अपना शहर चुनें

States

विराट कोहली ने दर्ज की 100वीं जीत, तोड़ दिया सौरव गांगुली का बड़ा रिकॉर्ड, धोनी के बराबर पहुंचे

विराट कोहली ने एंटीगा टेस्ट की पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए. (एपी)
विराट कोहली ने एंटीगा टेस्ट की पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में 51 रन बनाए. (एपी)

विराट कोहली (Virat Kohli) विदेशी जमीन पर सर्वाधिक टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने भारत की ओर से बतौर कप्तान सर्वाधिक 27 टेस्ट जीतने के महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के रिकॉर्ड की बराबरी भी की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 12:42 PM IST
  • Share this:
वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के अपने अभियान का आगाज 318 रन की बड़ी जीत के साथ किया. इस मैच के साथ ही टीम इंडिया (Team India) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त भी हासिल कर ली. टीम की इस जीत के हीरो अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) रहे. पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले रहाणे ने दूसरी पारी में शतक लगाया, वहीं बुमराह ने महज 7 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भले ही इस मैच में ज्यादा रन न बनाए हों, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. विराट कोहली ने मैच की पहली पारी में नौ और दूसरी पारी में 51 रन बनाए. हालांकि उन्होंने जो रिकॉर्ड अपने नाम किया है, वो बल्लेबाजी से संबंधित नहीं है, बल्कि ये कारनामा उन्होंने बतौर कप्तान अंजाम दिया है.

दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) अब विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. इस क्रम में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) का रिकॉर्ड तोड़ा. गांगुली के नाम अपनी कप्तानी में विदेश में 11 टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड था. अब विराट कोहली के नाम विदेश में 12 टेस्ट जीत हो गई हैं. इसके साथ ही विराट ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. अब कोहली और धोनी दोनों के नाम भारत को अपनी-अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा 27-27 टेस्ट जिताने का रिकॉर्ड है. अगर कोहली एक और मैच जीत लेते हैं तो वे धोनी को पछाड़कर टीम को सबसे ज्यादा मैच जिताने वाले कप्तान बन जाएंगे.



cricket, bcci, indian cricket team, india vs west indies, virat kohli, saurav ganguly, mahendra singh dhoni, क्रिकेट, विराट कोहली, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी, बीसीसीआई, क्रिकेट, इंडिया वस वेस्टइंडीज
एंटीगा में जीत दर्ज करने के साथ ही विराट कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान 100 जीत हो गईं हैं. (एपी)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100वीं जीत
इस जीत के साथ ही विराट कोहली बतौर कप्तान 100 अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल करने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के 12वें कप्तान बन गए हैं. भारतीय कप्तानों में मोहम्मद अजहरुद्दीन और महेंद्र ‌सिंह धोनी ही विराट से आगे हैं. वहीं रिकी पोंटिंग, स्टीव वॉ और हैंसी क्रोन्ये काे छोड़कर कोई भी विराट से कम मैचों में 100 अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल नहीं कर सका है.

रनों के मामले में विदेश में सबसे बड़ी जीत
टीम इंडिया ने एंटीगा टेस्ट 318 रनों से अपने नाम किया. यह विदेशी जमीन पर रनों के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे बड़ी जीत है. विदेशी जमीन पर टेस्ट इतिहास में ये भारत की चौथी सबसे बड़ी जीत है.  इससे पहले की तीनों बड़ी जीत उसे अपनी घरेलू जमीन पर हासिल हुई है.

जेमिमा रोड्रिग्ज ने तोड़ डाला बड़ा रिकॉर्ड, 51 गेंदों पर शतक जड़ आखिरी गेंद पर दिलाई टीम को जीत

बेन स्टोक्स की गुहार के बाद जैक लीच को मिली मदद, जिंदगी भर मुफ्त मिलेगा चश्मा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज