लाइव टीवी

पीएम मोदी का 'सपना' पूरा, तैयार हुआ दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम अब ट्रंप करेंगे उद्घाटन

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 5:50 PM IST
पीएम मोदी का 'सपना' पूरा, तैयार हुआ दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम अब ट्रंप करेंगे उद्घाटन
सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे डोनाल्ड ट्रंप!

साल 2015 में मोटेरा स्टेडियम को तोड़ा गया था और अब उसकी जगह सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम (Sardar Patel Cricket Stadium) बनाया गया है, जिसकी क्षमता 1.10 लाख है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 5:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाने वाला अहमदाबाद का सरदार पटेल स्टेडियम पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है. सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जो पिछले काफी समय से दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. अब खबर है कि इस स्टेडियम के उद्घाटन के लिए दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान भारत आने वाला है. बात हो रही है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जो 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं. खबर हैं कि डोनाल्ड ट्रंप सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करने वाले हैं.

सरदार पटेल स्टेडियम बनकर तैयार


सरदार पटेल स्टेडियम को देखने के लिए बेकरार ट्रंप
न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) जब अहमदाबाद आएंगे तो वो मोदी के साथ सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) जाएंगे. यहां दोनों मिलकर साझा रैली करते हुए सरदार पटेल स्टेडियम जाएंगे. ट्रंप ने भी अमेरिका में पत्रकारों से बातचीत करते हुए इसका जिक्र किया. ट्रंप ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'अब मुझे 40 से 50 हजार लोगों को संबोधित करते हुए अच्छा नहीं लगेगा. पीएम मोदी ने कहा है कि हमारे यहां लाखों-लाख लोग होंगे. उनका मानना है कि सिर्फ एयरपोर्ट से लेकर न्यू स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) तक 50 से 70 लाख लोग होंगे. क्या आप लोगों को पता है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, वो इसे बना रहे हैं और ये लगभग पूरा हो चुका है और ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है.'

मोदी और ट्रंप करेंगे सरदार पटेल स्टेडियम में साझा रैली


सरदार पटेल स्टेडियम क्यों है खास?
बता दें कि अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम को 700 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इस स्टेडियम में एक साथ एक लाख 10 हजार लोग मैच देख सकेंगे. इस स्टेडियम का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था, इससे पहले यहां मोटेरा स्टेडियम था जिसकी क्षमता महज 50 से 60 हजार थी.
cricket news, sports news, ipl 2020, indian premier league, bcci, motera cricket stadium, gujarat cricket stadium, ipl final, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, आईपीएल 2020, इंडियन प्रीमियर लीग, आईपीएल फाइनल, मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम, गुजरात क्रिकेट स्टेडियम
सरदार पटेल स्टेडियम में फ्लड लाइट्स की जगह एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है. (फाइल फोटो)


भव्य है सरदार पटेल स्टेडियम
सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) 64 एकड़ में फैला है और ये ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा है. मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम के मुकाबले इसकी दर्शक क्षमता 10 हजार ज्यादा है. इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं. इस स्टेडियम में इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलंपिक मानकों के मुताबिक स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस कोर्ट भी बनाया गया है. बता दें कि इस स्टेडियम को उसी कंपनी ने डिजाइन किया है जिसने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के लिए काम किया था.

स्टेडियम में लगी हैं सोलर लाइट्स
सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम में फ्लड लाइट्स की जगह LED का इस्तेमाल किया गया है. स्टेडियम में 65 रेन वाटर हार्वेस्टिंग पिट्स के अलावा सोलर पैनल भी बनाए गए हैं.

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच से क्रिकेट को फायदा- युवराज सिंह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 4:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर