IND vs ENG: रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड का 467 दिन से पीछा कर रहे कोहली, क्या आज साथ देगी किस्मत?

विराट कोहली ने आखिरी शतक 22 नवंबर 2019 को लगाया था. (AP)

विराट कोहली ने आखिरी शतक 22 नवंबर 2019 को लगाया था. (AP)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच मोटेरा में चौथा टेस्ट खेला जा रहा है. मैच की पहली पारी में इंग्लैंड 205 रन पर आउट हो चुका है. अब भारत की बैटिंग चल रही है. शुक्रवार को विराट कोहली के पास एक बार फिर रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका आएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England,) के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट में कई रिकॉर्ड बन सकते हैं. इनमें एक ऐसा रिकॉर्ड भी है, जिसकी कोशिश में विराट कोहली (Virat Kohli) सवा साल से भी ज्यादा समय से लगे हुए हैं. विराट कोहली अब तक 70 इंटरनेशनल शतक लगा चुके हैं, जिनमें 41 बतौर कप्तान हैं. दुनिया में कोई भी कप्तान विराट से ज्यादा शतक नहीं लगा सका है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) उनसे पीछे भी नहीं हैं. वे भी बतौर कप्तान 41 शतक लगा चुके हैं. यानी, विराट और पोंटिंग बराबरी पर हैं. यह बराबरी आज नहीं, 467 दिन से बनी हुई है. विराट तब से 35 पारियां खेल चुके हैं, लेकिन शतक उनसे रूठा हुआ है.

विराट कोहली ने आखिरी बार 22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में शतक लगाया था. वह उनका इंटरनेशनल करियर का 70वां शतक था और बतौर कप्तान 41वां. इसके बाद से विराट ने टेस्ट में 11 और वनडे व टी20 में 12-12 पारियां खेल ली हैं. उन्होंने इन 35 पारियों में 4 बार 80 रन का आंकड़ा भी पार किया है. एक बार तो वे 94 रन पर नाबाद भी रह गए. लेकिन 71वां शतक उनसे दूर बना ही रहा. विराट के प्रशंसकों को उम्मीद है कि वे इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अपने शतक का सूखा दूर करने में कामयाब रहेंगे.

विराट कोहली अगर मोटेरा में शतक बनाते हैं तो यह उनका 28वां टेस्ट शतक होगा. अब तक सिर्फ 15 बल्लेबाज ही टेस्ट क्रिकेट में 28 या इससे अधिक शतक लगा सके हैं. विराट ऐसा करने वाले 16वें बल्लेबाज बन सकते हैं. विराट फिलहाल 27 शतक लगाकर स्टीव स्मिथ, ग्रीम स्मिथ और एलन बॉर्डर की बराबरी पर हैं.



विराट अगर शतक बनाते हैं तो वे सबसे अधिक रन बनाने के मामले में गॉर्डन ग्रीनिज, स्टीव स्मिथ, मोहम्मद यूसुफ, मार्क टेलर और क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ देंगे. विराट के नाम फिलहाल 7490 रन दर्ज हैं. ग्रीनिज, स्मिथ, मोहम्मद यूसुफ, टेलर और लॉयड फिलहाल विराट से आगे हैं.
विराट कोहली अगर मोटेरा में शतक बनाते हैं तो यह उनका 71वां इंटरनेशनल शतक होगा.  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने 100 शतक लगाए हैं. पोंटिंग फिलहाल 71 शतक के साथ दूसरे और विराट कोहली (70) तीसरे नंबर पर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज