लाइव टीवी

Vijay Hazare Trophy: खिताब के लिए आमने- सामने आर अश्विन और मयंक अग्रवाल की टीम

भाषा
Updated: October 23, 2019, 9:39 PM IST
Vijay Hazare Trophy: खिताब के लिए आमने- सामने आर अश्विन और मयंक अग्रवाल की टीम
आर अश्विन तमिलनाडु की तरफ से और मयंक अग्रवाल कर्नाटक की ओर से मैदान पर उतरेंगे

कर्नाटक ने छत्तीसगढ़ को और तमिलनाडु ने गुजरात को हराकर विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है

  • Share this:
बेंगलुरु. लोकेश राहुल (88 रन) और साथी सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल (92) के अर्धशतक के दम पर कर्नाटक ने यहां बुधवार को छत्तीसगढ़ को नौ विकेट से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) के फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसका सामना तमिलनाडु से होगा. जिसने दूसरे सेमीफाइनल में गुजरात को पांच विकेट से मात दी. कर्नाटक ने 224 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 40 ओवर में जीत हासिल कर ली जिसमें केएल राहुल (KL Rahul) और पडिक्कल के अर्धशतक के बाद मयंक अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ के आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए नाबाद 47 रन (33 गेंद में तीन चौके और चार छक्के) का योगदान दिया. राहुल ने 111 गेंद में छह चौके और एक छक्के से 88 रन बनाए.

वी कौशिक ने बिखेरी टीम
पहले बल्लेबाजी करते हुए छत्तीसगढ़ की टीम 19 रन पर दो विकेट गंवाकर मुश्किल में थी. इसके बाद उसने तीसरा विकेट 35 रन पर गंवा दिया और ये सभी वी कौशिक (46 रन देकर चार विकेट) ने हासिल किए. इसके बाद उन्होंने आशुतोष सिंह (20) को पवेलियन भेजा. कप्तान हरप्रीत सिंह भाटिया ने अमनदीप खरे (78 रन, 102 गेंद, चार चौके) के साथ 40 रन की भागीदारी निभाई. कर्नाटक के गेंदबाजों ने नियमित अंतराल पर विकेट झटकना जारी रखा, लेकिन खरे डटे रहे और आउट होने वाले आठवें खिलाड़ी रहे. सुमित सुरेशराव रायकर (40 रन) ने अंत में छत्तीसगढ़ को 223 रन बनाने में मदद की.

राहुल और पडिक्कल चमके

कर्नाटक इस लक्ष्य का पीछा करते हुए जरूरी रन गति से आगे ही रहा, जिसमें राहुल (KL Rahul) और पडिक्कल  (Devdutt Padikkal) ने कुछ खूबसूरत शॉट लगाए. पडिक्कल ने लगातार पांचवां अर्धशतक जड़ा, जबकि हाल में भारतीय टेस्ट टीम से बाहर किए गए राहुल ने कुछ बेहतरीन शॉट लगाए. पडिक्कल हालांकि शतक से चूक गए, उन्हें अजय मंडल ने 92 रन पर आउट किया. राहुल ने पडिक्कल के साथ पहले विकेट के लिये 155 रन की भागीदारी के बाद मयंक अग्रवाल के साथ 74 रन जोड़े.

Devdutt Padikkal
सेमीफाइनल में देवदत्त पडिक्कल ने 92 रन की पारी खेली.


गुजरात को 177 रन पर रोका
Loading...

वहीं दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)  की अगुवाई वाली टीम ने एम शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के अर्धशतक से गुजरात के दिए 178 रनों के लक्ष्य को एक ओवर रहते हासिल कर लिया. बीती रात हुई बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण मैच 40 ओवर का कर दिया गया था. गुजरात की टीम शुरू में पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) और प्रियांक पांचाल के आउट होने से लगे झटकों से नहीं उबर सकी और निर्धारित 40 ओवर में नौ विकेट पर 177 रन ही बना सकी. भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला (जिसे भारत ने 3-0 से जीता) समाप्त होने के बाद तमिलनाडु से जुड़े और उन्होंने पहला झटका पांचाल के रूप में दिया. उन्होंने अपने आठ ओवर में 21 रन देकर एक विकेट चटकाया. ध्रुव रावल 40 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे, जबकि अक्षर पटेल (37) और पुछल्ले बल्लेबाज सी टी गजा (27) ने अहम योगदान दिए.

शाहरुख खान ने संभाली पारी
तमिलनाडु के लिए एम मोहम्मद ने 33 रन देकर तीन विकेट चटकाए. इसके जवाब में तमिलनाडु ने अपने अनुभवी और फार्म में चल रहे मुरली विजय (Murali Vijay) का विकेट जल्दी गंवा दिया. बाबा अपराजित भी जल्दी पवेलियन लौट गए. अभिनव मुकुंद (32 रन) और दिनेश कार्तिक (47 रन) ने मिलकर पारी को संभाला. हालांकि लगातार तीन विकेट गिरने से तमिलनाडु की टीम दबाव में आ गई, जिसके बाद वाशिंगटन सुंदर (नाबाद 27) और एम शाहरुख खान (नाबाद 50) ने टीम को एक ओवर पहले जीत दिलाई. फाइनल मुकाबला शुक्रवार को खेला जाएगा.

बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया में शामिल होंगे ये पांच खिलाड़ी!

वर्ल्ड चैंपियन कप्तान कपिल देव ने किया बड़ा खुलासा, कहा-कप्तानी ने डरा दिया था

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 9:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...