लाइव टीवी

जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली पर चिंता और बहस ग़ैर-ज़रूरी!

विमल कुमार@Vimalwa | News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 11:59 AM IST
जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली पर चिंता और बहस ग़ैर-ज़रूरी!
भारतीय कप्तान विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ वनडे सीरीज में कोई विकेट नहीं ले पाए वहीं कोहली (Virat Kohli) का बल्ला भी शांत रहा

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 11:59 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सबसे पहले आपको मैं न्यूज़ीलैंड (New Zealand) से ये बात बता दूं कि यहां पर वन-डे सीरीज़ हारने के बाद न तो टीम में कोई हड़कंप हैं और न किसी तरह से खिलाड़ियों और टीम मैनेजमेंट में इस बात को लेकर बेचैनी है कि टीम के दो सबसे बड़े मैच विनर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का खेल अपनी साख के मुताबिक नहीं रहा. तीसरे वन-डे से पहले भी बुमराह (Jasprit Bumrah) नेट्स पर काफी मस्ती वाले मूड में नज़र आ रहे थे.

बुमराह ने करीब आधे घंटे से ज़्यादा बल्लेबाज़ी की और वह बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ (Vikram Rathore) के साथ अपनी बल्लेबाज़ी तकनीक पर बात करते दिखे. इस दौरान वह कभी भी गेंदबाज़ी कोच के साथ समय बिताते नजर नहीं आए और न ही हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) उन्हें ज्ञान देते दिखे. ये सिर्फ एक ही बात का परिचायक है कि न तो बमुराह ने अपनी काबिलियत पर भरोसा खोया है और न ही टीम मैनेजमेंट उन पर तनिक भी दबाव बना रही है.

virat kohli, jasprit bumrah, cricket news, sports news
विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है


न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में फ्लॉप रहे जसप्रीत बुमराह

हां, ये सच है कि मीडिया में और ख़ासतौर पर सोशल मीडिया में उनके फॉर्म को लेकर हलचल मची हुई है, और शायद ये लाज़िमी ही है. जिस मुल्क में सचिन तेंदुलकर के शतक से नीचे के स्कोर को नाकामी माना जाता था, वहां पर बुमराह अगर पूरी वन-डे सीरीज़ में एक भी विकेट न लें तो ज़ाहिर सी बात है कि लोग बातें करेंगे ही. आईसीसी रैंकिंग में भी बुमराह ने अपना नंबर 1 स्थान खो दिया.

virat kohli, jasprit bumrah, cricket news, sports news
जसप्रीत बुमराह इंजरी के कारण लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहे थे


ये बात उन्हें और दर्द पहुंचाएगी जब वो ये जानेंगे कि उनकी जगह पर नंबर 1 गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) बने हैं जो न्यूजीलैंड के लिए इस सीरीज़ में खेले ही नहीं. दरअसल, साल 2020 की शुरुआत ही बुमराह के लिए अच्छी नहीं रही है. अब तक 6 वन-डे मैचों में उन्हें सिर्फ 1 विकेट मिला है. 56 ओवर और 1 गेंद फेंकने के बाद. ये आंकड़े किसी को भी परेशान कर सकते हैं लेकिन जैसा ज़हीर ख़ान (Zaheer Khan) जैसे दिग्गज ने कहा है कि बुमराह (Jasprit Bumrah) को थोड़ा अपना नज़रिया और बदलने की ज़रूरत है. उन्हें थोड़ा और आक्रामक होने की ज़रूरत है.जसप्रीत बुमराह का खौफ खत्म होता दिख रहा है?
अब विरोधी टीमें बुमराह के ख़िलाफ़ कम जोखिम लेना चाह रही हैं. हालांकि, न्यूज़ीलैंड ने पूरी तरह से योजना बनाते हुए टी20 और वन-डे सीरीज़ में उनके ख़िलाफ हमला बोला है. मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने सीरीज़ के दौरान ये कहा कि अब बुमराह को लगातार खेलने से उन्हें पढ़ने में सहूलियत मिल रही है. लेकिन, न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने ये भी कहा है कि बुमराह को उनके आंकड़ों से हल्का करके मत आंकिए. वाकई में बुमराह के अब तक दौरे पर खेल को सिर्फ एक अपवाद के तौर पर देखना चाहिए. टेस्ट सीरीज़ में ये चैंपियन गेंदबाज़ पलटवार ज़रूर करेगा.

जसप्रीत बुमराह टी20 सीरीज में भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे


खत्म नहीं हो रहा विराट कोहली के शतक का सूखा
चलिये, बुमराह पर थोड़ी बहुत चर्चा ठीक भी है लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) के फॉर्म पर अगर बड़ी-बड़ी बातें होने लगे तो आपको ये मानना पड़ेगा कि अब वो भी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) वाली कैटेगिरी में आ चुके हैं. जहां उनकी असफलता की हेडलाइन बड़ी बनती है बजाए उनकी कामयाबी के. इंटनेशनल क्रिकेट में तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) के बाद सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले कोहली के लिए 7 साल में ये पहला मौका रहा कि उन्होंने लगातार तीन वन-डे सीरीज़ में एक शतक नहीं जड़ा. हां, कोहली पर लोगों की नज़रें इसलिए ज्यादा जा रही हैं क्योंकि इस सीरीज़ में न तो उनके साथी रोहित शर्मा थे (Rohit Sharma) और न ही शिखर धवन (Shikhar Dhawan).

उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे विराट कोहली
यही तिकड़ी पिछले 5 सालों में टॉप ऑर्डर में मैच जिताने के लिए 75 फीसदी रन बना दिया करती थी. लगभग 60 की औसत से वन-डे क्रिकेट में रन बनाने वाले कोहली ने वर्ल्ड कप के बाद वेस्ट इंडीज़ में दो शतक जड़े लेकिन उसके बाद से उनका औसत करीब 40 का है, और 40 का औसत वन-डे क्रिकेट में नाकामी नहीं है. कोहली दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो फिलहाल तीनों फॉर्मेट में 50 से ऊपर का औसत रखते हैं. ऐसी निरंतरता के लिए कोई भी तरस जाएगा. न्यूज़ीलैंड में कोहली (Virat Kohli) ने अब तक सिर्फ 2 टेस्ट खेले हैं और 1 शतक जमाया है. हो सकता है टेस्ट सीरीज़ में वो सफेद गेंद वाली क्रिकेट से रनों का हिसाब चुकता कर दें.

rohit sharma, new zealand, ind vs nz, cricket news, sports news, न्यूजीलैंड, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, रोहित शर्मा, इंडियन क्रिकेट टीम, सुपरओवर
विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कोई शतक नहीं लगा पाए हैं


बुमराह (Jasprit Bumrah) और कोहली (Virat Kohli) दोनों ही इंसान हैं और वो भी एकाध मौके पर नाकामी से मुलाकात कर सकते हैं. ऐसी नाकामियां कई मौके पर ऐसे चैंपियन खिलाड़ियों के लिए ज़रूरी भी होती हैं. ये उनमें फिर से पुरानी ऊर्जा का संचालन करती है. तीन दिवसीय अभ्यास मैच के लिए टीम इंडिया अब हैमिल्टन पहुंच चुकी है. जब मैंने टीम होटल का चक्कर लगाया तो आस-पास एक फैन भी नहीं दिखा. शांति से टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी सामान्य दिनचर्या में जुटे हुए थे. कोहली और बुमराह को टेलीविजन कैमरों की नज़रों से दूर ये सुकून वाला शहर उन्हें फिर से अपना पुरानी लय को हासिल करने में मदद ही करेगा.

(विमल कुमार वरिष्ठ खेल संवाददाता हैं. इस समय वह न्यूजीलैंड में भारत-न्यूजीलैंड सीरीज कवर कर रहे हैं. विमल न्यूज 18 हिंदी के लिए विशेष कवरेज कर रहे हैं)

बेटे को गालियां देते देख टूट गई रवि बिश्नोई की मां, 2 दिन से नहीं खाया खाना!

आलसी है टीम इंडिया, कैसे जीतेंगे वर्ल्ड कप? पूर्व कप्तान ने दिया बड़ा बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 9:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर