशी लीग में खेलते नजर आएंगे.

    नई दिल्ली. दाएं हाथ के बल्लेबाज और पूर्व अंडर 19 कप्तान उनमुक्त चंद (Unmukt Chand Retires from India Cricket) ने भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उनमुक्त चंद ने साल 2012 में भारत को अंडर 19 वर्ल्ड कप जिताया था. कप्तान उनमुक्त चंद ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में शतक ठोक भारत को अंडर 19 चैंपियन बनाया था. हालांकि घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में उनका प्रदर्शन इतना खास नहीं रहा और वो क्रिकेट के मैदान से बाहर ही दिखाई देने लगे. अब उन्मुक्त चंद ने भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है और वो विदेशी लीग में खेलते दिखेंगे. बता दें उनमुक्त चंद की उम्र महज 28 साल है और उनके अमेरिकी क्रिकेट लीग में खेलने की खबरें हैं.

    उनमुक्त चंद ने शुक्रवार को ट्वीट कर फैंस को जानकारी दी कि अब उनके जीवन की नई यात्रा शुरू हो रही है. उनमुक्त चंद ने अपनी यादों का वीडियो भी शेयर किया जिसमें उनके क्रिकेट करियर के स्वर्णिम दिनों की फोटो लगी हुई हैं. उनमुक्त चंद एक वक्त पर भारतीय क्रिकेट के भविष्य माने जा रहे थे लेकिन ये टैलेंटेड बल्लेबाज तेजी से अर्श से फर्श पर आया और अब महज 28 की उम्र में ही उन्होंने भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

    उनमुक्त चंद का करियर 
    उनमुक्त चंद ने भारत में काफी क्रिकेट खेला है. इस बल्लेबाज ने 67 फर्स्ट क्लास मैचों में 31.57 की औसत से 3379 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से कुल 8 शतक निकले. लिस्ट ए क्रिकेट में उनमुक्त चंद ने 41.33 की औसत से 4505 रन बनाए और इस फॉर्मेट में उन्होंने 7 शतक लगाए. उनमुक्त चंद ने टी20 क्रिकेट में भी 3 शतक जड़े. हालांकि उनका औसत महज 22.35 रहा.

    भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी ने 28 साल की उम्र में लिया भारतीय क्रिकेट से संन्यास, देश भी छोड़ा

    उनमुक्त चंद ने 6 सालों तक आईपीएल भी खेला. वो मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे. आईपीएल में उन्होंने 21 मैचों में महज 15 की औसत से 300 रन ही बनाए और उनके बल्ले से महज एक अर्धशतक निकला. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनमुक्त ने दिल्ली के अलावा उत्तराखंड का भी प्रतिनिधित्व किया. हालांकि भारत में उन्हें अपने भविष्य के लिए कुछ सही नजर नहीं आ रहा था इसलिए अब उन्होंने विदेशी लीग्स का रुख किया है.

    Tags: BCCI, Cricket news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर