• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ICC अवार्ड्स में विराट का जलवा, टॉप 3 अवार्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने कोहली

ICC अवार्ड्स में विराट का जलवा, टॉप 3 अवार्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने कोहली

कोहली क्रिकेट इतिहास में आईसीसी के टॉप 3 अवार्ड जीतने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं.

  • Share this:
    टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली का आईसीसी अवार्ड्स में दबदबा साफ तौर पर नजर आ रहा है. वह क्रिकेट इतिहास में आईसीसी के टॉप 3 अवार्ड जीतने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. कोहली ने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए दी जाने वाली सर गारफील्‍ड सोबर्स ट्रॉफी के अलावा आईसीसी टेस्‍ट प्‍लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे प्‍लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड अपने नाम किया है.

    इसके अलावा टीम इंडिया को अपनी कप्‍तानी में जबर्दस्‍त सफलता दिला रहे विराट कोहली को वनडे और टेस्‍ट टीम का कप्‍तान बनाया गया है, जो कि बहुत बड़ा सम्‍मान है. टेस्‍ट टीम में कप्‍तान कोहली के अलावा रिषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को जगह मिली है. वहीं वनडे में कप्‍तान कोहली के साथ रोहित शर्मा, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है.



    विराट कोहली ने अवार्ड्स की अवधि में 13 टेस्‍ट में 55.08 के औसत से 1322 रन ठोक, जिसमें पांच शतक शामिल थे. जबकि 14 वनडे में उन्‍होंने 133.55 के औसत से 1202 रन अपने नाम किए और इस दौरान छह शतक उनके बल्‍ले से निकले. टेस्‍ट और वनडे के अलावा उन्‍होंने दस टी 20 इंटरनेशनल मैचों में 211 रन भी बनाए.



    30 वर्षीय विराट कोहली पहली बार 2008 में लाइमलाइट में आए थे जब उन्‍होंने मलेशिया में आयोजित आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप जीता था. साल 2018 में विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 2735 रन बनाए हैं, जो कि रिकॉर्ड है. यही नहीं, उन्‍होंने लगातार तीसरे साल क्रिकेट में 2500 से ज्‍यादा रन बनाए हैं और यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है. विराट ने साल 2016 में 2595 रन तो 2017 में 1818 रन अपने नाम किए थे. हालांकि एक साल में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड कुमार संगाकारा के नाम है, जिन्‍होंने 2014 में 2868 रन कूटे थे.



    अगर साल 2018 की बात करें तो विराट कोहली के अलावा श्रीलंका के कुसाल मेंडिस ने टेस्‍ट क्रिकेट में 1000 से ज्‍यादा रन बनाए. विराट के नाम 1322 रन दर्ज हैं तो मेंडिस ने 1023 रन बनाकर अच्‍छा दम दिखाया. वहीं वनडे क्रिकेट में कोहली ( 1202) रन के अलावा रोहित शर्मा (1030) और जॉनी बेयरस्‍टो (1025) ने अपना दम दिखाया. सच कहा जाए तो टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट में साल 2018 में हर तरफ विराट कोहली का ही जलवा नजर आया.



    आईसीसी की वोटिंग अकादमी ने सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के लिए सर्वसम्मति से कोहली का चयन किया जहां दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा दूसरे स्थान पर रहे. रबाडा साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर की दौड़ में भी कोहली से पिछड़ कर दूसरे स्थान पर रहे. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान आईसीसी साल के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी के अवार्ड में भी कोहली के बाद दूसरे स्थान पर रहे.

    एक जनवरी से 31 दिसंबर, 2018 तक कोहली के नेतृत्व में भारत ने छह टेस्ट जीते और सात हारे. वनडे मैचों में कोहली की कप्तानी में भारत नौ मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रहा जबकि उसे चार में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच टाई रहा.

    कोहली ने 2017 में भी सर गारफील्ड ट्रॉफी और आईसीसी वनडे प्‍लेयर ऑफ द ईयर के अवार्ड जीते थे. वह 2012 में भी आईसीसी साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे थे.


    आईसीसी का दिखा कोहली पर कप्‍तानी भरोसा
    आईसीसी ने विराट कोहली को टेस्‍ट के साथ साथ वनडे टीम की कमान भी सौंपी है. आईसीसी ने अपने एक बयान में कहा, ‘विराट कोहली के 2018 में बतौर बल्लेबाज और कप्तान बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें दोनों टीमों (टेस्ट और वनडे) का कप्तान चुना गया है.’

    आईसीसी की 2018 की टेस्ट टीम: टॉम लाथम (न्यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), विराट कोहली (भारत-कप्तान), हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड), रिषभ पंत (भारत) (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज), कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत) और मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान).



    आईसीसी की 2018 की वनडे टीम: रोहित शर्मा (भारत), जानी बेयरस्टा (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत-कप्तान), जो रूट (इंग्लैंड), रॉस टेलर (न्यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड) (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), मुस्ताफिजुर रहमान (बांग्लादेश), राशिद खान (अफगानिस्तान), कुलदीप यादव (भारत) और जसप्रीत बुमराह (भारत).



    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज