लाइव टीवी

कोहली-गंभीर कर रहे थे इस खिलाड़ी की तारीफ, रोहित के कप्तान बनते ही हो गया टीम से बाहर

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 7:16 PM IST
कोहली-गंभीर कर रहे थे इस खिलाड़ी की तारीफ, रोहित के कप्तान बनते ही हो गया टीम से बाहर
नवदीप सैनी को टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर की खोज माना जाता है. (फाइल फोटो)

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने टीम इंडिया (Team India) के लिए अब तक पांच टी-20 मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने महज 6 विकेट ही चटकाए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 7:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खेलों की दुनिया में कब किसी खिलाड़ी की किस्मत चमक जाए और कब वो गुमनामी के अंधेरे में खो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. अचानक ही कोई अपने प्रदर्शन से दुनियाभर में छा जाता है और मौका मिलने के बाद अपेक्षाओं पर खरा न उतरने से जल्द ही चमक खो बैठता है. भारतीय टीम की नई तेज गेंदबाजी सनसनी नवदीप सैनी (Navdeep Saini) के साथ भी ऐसा ही हुआ. युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी के मुरीदों में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से लेकर पूर्व ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भी हैं. यहां तक कि सैनी को गंभीर की खोज ही माना जाता है. विराट कोहली ने भी वेस्टइंडीज दौरे पर नवदीप की जमकर प्रशंसा की थी. सैनी को गौतम गंभीर की खोज माना जाता है.

नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने टीम इंडिया (Team India) के लिए 5 टी-20 मैच खेले हैं, इनमें उन्होंने 6 विकेट हासिल किए हैं. इसमें भी तीन विकेट तो उन्होंने पहले ही मैच में ले लिए थे. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने महज 15 मिनट की गेंदबाजी देखकर नवदीप सैनी को दिल्ली रणजी टीम में शामिल करने का फैसला कर लिया था. उन्होंने कहा था कि सैनी बेहतरीन गेंदबाज हैं और उनके जैसे गेंदबाज कम ही देखने को मिलते हैं जो लगातार इतनी अधिक रफ्तार से गेंदबाजी कर सकें. हालांकि सैनी को अब बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज से बाहर कर दिया गया है. वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा थे. इस सीरीज में सैनी 2 मैचों में 1 विकेट ही ले सके ‌थे. सीरीज का एक मैच बारिश के चलते नहीं हो सका था.

cricket, cricket news, sports news, navdeep saini, indian cricket team, india vs bangladesh, virat kohli, gautam gambhir, rohit sharma, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, नवदीप सैनी, रोहित शर्मा, विराट कोहली, गौतम गंभीर, इंडिया वस बांग्लादेश
भारतीय तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने टीम इंडिया के लिए 5 टी-20 मुकाबले खेले हैं. (फाइल फोटो)


 

वेस्टइंडीज में किया डेब्यू, विराट ने जमकर की थी तारीफ
नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने वर्ल्ड कप 2019 के बाद भारत के वेस्टइंडीज दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. अपने पहले ही टी-20 मैच में सैनी ने 17 रन देकर तीन विकेट लिए थे. इस प्रदर्शन के बाद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा था कि सैनी उभरते हुए गेंदबाज हैं. वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं. शायद ही कोई और गेंदबाज हो, जो इस गति से गेंदबाजी करता हो और वह फिट हो. उनमें कुछ हासिल करने की भूख साफ झलकती है. उम्मीद है कि यहां से खुद को और आगे बढ़ाएंगे.

ड्राइवर के बेटे हैं नवदीप
Loading...

नवंबर 1992 में सरकारी ड्राइवर के घर जन्में नवदीप (Navdeep Saini) के यहां हालांकि खाने-पीने की कोई कमी नहीं थी, लेकिन हालात इतनी भी मजबूत नहीं थी कि परिवार अपने बेटे की इच्छाओं को पूरी कर सके. परिवार की हालत क्रिकेट एकेडमी की फीस भरने तक की नहीं थी. जिसके बाद नवदीप ने टेनिस की गेंद से अभ्यास करना शुरू कर दिया. नवदीप के परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी थी कि वह एक जोड़ी स्पोट्र्स शू तक नहीं खरीद सकते थे.

15 मिनट में सैनी की प्रतिभा भांप गए थे गंभीर
वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, विराट कोहली, इशांत शर्मा की अखबार में तस्‍वीर देखकर वह दिल्ली रणजी टीम का अभ्यास देखने रोशनारा स्टेडियम आ गए. गौतम गंभीर से पहले सुमित ने करनाल प्रीमियर लीग में सैनी की प्रतिभा को पहचान लिया था. पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर ने करीब 15 मिनट नवदीप की गेंदबाजी देखी और तुरंत उन्हें दिल्ली की टीम में शामिल कर लिया.

भेड़िए से है रिश्ता, जानिए क्या है कहानी नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने अपने हाथ पर वुल्फ का एक टैटू बनवाया है, जिसके पीछे एक दिलचस्प कहानी छिपी है. जिसका खुलासा उन्होंने टीम इंडिया के अपने साथी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार से बातचीत में किया. नवदीप ने बताया कि बचपन से ही वह अपने बड़े भाई के साथ मिलकर वुल्फ की सभी फिल्में देखा करते थे और यह उन्हें काफी पसंद था. इसके अलावा इस टैटू को बनवाने का सबसे बड़ा कारण नवदीप ने बताया कि वुल्फ कभी भी सर्कस में नहीं उतरता और इसे ही ध्यान में रखकर उन्होंने टैटू बनाया.
नवदीप सैनी लगातार 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं. (फाइल फोटो)


एक सीजन में लिए 34 विकेट
गौतम गंभीर के विश्वास को सही साबित करते हुए सैनी ने 2017-2018 के सीजन में कुल 34 विकेट लिए. घरेलू सत्र में उनके प्रदर्शन ने उनके लिए कई दरवाजे खोल दिए. 2017 आईपीएल सीजन के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें उनकी बेस प्राइस लाख रुपये में खरीदा. लेकिन 2018 की नीलामी में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस गेंदबाज को तीन करोड़ रुपये में खरीदा. नवदीप ने इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ डेब्यू किया.

भेड़िए से है रिश्ता, जानिए क्या है कहानी
नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने अपने हाथ पर वुल्फ का एक टैटू बनवाया है, जिसके पीछे एक दिलचस्प कहानी छिपी है. जिसका खुलासा उन्होंने टीम इंडिया के अपने साथी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार से बातचीत में किया. नवदीप ने बताया कि बचपन से ही वह अपने बड़े भाई के साथ मिलकर वुल्फ की सभी फिल्में देखा करते थे और यह उन्हें काफी पसंद था. इसके अलावा इस टैटू को बनवाने का सबसे बड़ा कारण नवदीप ने बताया कि वुल्फ कभी भी सर्कस में नहीं उतरता और इसे ही ध्यान में रखकर उन्होंने टैटू बनाया.

एमएस धोनी पर आई बड़ी खबर, विदाई मैच के लिए ही टीम में चुनेंगे चयनकर्ता : रिपोर्ट

श्रीसंत ने उखाड़ा सचिन का मिडिल स्टंप, VIDEO ने सोशल मीडिया पर मचाई धूम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 7:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...