IND VS ENG: टीम इंडिया के दिग्गज हैं इंग्लैंड में फ्लॉप, आंकड़े देख हो जाएगी टेंशन!

इंग्लैंड में भारत के दिग्गज फ्लॉप! (PIC: AP)

इंग्लैंड में भारत के दिग्गज फ्लॉप! (PIC: AP)

भारत को अगले महीने इंग्लैंड दौरे (India vs England) पर जाना है जहां वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इंग्लैंड की पिचें भारतीय बल्लेबाजों को रास नहीं आती हैं, वहां दिग्गज बल्लेबाजों का भी दम निकल जाता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. जून का महीना टीम इंडिया के लिए बेहद ही अहम होने वाला है. टीम इंडिया को इंग्लैंड के दौरे (India Tour Of England) पर जाना है जहां वो पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी और उससे पहले 18 जून को वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. सही मायनों में देखा जाए तो भारतीय बल्लेबाजों का इस बार लिटमस टेस्ट होने वाला है. इंग्लैंड की सरजमीं पर कड़ा टेस्ट इसलिए भी है क्योंकि जो भारतीय बल्लेबाज भारतीय उपमहाद्वीप की पिचों पर ताबड़तोड़ रन बरसाते हैं उनका इंग्लैंड में प्रदर्शन निराशाजनक है. विराट कोहली हों, या फिर टीम इंडिया की दीवार चेतेश्वर पुजारा, सभी इंग्लैंड की 22 गज की पट्टी पर दिक्कतों में नजर आते हैं. न्यूज 18 हिंदी की इस रिपोर्ट में जानिये कि पिछले 10 सालों में इंग्लैंड की पिचों पर मौजूदा भारतीय बल्लेबाजों का कैसा प्रदर्शन रहा है?

मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली का बल्ला इंग्लैंड की सरजमीं पर खामोश ही रहता है. साल 2010 से आज तक के आंकड़ों को अगर देखा जाए तो कोहली इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय जरूर हैं लेकिन उनका औसत महज 36 का है. विराट कोहली ने इंग्लैंड में 20 पारियों में 727 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं.

रहाणे-पुजारा भी फ्लॉप

टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को विदेश में रन बनाने में माहिर माना जाता है लेकिन इंग्लैंड में रहाणे के बल्ले से भी रन नहीं निकलते. अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड में महज 29 की औसत से 556 रन बनाए हैं.
किसी भी पिच पर चट्टान की तरह खड़े होने वाले चेतेश्वर पुजारा के कदम भी इंग्लैंड की पिचों पर लड़खड़ाते दिखाई देते हैं. पुजारा का इंग्लैंड में 30 से कम औसत है और वो 500 रन ही बना सके हैं.

केएल राहुल भी इस बार इंग्लैंड दौरे पर जा रहे हैं. इस बल्लेबाज को भारत के सबसे टैलेंटेड बल्लेबाजों में से एक माना जाता है लेकिन इंग्लैंड में उन्होंने महज 30 के औसत से 299 रन ही बनाए हैं.

इसे भी पढ़ें, अख्तर ने माना, 'हां, मैंने मैदान पर खिलाड़ियों को गाली दी, गेंद से छेड़छाड़ भी की'



रोहित शर्मा-ऋषभ पंत को ज्यादा अनुभव नहीं

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में महज एक टेस्ट खेला है और उनके बल्ले से सिर्फ 17 रन निकले हैं. ऋषभ पंत ने जरूर पिछले इंग्लैंड दौरे पर शतक ठोका था लेकिन वो 3 टेस्ट में 27 के औसत से 162 रन ही बना सके. साफ है इंग्लैंड का मौसम और पिच भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी करती हैं. भारतीय टीम को अगर इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और टेस्ट सीरीज जीतनी है तो उसके बल्लेबाजों को अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करना होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज