Home /News /sports /

विराट कोहली को BCCI के बाद ICC ने दिया बड़ा झटका, 2 फॉर्मेट की कप्तानी छीनी! तीनों टीम से हुए बाहर

विराट कोहली को BCCI के बाद ICC ने दिया बड़ा झटका, 2 फॉर्मेट की कप्तानी छीनी! तीनों टीम से हुए बाहर

विराट कोहली (Virat Kohli) आईसीसी की तीनों टीम से बाहर. (AFP)

विराट कोहली (Virat Kohli) आईसीसी की तीनों टीम से बाहर. (AFP)

आईसीसी (ICC) ने साल 2021 की तीनों बेस्ट टीम घोषित कर दी है. विराट कोहली (Virat Kohli) किसी भी टीम में जगह नहीं बना सके. बाबर आजम (Babar Azam) को वनडे और टी20 का कप्तान बनाया गया है. वहीं केन विलियमसन (Kane Williamson) को टेस्ट टीम की कमान दी गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए साल 2021 अच्छा नहीं रहा. वे बल्ले से कुछ कमाल नहीं कर सके. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के सुपर-12 राउंड से भारतीय टीम बाहर हो गई थी. टूर्नामेंट के बाद उन्होंने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद बीसीसीआई (BCCI) ने उनसे वनडे टीम की कप्तानी छीन ली. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (India vs South Africa) हारने के बाद हाल ही में उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी है. यानी उनका बतौर कप्तान का कार्यकाल खत्म हो चुका है. वे एक बार फिर टीम इंडिया (Team India) की ओर से खिलाड़ी के तौर पर खेलते हुए दिखाई देंगे.

आईसीसी (ICC) की ओर से साल 2021 की टी20 टीम ऑफ द ईयर, वनडे टीम ऑफ द ईयर और टेस्ट टीम ऑफ द ईयर की घोषणा की जा चुकी है. विराट कोहली को तीनों ही टीम में जगह नहीं मिली है. टी20 और वनडे टीम की कप्तानी पाकिस्तान के बाबर आजम (Babar Azam) को मिली है. वहीं टेस्ट टीम का कमान न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (Kane Williamson) को दी गई है. विलियमसन की कप्तानी में पिछले साल न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के पहले सीजन का खिताब जीता था. टीम ने फाइनल में भारत को ही मात दी थी.

लगातार 4 साल तक रहे वनडे टीम के कप्तान

विराट कोहली 2016 से 2019 के बीच लगातार 4 साल तक आईसीसी वनडे टीम के कप्तान रहे. 2020 में कोरोना के कारण टीम का ऐलान नहीं हुआ था. वहीं इस बार उन्हें टीम में जगह नहीं मिली. इसके अलावा कोहली टेस्ट टीम के भी 2017 से लेकर 2019 तक लगातार 3 साल कप्तान रहे. इस साल वे टेस्ट टीम में भी जगह नहीं बना सके. वहीं पहली बार घोषित टी20 टीम में भी कोहली शामिल नहीं हो सके.

यह भी पढ़ें: ICC Mens Test Team of the Year 2022: टेस्ट टीम में मिली 3 भारतीय खिलाड़ियों को जगह, लेकिन विराट का नाम नहीं

टेस्ट की 19 पारियों में सिर्फ 4 अर्धशतक

विराट कोहली साल 2021 में बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. 11 टेस्ट की 19 पारियों में 28 की औसत से 536 रन बनाए. 4 अर्धशतक लगाया. वहीं 3 वनडे में 43 की औसत से 129 रन बनाए. 2 अर्धशतक लगाया. दूसरी ओर 10 टी20 की 8 पारियों में 75 की औसत से 299 रन बनाए. 4 अर्धशतक लगाया. वहीं पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने टी20 में सबसे अधिक 1326 रन बनाए. भारतीय टीम 2022 में भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी है. उसे तीनों शुरुआती इंटरनेशनल मैच में हार मिली है. इसमें 2 टेस्ट और एक वनडे मैच शामिल है.

Tags: Babar Azam, BCCI, Cricket news, ICC, Kane williamson, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर