होम /न्यूज /खेल /VIDEO: दीप्ति ने लिया 'लगान' का बदला तो बंट गई दुनिया... भारत आर्मी ने बताया शुरू किसने किया था

VIDEO: दीप्ति ने लिया 'लगान' का बदला तो बंट गई दुनिया... भारत आर्मी ने बताया शुरू किसने किया था

IND VS ENG: दीप्ति शर्मा ने मांकडिंग के जरिए तीसरे वनडे में भारत को जीत दिलाई.

IND VS ENG: दीप्ति शर्मा ने मांकडिंग के जरिए तीसरे वनडे में भारत को जीत दिलाई.

India vs England: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रोमांचक तीसरे और आखिरी वनडे में इंग्लैंड को 16 रन से हराकर पहली बार मेजबा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड की टीम को आखिरी वनडे में 16 रन से शिकस्त दी. इसके साथ ही टीम इंडिया ने पहली बार इंग्लैंड की सरमजीं पर मेजबान टीम का सूपड़ा साफ किया. यह मुकाबला भारत की स्टार गेंदबाज झूलन गोस्वामी का आखिरी मैच था और भारतीय टीम उन्हें यादगार विदाई में देने में सफल रही. हालांकि, यह मैच दीप्ति शर्मा के रन आउट की वजह से ज्यादा सुर्खियां बटोर रहा है.

भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए दीप्ति शर्मा (68*) और स्मृति मंधाना (50) के अर्धशतक के बावजूद 45.4 ओवर में 169 रन पर सिमट गया. इन दोनों के अलावा पूजा वस्त्रकार (22) ही दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रही. भारत ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 170 रनों का लक्ष्य रखा. इंग्लैंड की ओर से चार्ली डीन ने सर्वाधिक 47 रन बनाए. कप्तान ऐमी जोन्स (28) और सलामी बल्लेबाज ऐमा लैंब (21) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे.

मुकाबले में चार्ली डीन और फ्रेया डेविस ने 10वें विकेट के लिए 35 रन जोड़कर इंग्लैंड की जीत की उम्मीदें जगा दी थी. दीप्ति ने हालांकि समझदारी दिखाते हुए अपनी ही गेंद पर चार्ली डीन को रन आउट कर दिया. फ्रेया डेविस बल्लेबाजी कर रही थी और गेंद दीप्ति के हाथ में थी. दीप्ति जब गेंदबाजी करने के लिए आगे बढ़ीं तो उनके गेंद फेंकने से पहले ही चार्ली डीन गेंदबाजी छोर पर काफी आगे निकल गईं और भारतीय गेंदबाज ने उन्हें रन आउट करके भारत को जीत दिला दी. इस तरह के रन आउट को मांकडिंग कहा जाता है. आईसीसी के नियमों के मुताबिक इस तरह रन आउट करना सही माना जाता है. हालांकि, कई लोग इसे खेल भावना के विपरीत बताते है.

दीप्ति शर्मा द्वारा मांकडिंग करने के बाद सोशल मीडिया पर वह चर्चा का विषय बन गई. इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने उनकी आलोचना की. ट्विटर पर भी भारतीय और इंग्लैंड के फैंस के बीच जंग छिड़ गई. मांकडिंग का दिलचस्प वाक्या आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ में दिखाया गया है. इस फिल्म में इंग्लिंश गेंदबाज को मांकडिंग करते हुए दिखाया गया था. सोशल मीडिया पर फैंस लगान फिल्म के बहाने आलोचना करने वालों पर तंज कस रहे हैं.

मांकडिंग करने वाला पहला खिलाड़ी कौन था? उनके नाम को इसके जरिए मिली खास पहचान

दीप्ति शर्मा के पक्ष में उतरे कई यूजर्स ने इंग्लैंड की टीम को 2019 का वनडे वर्ल्ड कप दिलाया. तब फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर भी टाई हो गया था. जिसके बाद इंग्लैंड की टीम को बाउंडरी काउंट के आधार पर वर्ल्ड चैंपियन घोषित किया गया.

VIDEO: भारत की झोली से जा रहा था मैच, फिर दीप्ति ने चार्ली को मांकड़ करते हुए दिलाई जीत

क्रिकेट के इतिहास में मांकडिंग की पहली घटना 1947-48 में भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान हुई. तब भारत के स्टार ऑलराउंडर वीनू मांकड़ ने दूसरे टेस्ट में बिल ब्राउन को इसी तरीके से आउट किया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की मीडिया ने इसे मांडकिंग का नाम दिया था. 4 साल पहले आईपीएल में रविचंद्रन अश्विन ने जॉस बटलर को मांकडिंग किया था, तब भी काफी लोगों ने उनकी आलोचना की थी.

Tags: Aamir khan, Deepti Sharma, Harmanpreet kaur, India Vs England, Lagaan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें