• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • 8 आईसीसी टूर्नामेंट के लिए 17 देश तैयार, बीसीसीआई तीन टूर्नामेंट देश में कराने का इच्छुक

8 आईसीसी टूर्नामेंट के लिए 17 देश तैयार, बीसीसीआई तीन टूर्नामेंट देश में कराने का इच्छुक

ICC Events: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनिशप के फाइनल की मेजबानी का फैसला अलग से होगा. (Video Grab/BCCI)

ICC Events: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनिशप के फाइनल की मेजबानी का फैसला अलग से होगा. (Video Grab/BCCI)

ICC Events: भारत और पाकिस्तान सहित 17 देशों ने आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) के आयोजन में दिलचस्पी दिखाई है. 2024 से 2031 के बीच टी20 और वनडे फॉर्मेट के कुल 8 ग्लोबल इवेंट होने हैं. इसमें चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) भी शामिल है.

  • Share this:
    दुबई. भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड उन 17 सदस्य देशों में शामिल हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के इवेंट के आयोजन में दिलचस्पी दिखाई है. 2024 से 2031 तक के अगले 8 साल के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) के राउंड में सीमित ओवरों के कुल 8 ग्लोबल इवेंट होने हैं. आईसीसी ने सोमवार को यह जानकारी दी. एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने पिछले महीने तीन ग्लोबल आयोजनों की मेजबानी के लिए दावा पेश करने का फैसला किया है, जिसमें छोटे प्रारूपों के दो वर्ल्ड भी कप शामिल हैं.

    साल 2024 से शुरू होने वाले अगले चक्र (FTP) के दौरान भारतीय बोर्ड किसी भी मेजबानी शुल्क का भुगतान करने के पक्ष में नहीं है. बीसीसीआई के लिए एक अहम मुद्दा कर छूट का भी होगा, जो उसे किसी भी आईसीसी आयोजन की मेजबानी के लिए अपनी सरकार से हासिल करना जरूरी है. बीसीसीआई ने मेजबानी का यह फैसला शीर्ष समिति की अपनी पिछली बैठक के दौरान लिया. यह पता चला कि बीसीसीआई अगले चक्र में एक चैंपियंस ट्रॉफी, एक टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए दावा पेश किया है.

    वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फैसला अलग से

    अगले चक्र में टूर्नामेंटों की संख्या बढ़ाने के बाद आईसीसी ने 2023 के बाद होने वाले पुरुषों की सीमित ओवरों की स्पर्धाओं के लिए मेजबानों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की मेजबानी, आईसीसी महिला और अंडर-19 इवेंट को नए चक्र में एक अलग प्रक्रिया के तहत निर्धारित किया जाएगा, जो इस साल के अंत में शुरू होगी.

    नामीबिया और ओमान भी रेस में

    अगले चक्र में पुरुषों की कुल 8 वनडे और टी20 इंटरनेशनल टूर्नामेंटों का प्रावधान है. इसमें 2024 से 2031 तक वनडे वर्ल्ड कप के दो , टी20 वर्ल्ड कप के चार और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दो आयोजन शामिल हैं. सदस्यों को संभावित मेजबान के रूप में प्रारंभिक तकनीकी प्रस्ताव जमा करने के लिए आमंत्रित किया गया था. इसमें देशों के पास अकेले और संयुक्त मेजबानी का प्रस्ताव पेश करने का विकल्प शामिल था. ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, मलेशिया, नामीबिया, न्यूजीलैंड, ओमान, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और जिम्बाब्वे से आईसीसी को प्रारंभिक प्रस्तुतियां मिली हैं.

    फिर से शुरू होगी चैंपियंस ट्रॉफी

    आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा, ‘ हम 2023 के बाद आईसीसी पुरुषों की सीमित ओवरों की स्पर्धाओं की मेजबानी करने के लिए अपने सदस्यों की प्रतिक्रिया से खुश हैं. यह प्रक्रिया हमें मेजबानों की अपनी सीमा का विस्तार करने और क्रिकेट में रुचि बढ़ाने का अवसर देती. इससे खेल को अधिक प्रशंसकों तक पहुंचने के साथ-साथ एक दीर्घकालिक विरासत का निर्माण भी होगा.’ उन्होंने कहा, ‘दुनिया भर में क्रिकेट के एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं और आईसीसी आयोजनों से मेजबान देशों को आर्थिक और सामाजिक लाभ मिलने का प्रमाण है.’

    यह भी पढ़ें: IND vs SL: इंग्लैंड दौरे से बाहर रहे भुवनेश्वर कुमार फिर मैदान पर उतरे, नीतीश राणा ने भी दिखाए हाथ

    चैंपियंस ट्रॉफी को इंग्लैंड में 2017 में हुए पिछले आयोजन के बाद बंद कर दिया गया था, लेकिन आईसीसी ने हाल ही में घोषणा की थी कि अगले एफटीपी में इसे फिर से शुरू किया जाएगा. भारत ने इसकी मेजबानी का दावा पेश करने का फैसला किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज