IND vs ENG: विराट कोहली ने सबसे सफल कप्तान स्मिथ को पीछे छोड़ा, धोनी भी ऐसा नहीं कर सके

विराट कोहली की कप्तानी में भारत की ये टेस्ट क्रिकेट में 36वीं जीत है.

विराट कोहली की कप्तानी में भारत की ये टेस्ट क्रिकेट में 36वीं जीत है.

कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह दिला दी है. टीम अब 18 से 22 जून तक होने वाले फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. इस दौरान कोहली ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया.

  • Share this:
नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) शानदार प्रदर्शन कर रही है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के अंतिम टेस्ट (India vs England) में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराकर टीम ने फाइनल में जगह बना ली है. यह बतौर कप्तान कोहली की टेस्ट में 36वीं जीत है. इसके साथ उन्होंने एक और रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है. टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में प्रस्तावित है. हालांकि वेन्यू में बदलाव हो सकता है.

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में 60 में से 36 टेस्ट में जीत दर्ज की है. वे टेस्ट में सबसे ज्यादा जीत के मामले में विंडीज के क्लाइव लॉयड के साथ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर है. टेस्ट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 53 मैच जीतने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम दर्ज है. लेकिन कोहली ने स्मिथ को भी पीछे छोड़ दिया है. टेस्ट में बतौर कप्तान रिकॉर्ड देखें तो दुनिया के सिर्फ 7 कप्तान 60 या उससे अधिक मैच में कप्तानी कर चुके हैं. इन सभी कप्तानों के पहले 60 मैच के रिकॉर्ड को देखें को विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के स्मिथ और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से भी आगे हैं.

यह भी पढ़ें: WTC: इन 4 युवाओं ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान डेब्यू किया, अब इन्हीं पर दारोमदार

यह भी पढ़ें: IPL 2021: 9 अप्रैल से 6 शहरों में खेले जाएंगे मुकाबले, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 30 मई को फाइनल
सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ही आगे हैं

सभी 7 कप्तान के पहले 60 मैच के रिकॉर्ड को देखें तो ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने सबसे ज्यादा 39 मैच में जीत दर्ज की. 10 में हार मिली, जबकि 11 मुकाबले ड्रॉ रहे. विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने 60 में से 36 मैच में जीत दर्ज की है. 14 में हार मिली है जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे. ग्रीम स्मिथ को 28, महेंद्र सिंह धोनी को 27, क्लाइव लॉयड को 25, न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग को 20 और ऑस्ट्रेलिया के एलेन बॉर्डर को 16 मैच में जीत मिली थी. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. ऐसे में कोहली अब इस मुकाम को भी छूना चाहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज