IND vs ENG: विराट के वनडे में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 10 हजार रन पूरे, सिर्फ पोंटिंग उनसे आगे

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. वो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 10 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. (PIC: AP)

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. वो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 10 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. (PIC: AP)

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे (India vs England ODI) में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने इस फॉर्मेट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अपने 10 हजार रन पूरे किए. वो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)के बाद ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 5:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे (India vs England ODI) में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने इस फॉर्मेट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अपने 10 हजार रन पूरे किए. वो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के बाद ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. पोंटिंग के वनडे में तीन नंबर पर सबसे ज्यादा 12662 रन हैं. उन्होंने 335 पारियों में इतने रन बनाए हैं. इस दौरान पोंटिंग ने 29 शतक भी लगाए हैं. वहीं, कोहली ने 192 मैच में 10 हजार रन पूरे किए. उनके अब 10046 रन हो गए हैं.

मौजूदा क्रिकेटरों की बात करें, तो न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) कोहली के बाद आते हैं. उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 50.66 की औसत से 119 मैच में 5421 रन बनाए हैं. ओवरऑल इस लिस्ट में श्रीलंका के कुमार संगकारा (9747) तीसरे और दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस (7774) रन के साथ चौथे स्थान पर हैं. संगकारा ने 243 और कैलिस ने 204 मैच में इतने रन बनाएं.

विराट फिर शतक चूके 

विराट इस मैच में शतक से चूक गए. वो 66 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल रशीद ने आउट किया. रशीद ने वनडे में तीसरी बार कोहली को अपना शिकार बनाया. बटलर ने विकेट के पीछे उनका कैच लपका. इससे पहले, मैच में कोहली को एक जीवनदान मिला था. भारतीय पारी के 22वें ओवर की आखिरी गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान और विकेटकीपर जोस बटलर ने उनका कैच छोड़ा. यह आदिल राशिद का ही ओवर था. इस समय कोहली 35 रन बनाकर खेल रहे थे. हालांकि, इस जीवनदान के बाद भी वो शतक नहीं बना सके.
विराट ने वनडे में तीन नंबर पर 36 शतक लगाए

विराट ने तीन नंबर पर खेलते हुए 36 शतक लगाए हैं और उनका औसत 62 से ज्यादा का रहा है. बाकी सात शतक उन्होंने तीन नंबर से नीचे खेलते हुए लगाए हैं. विराट ने अपने वनडे करियर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू सीरीज में ओपनर के रूप में की थी.इसके बाद कुछ पारियों में उन्होंने चार और सात नंबर पर बल्लेबाजी की. लेकिन 2012 के बाद से ही वो लगातार तीन नंबर पर ही बल्लेबाजी कर रहे हैं. इस नंबर पर उनका औसत वनडे करियर से बेहतर है. विराट ने तीन के बाद चार नंबर पर सबसे ज्यादा 42 मैच खेले हैं. इस नंबर पर भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है. यहां खेलते हुए उन्होंने 55.21 की औसत से 1767 रन बनाए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज