INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया में कुछ खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं विराट कोहली

ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली की सफलता अद्भुत है

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 27 नवंबर से शुरू हो रही आगामी सीरीज में विराट कोहली के पास यह अवसर होगा कि वह एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर लें.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जब भारतीय क्रिकेट की बात होती है तो ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की सफलता अद्भुत है. कप्तान के रूप में 2018-19 में 2-1 से सीरीज जीत कर उन्होंने इस दिशा में पहला कदम रखा. विराट कोहली की टीम टेस्ट इतिहास में ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली पहली एशियाई टीम बनी. उनके बल्लेबाजी रिकॉर्ड ने नई ऊंचाइयां छुईं. उन्होंने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन को भी फीका कर दिया.

    भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 27 नवंबर से शुरू हो रही आगामी सीरीज में विराट कोहली के पास यह अवसर होगा कि वह एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर लें. वह तीन वनडे, तीन टी-20 और एडिलेड में एक पिंक बॉल टेस्ट खेलेंगे. भारतीय कप्तान बाकी तीन टेस्ट नहीं खेलेंगे, क्योंकि उनकी पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं. ऐसे में विराट कोहली अपने परिवार के साथ होना चाहते हैं और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उनका पितृत्व अवकाश स्वीकार भी कर लिया है.

    INDvsAUS: सचिन तेंदुलकर के इस खास रिकॉर्ड की बराबरी करने से से सिर्फ एक शतक दूर विराट कोहली

    ऑस्ट्रेलिया में 10 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं विराट
    विराट कोहली अब तक ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में छह शतक और वनडे में तीन शतक लगा चुके हैं. तीनों फॉर्मेट में उनके नाम 9 शतक हैं. यदि कोहली वनडे में या टी20 में एक और शतक लगा लेते हैं तो वह क्रिकेट इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी हो जाएंगे, जिसने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 शतक जड़े हैं. विराट फिलहाल इंग्लैंड के जैक हॉब्स के बराबर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए हैं.

    टेस्ट में शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकते हैं विराट
    वहीं, यदि विराट कोहली पिंक बॉल टेस्ट में एक शतक लगा लेते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने के मामले में सचिन को पीछे छोड़ देंगे. फिलहाल वह ऑस्ट्रेलिया में छह टेस्ट शतक जड़कर सचिन की बराबरी पर हैं. तकनीकी रूप से देखें तो विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर  11 शतक लगाए हैं. 2015 के आईसीसी वर्ल्ड में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन बनाए. होबार्ट में श्रीलंका के खिलाफ 2012 में 133 रन बनाए थे.

    रोहित या विराट, कौन है बेहतर T20 कप्तान? शो में भिड़े गौतम गंभीर और आकाश चोपड़ा

    ऑस्ट्रेलिया में रहा है विराट कोहली का दबदबा
    2011-12 में ऑस्ट्रेलिया के पहले दौरे पर विराट कोहली ने अपना प्रभाव छोड़ा था. भारत 0-4 से सीरीज हार गया था, लेकिन कोहली ने पर्थ में 75 और एडीलेड में 116 रन की पारी खेली थी. इसकी खूब चर्चा हुई थी. 2014-15 में कोहली ने एडिलेड टेस्ट में दो शतक लगाए. इसके बाद उन्होंने मेलबर्न और सिडनी में भी शतक जड़ा. उन्होंने पूरे दौरे में 692 रन बनाए. 2018-19 में कोहली ने पर्थ की मुश्किल पिच पर शतक लगाया.

    वहीं, दूसरी तरफ विराट कोहली ने वनडे में 2016 में मेलबर्न में 117 और कैनबरा में 106 रन की पारी खेली थी. एडिलेड में उन्होंने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन की बेहतरीन पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.