लाइव टीवी

विराट कोहली को मिला आईसीसी का बड़ा अवॉर्ड, पाकिस्‍तानी क्रिकेटर और अंपायर ने कही ये बात

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 10:40 AM IST
विराट कोहली को मिला आईसीसी का बड़ा अवॉर्ड, पाकिस्‍तानी क्रिकेटर और अंपायर ने कही ये बात
विराट कोहली. (AP Photo)

विराट कोहली (Virat Kohli) को आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट सम्‍मान (ICC Spirit of Cricket Award) मिला है. इस पर पाकिस्‍तानी क्रिकेट जगत से भी प्रतिक्रिया आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 10:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: भारत के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को आईसीसी ने साल 2019 का स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड (Spirit Of Cricket) देने का ऐलान किया है. उन्‍हें क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच में स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) के खिलाफ नारेबाजी कर रहे दर्शकों को रोकने के लिए यह सम्‍मान मिला. कोहली को यह सम्‍मान मिलने पर पाकिस्‍तानी क्रिकेट जगत से प्रतिक्रिया आई है. पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर (Mohammad Amir) और अंपायर अलीम दार ने भारतीय कप्‍तान की तारीफ की है.

बता दें कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के वर्ल्‍ड कप मैच के दौरान दर्शक स्‍टीव स्मिथ के खिलाफ सैंडपेपर मामले (गेंद से छेड़छाड़े) के चलते हूटिंग व नारेबाजी कर रहे थे.

स्मिथ गेंद से छेड़खानी प्रकरण में एक साल का प्रतिबंध झेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौटे थे. ऐसे में बल्‍लेबाजी कर रहे विराट कोहली ने दर्शकों से ऐसा नहीं करने को कहा था. भारतीय कप्‍तान ने दर्शकों से स्मिथ के लिए तालियां बजाने को कहा था. इसके बाद स्मिथ ने कोहली का आभार जताया था.

virat kohli icc award, virat kohli icc spirit of cricket, virat kohli mohammad amir, virat kohli aleem dar, विराट कोहली आईसीसी अवार्ड, विराट कोहली स्पिरिट ऑफ क्रिकेट, विराट कोहली मोहम्‍मद आमिर
मोहम्‍मद आमिर का ट्वीट.

मोहम्‍मद आमिर ने ट्वीट कर कहा, 'एक महान खिलाड़ी के महान शब्‍द.' वहीं, अलीम दार ने लिखा, 'साल 2019 का स्पिरिट ऑफ क्रिकेट सम्‍मान हासिल करने पर विराट कोहली को बधाई.' मोहम्‍मद आमिर और विराट कोहली मैदान पर भले ही तगड़े प्रतिद्वंद्वी हों, लेकिन बाहर दोनों एकदूसरे का खूब सम्‍मान करते हैं. चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के दौरान कोहली ने आमिर को उपहार में एक बल्‍ला भी दिया था.
virat kohli icc award, virat kohli icc spirit of cricket, virat kohli mohammad amir, virat kohli aleem dar, विराट कोहली आईसीसी अवार्ड, विराट कोहली स्पिरिट ऑफ क्रिकेट, विराट कोहली मोहम्‍मद आमिर
अंपायर अलीम दार का ट्वीट.


कोहली ने यह सम्‍मान मिलने पर कहा कि उन्‍हें गलत वजहों से निशाने पर रखा गया. उन्‍होंने मुंबई में बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा, 'मैं हैरान हूं कि मुझे यह पुरस्कार मिला, क्योंकि मुझे इतने साल गलत कारणों से लगातार कटघरे में रखा गया. कई बार हम किसी के शुरुआती दौर में उसके बारे में काफी आलोचनात्मक रवैया अपना लेते हैं. मैं नहीं चाहता कि टीम के युवा खिलाड़ियों को इससे गुजरना पड़े. हर किसी को खुद को समझने के लिए समय देना चाहिए.'


वर्ल्‍ड कप की घटना के बारे में उन्होंने कहा, 'मैंने उसकी हालत को समझते हुए यह कदम उठाया था. मुझे नहीं लगता कि इस तरह के हालात से निकलकर आए किसी व्यक्ति की परिस्थितियों का फायदा उठाना चाहिए. आप छींटाकशी कर सकते हैं और विरोधी टीम को हराने के लिये कई तरह की बातें कह सकते हैं, लेकिन किसी की हूटिंग करना सही नहीं है. मैं इसका पक्षधर नहीं हूं. यह हमारे प्रशंसकों का रवैया नहीं होना चाहिए. हम सभी को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी. हम विरोधी टीम पर दबाव बना सकते हैं, लेकिन किसी पर भावनात्मक तौर पर निशाना नहीं साध सकते. यह किसी भी स्तर पर स्वीकार्य नहीं है.'

ऋषभ पंत राजकोट वनडे से बाहर, इलाज के लिए भेजा जाएगा बेंगलुरू

6 ओवर में चाहिए थे 83 रन, आंद्रे रसेल ने 9 गेंदों में 50 रन ठोक जिताया मैच!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 9:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर