लाइव टीवी

जन्मदिन विशेष: विराट कोहली का पाकिस्‍तान से है कनेक्‍शन, बंटवारे के वक्‍त पड़ोसी मुल्‍क से हिंदुस्‍तान आया था परिवार

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 7:55 AM IST
जन्मदिन विशेष: विराट कोहली का पाकिस्‍तान से है कनेक्‍शन, बंटवारे के वक्‍त पड़ोसी मुल्‍क से हिंदुस्‍तान आया था परिवार
भारतीय कप्तान विराट कोहली भारत के सबसे मशहूर सेलिब्रिटी में शामिल है

क्रिकेट की दुनिया में अपने खेल से रिकॉर्ड्स की बौछार लगाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने के बाद से लगातार कमाल कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 7:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्‍तान विराट कोहली  (Virat Kohli) आज 31वां जन्‍मदिन मना रहे हैं. क्रिकेट की दुनिया में अपने खेल से रिकॉर्ड्स की बौछार लगाने वाले कोहली ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने के बाद से लगातार कमाल कर रहे हैं. उनके जन्‍मदिन पर न्यूज18 हिंदी आपके सामने विराट कोहली और उनके परिवार से जुड़ी एक ऐसी ही अनसुनी बात शेयर कर रहा है. भारत में अब भी हजारों लोग 1947 में हुए देश के बंटवारे के दर्द को भूल नहीं सके हैं. 15 अगस्त 1947 के बाद कई खिलाड़ी एक-दूसरे के विरोधी बनकर मैदान में उतरने लगे थे. खेल के मैदान पर भारत के चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की टीम में एक नाम विराट कोहली का भी हो सकता था.

कोहली के परिवार ने भी झेला बंटवारे का दर्द
इसी बंटवारे का दर्द विराट कोहली के परिवार ने भी झेला था. कोहली का परिवार पाकिस्तान से 1947 में मध्य प्रदेश के कटनी शहर आ गया था. इसके बाद अगले 14 साल तक उनके पिता प्रेम कोहली ने इसी शहर में मुकाम जमाया था. 1961 में विराट के पिता प्रेम कोहली अपने परिवार के साथ दिल्ली शिफ्ट हो गए. यहीं विराट का जन्म हुआ. मध्य प्रदेश के कटनी में अपने परिवार से मिलने विराट आखिरी बार 11 साल पहले वर्ष 2005 में गए थे. इसके बाद वे वक्त की कमी के चलते वह फिर से कटनी शहर नहीं जा सके.

virat kohli, kohli test record, india south africa test, pune test, विराट कोहली, इंडिया साउथ अफ्रीका टेस्‍ट, पुणे टेस्‍ट, कोहली टेस्‍ट रिकॉर्ड, इंडिया टेस्‍ट
विराट कोहली फनी अंदाज में. (AP Photo)


भतीजे ने क्रिकेट तो चाची ने राजनीति में लहराया परचम
विराट के पिता ने दिल्ली में कारोबार जमाया तो उनके भाई और भाभी ने कटनी में राजनीति के मैदान में परचम लहराया. कटनी में रहने वाली उनकी चाची आशा कोहली इस शहर की महापौर चुनी गईं. चाचा गिरीश कोहली और चाची आशा कोहली अब भी कटनी में रहते हैं. उन्हें इस बात का गर्व है कि उनका लाड़ला भतीजा देश के लिए क्रिकेट खेलता है और अपने खेल से पूरी दुनिया में भारत और अपने परिवार का नाम रोशन कर रहा है.

पैर से बहता रहा खून, 5 टांके आए, फिर भी डटा रहा 15 साल का यह बल्लेबाज
Loading...

गांगुली IPL में ला रहे क्रिकेट को बदल देने वाला नियम, टीम में होंगे 15 खिलाड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 7:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...