ICC World Cup : नंबर 4 पर टीम इंडिया ने मारा छक्का!

कप्तान विराट कोहली ने नंबर चार की अहम पोजिशन के लिए हार्दिक पंड्या पर भरोसा जताया और अब तक उनका ये फैसला मास्टर-स्ट्रोक ही साबित हुआ है.

News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 1:21 PM IST
ICC World Cup : नंबर 4 पर टीम इंडिया ने मारा छक्का!
कप्तान विराट कोहली ने नंबर चार की अहम पोजिशन के लिए हार्दिक पंड्या पर भरोसा जताया और अब तक उनका ये फैसला मास्टर-स्ट्रोक ही साबित हुआ है.
News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 1:21 PM IST
वर्ल्ड कप शुरू होने के 2 साल पहले तक अगर सबसे ज़्यादा बहस किसी एक पोज़िशन को लेकर थी तो वो था नंबर 4 का मुद्दा. हर जानकार को हैरान करते हुए कप्तान विराट कोहली ने इस अहम पोजिशन के लिए हार्दिक पंड्या पर भरोसा जताया और अब तक ये मास्टर-स्ट्रोक ही साबित हुआ है. दरअसल, नंबर 4 का काम तब आसान हो जाता है जब आपके पास इतना शानदार टॉप ऑर्डर हो.

एक ज़माना था जब वन-डे क्रिकेट में एक वक्त टीम इंडिया के लिए नंबर 4 पर दिग्गज सचिन तेंदुलकर बल्लेबाज़ी किया करते थे. लेकिन, तेंदुलकर जैसी प्रतिभा भी खुद के साथ वन-डे क्रिकेट में न्याय नहीं कर पाई जब तक उन्होंने पारी की शुरुआत करनी शुरू नहीं की. इस प्रसंग का ज़िक्र इसलिए किया जा रहा है ताकि ये समझा जा सके कि इस नंबर पर बल्लेबाज़ी की चुनौती आसान नहीं होती. अगर टॉप ऑर्डर ने रन अच्छे तरीके से बनाये तो आपके पास ज़्यादा कुछ करने को होता नहीं है. यकीन नहीं आता है तो रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली के रिकॉर्ड उठाकर देख लें.



2015 वर्ल्ड कप के बाद से लेकर अब तक 90 वन-डे के दौरान ये तिकड़ी 49 शतक लगा चुकी है. चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाड़ी की असली पहचान तब होती है जब टॉप ऑर्डर गेंदबाज़ों के लिए मददगार हालात में जूझता है. ऐसे में इस नंबर पर बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाड़ी पर न सिर्फ विकेट पर टिके रहकर एक छोर संभाले रहने की ज़िम्मेदारी होती है बल्कि आखिरी ओवर्स के दौरान ताबड़तोड़ अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए टीम को एक अच्छे स्कोर पर ले जाने का जिम्मा भी होता है. जैसा कि पिछले 1 दशक में युवराज सिंह ने किया.

icc cricket world cup 2019, hardik pandya, indian cricket team, virat kohli, sachin tendulkar, mahendra singh dhoni, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, क्रिकेट, हार्दिक पंड्या, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर
हार्दिक पंड्या ने वर्ल्ड कप 2019 में अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है. (फोटो-एएफपी)


धोनी भी कम बड़े दावेदार नहीं...

युवराज सिंह के खेल में गिरावट आने से ये समस्या काफी बढ़ी. वर्ल्ड कप 2015 के बाद से लेकर अब तक दर्जन से भी ज्यादा बल्लेबाज़ इस पोजिशन पर आजमाए जा चुके थे. लेकिन, हैरानी की बात है कि आखिर टीम मैनेजमेंट महेंद्र सिंह धोनी जैसे अनुभवी खिलाड़ी को ये ज़िम्मेदारी देने से क्यों हिचकता है? पिछले कुछ सालों में धोनी के बल्ले से निचले क्रम में धुआंधार अंदाज़ में रन नहीं बने हैं और ऐसे में वो नंबर 4 के लिए शायद सबसे फिट बल्लेबाज़ हैं. इस साल आईपीएल में धोनी का बदला अंदाज़ उन्हें फिर से नंबर 4 के लिए सबसे योग्य बनाता है.

हार्दिक ने कहा था...मुझे कोई ऐतराज नहीं
Loading...

वैसे दिलचस्प बात ये है कि कुछ साल पहले मैंने हार्दिक पंड्या से ये जानना चाहा था कि उनकी निजी पसंद क्या है. मैंने उनसे साफ तौर पर पूछा कि क्या नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करना उनको सही लगता है?  उनका मानना था कि वो इस नंबर पर सहज़ हैं. बातों ही बातों में पंड्या ने इस बात की तरफ इशारा किया था कि अगर टीम मैनेजमेंट उन्हें नंबर 4 के तौर पर देखती है तो वो इसके लिए तैयार हैं. दरअसल, पंड्या इस पोजिशन के लिए धाकड़ विकल्प साबित हो सकते हैं.

रणजी में नंबर तीन पर उतरते हैं पंड्या

घरेलू क्रिकेट में पंड्या वड़ोदरा के लिए रणजी ट्रॉफी में नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करते हैं और ऐसे में उन्हें ये पता है कि विकेट पर टिके रहना कितना अहम है. बाकि, पंड्या के आक्रामक अंदाज से तो हर कोई परिचित है. इसकी झलक उन्होंने 2 मैचों में दिखा ही दी है. लेकिन, ये जरूरी नहीं है कि हर मैच में वही चौथे नंबर पर आएं. अगर भारत शुरुआत में जल्दी-जल्दी 2 विकेट खोता है तो कोहली धोनी को भी इस नंबर पर भेज सकते हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो फिलहाल पंड्या और धोनी ही इस पोज़िशन के लिए सबसे बेहतरीन दावेदार हैं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...