लाइव टीवी

Happy Birthday: जानिए विराट कोहली के वो हैरतअंगेज कारनामे जो कर देते हैं सबकी बोलती बंद

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 10:56 AM IST
Happy Birthday: जानिए विराट कोहली के वो हैरतअंगेज कारनामे जो कर देते हैं सबकी बोलती बंद
31 साल के हुए विराट कोहली

विराट कोहली ने जब से इंटरनेशनल डेब्यू किया है वो बल्लेबाजी के लगभग हर रिकॉर्ड में नंबर 1 हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 10:56 AM IST
  • Share this:
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Happy Birthday Virat Kohli) 31 साल के हो गए हैं. वो अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ भूटान में बर्थडे सेलीब्रेट करने गए हैं. उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं कि आखिर कैसे 11 साल के क्रिकेट करियर में विराट कोहली ने कई लोगों के मुंह बंद कर दिए. कभी विराट कोहली की बल्लेबाजी तकनीक पर सवाल खड़े किए जाते थे लेकिन इस चैंपियन बल्लेबाज ने अपने आलोचकों को बल्ले से जवाब दिया. आइए जानते हैं विराट कोहली के उन आंकड़ों के बारे में जो उनके आलोचकों का मुंह बंद करते हैं.

हर मामले में नंबर 1 विराट
विराट कोहली (Happy Birthday Virat Kohli) ने साल 2008 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था और पिछले 11 सालों के आंकड़ों की बात करें तो इस बल्लेबाज जैसा प्रदर्शन कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया है. विराट कोहली ने जब से डेब्यू किया है तब से लेकर आजतक कोई बल्लेबाज रनों के मामले में उनके आसपास भी नहीं है. विराट कोहली ने पिछले 11 सालों में 21036 रन बनाए हैं.

विराट कोहली रन, शतक, अर्धशतक हर मामले में नंबर 1 (PC: Social Media)


विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले 11 सालों में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं. विराट कोहली ने कुल 7 दोहरे शतक लगाए हैं. सबसे ज्यादा 150 रनों की पारी खेलने के मामले में भी विराट नंबर 1 हैं. विराट ने 14 बार ये आंकड़ा पार किया है. विराट कोहली के नाम 69 इंटरनेशनल शतक हैं. दूसरा कोई बल्लेबाज पिछले 11 साल में इतने शतक नहीं लगा सका है. सबसे ज्यादा 98 अर्धशतक भी विराट कोहली के नाम हैं.

सबसे ज्यादा मैच जिताए
विराट कोहली  (Virat Kohli) ने जब से इंटरनेशनल डेब्यू किया है वो सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले खिलाड़ी हैं. विराट कोहली ने पिछले 11 सालों में 55 मैन ऑफ द मैच और 14 मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीते हैं.
Loading...

विराट कोहली के कारनामे
विराट कोहली (Virat Kohli) ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए सबसे अच्छी रेटिंग पाने का रिकॉर्ड बनाया. विराट कोहली 937 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर 1 बल्लेबाज बने. विराट कोहली ने वनडे रैंकिंग में 911 और टी20 में 897 रेटिंग प्वाइंट हासिल किए. अगस्त 2019 में विराट कोहली एक दशक में 20 हजार इंटरनेशनल रन ठोकने वाले पहले क्रिकेटर बने, उन्होंने रिकी पॉन्टिंग के 18,962 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा.

कई सम्मान जीत चुके हैं विराट कोहली


विराट ने जीता ये सम्मान
विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने 11 साल के करियर में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड दो बार जीता है. वो साल 2017 और 2018 में साल के बेस्ट क्रिकेटर चुने गए. साल 2018 में वो बेस्ट टेस्ट प्लेयर अवॉर्ड जीते. साल 2012, 2017 और 2018 में वो बेस्ट वनडे प्लेयर का अवॉर्ड जीते.

देश ने दिया ये सम्मान
विराट कोहली (Virat Kohli)  की कामयाबी के लिए हिंदुस्तान ने भी उन्हें सम्मानित किया. विराट कोहली को साल 2013 में अर्जुन अवॉर्ड मिला. इसके बाद साल 2017 में वो पद्मश्री बने. साल 2018 में विराट कोहली को राजीव गांधी खेल रत्न चुना गया.

सबसे मालामाल विराट
विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने खेल के दम पर शोहरत के साथ-साथ दौलत भी जमकर कमाई. वो कमाई के मामले में दुनिया के नंबर 1 क्रिकेटर हैं. फॉर्ब्स की सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली एकलौते भारतीय हैं. विराट कोहली एक सफल बिजनेसमैन भी हैं. वो इंडियन सुपर लीग की टीम FC गोवा, फिटनेस चेन CHISEL और फैशन ब्रांड Wrogn के भी मालिक हैं.

Birthday Special: जानिए क्या खाते हैं विराट कोहली, दिल्ली की इस दुकान के हैं दीवाने

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 10:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...