होम /न्यूज /खेल /

Venkatpathy Raju Birthday: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने हेलमेट पर मारी गेंद, तो भारतीय खिलाड़ी ने खींच ली मूंछ!

Venkatpathy Raju Birthday: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने हेलमेट पर मारी गेंद, तो भारतीय खिलाड़ी ने खींच ली मूंछ!

Venkatpathy Raju Birthday: वेंकटपति राजू ने क्यों खींची थी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज की मूंछें? (फोटो-अजय रात्रा ट्विटर)

Venkatpathy Raju Birthday: वेंकटपति राजू ने क्यों खींची थी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज की मूंछें? (फोटो-अजय रात्रा ट्विटर)

भारत के पूर्व स्पिनर वेंकटपति राजू (Venkatpathy Raju Birthday) 52 साल के हो गए हैं. बेहद ही दुबले-पतले राजू का जिगर शेर जैसा था. उन्होंने भारत के लिए 93 टेस्ट और 63 वनडे विकेट झटके.

    नई दिल्ली. भारत के पूर्व स्पिनर वेंकटपति राजू का आज जन्मदिन (Venkatpathy Raju Birthday) है. 9 जुलाई, 1969 को हैदराबाद में जन्मे वेंकटपति राजू 52वां जन्मदिन मना रहे हैं. वेंकटपति राजू ने भारत के लिए 12 सालों तक क्रिकेट खेला लेकिन इस दौरान वो टीम से अंदर और बाहर होते रहे. अपने 12 साल के करियर में बाएं हाथ के इस स्पिनर (Venkatpathy Raju Career) ने 28 टेस्ट और 53 वनडे मैच खेले. राजू ने 93 टेस्ट और 63 वनडे विकेट हासिल किये. साल 2001 में जिस कोलकाता टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी वो राजू का आखिरी इंटरनेशनल मैच था. राजू ने इस मैच के बाद रिटायरमेंट ले लिया और उनका आखिरी शिकार मार्क वॉ थे. बता दें वेंकटपति राजू ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 589 विकेट हासिल किये, वहीं लिस्ट ए में उन्होंने कुल 152 विकेट चटकाए.

    वेंकटपति राजू भले ही टीम इंडिया के लिए ज्यादा मैच नहीं खेल सके लेकिन अपने करियर में उन्होंने कई दिग्गज खिलाड़ियों से पंगा लिया. राजू एक जिंदादिल इंसान हैं और जब वो टीम इंडिया का हिस्सा थे तो उन्होंने विरोधी गेंदबाजों को अपने ही अंदाज में सबक भी सिखाया. आपको बता दें वेंकटपति राजू ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मर्व ह्यूज की मूंछ तक खींच ली थी.

    वेंकटपति राजू ने क्यों खींची मूर्व ह्यूज की मूंछ
    वेंकटपति राजू साल 1991 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई टीम इंडिया का हिस्सा थे. मेलबर्न में टेस्ट मैच चल रहा था और राजू क्रीज पर थे. बेहद दुबले-पतले से राजू को तेज गेंदबाज मर्व ह्यूज गेंदबाजी कर रहे थे जो कि अपनी मूंछ की वजह से बेहद गुस्सैल दिखते थे. मर्व ह्यूज ने अपने ही आक्रामक अंदाज में गेंदबाजी की और राजू को एक बाउंसर फेंकी. गेंद सीधे राजू के हेलमेट पर जा लगी. ह्यूज की बाउंसर का जवाब वेंकटपति राजू ने अपने ही अंदाज में दिया. इसी दौरे पर भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम ब्रिसबेन से पर्थ जा रही थी. हर खिलाड़ी हल्के मूड में था और राजू कुछ भारतीय खिलाड़ियों के साथ ड्रिंक कर रहे थे. अचानक राजू की नजर ह्यूज पर पड़ी और उन्होंने उनसे बातचीत करते हुए पूछा कि तुमने मुझे बाउंसर क्यों मारी? इसके बाद राजू ने कहा कि मुझे तुम्हारी मूंछें पसंद नहीं है. ह्यूज कुछ कहते, इतने में राजू ने उनकी मूंछ खींच ली. राजू की इस हरकत से ह्यूज भड़क गए लेकिन बाद में दोनों खिलाड़ी दोस्त बन गए.

    IND VS SL: ऋतुराज गायकवाड़, पृथ्वी शॉ ने जीता राहुल द्रविड़ का 'दिल', पंड्या-पांडे ने भी ठोके अर्धशतक

    लारा को एक सीरीज में किया 4 बार आउट
    ब्रायन लारा का नाम भले ही वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों में शूमार होता हो लेकिन एक सीरीज में राजू ने इस खिलाड़ी को एक-दो नहीं बल्कि चार बार आउट किया था. राजू ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टेस्ट में 20 विकेट चटकाए थे. हालांकि इस सीरीज के बाद राजू का प्रदर्शन गिरता गया और अगले 7 टेस्ट में उन्हें महज 12 विकेट लिये. राजू टीम से बाहर कर दिये गए लेकिन साल 1999-2000 में उन्होंने फिर वापसी की और 2001 में उन्होंने अंतिम टेस्ट खेला.undefined

    Tags: Cricket news, India National Cricket Team, India vs Australia, Sports news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर