Home /News /sports /

विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ी, वनडे की छीनी गई, अब छोड़ सकते हैं टेस्ट की कमान, ये है 5 बड़ी वजह

विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ी, वनडे की छीनी गई, अब छोड़ सकते हैं टेस्ट की कमान, ये है 5 बड़ी वजह

Rohit Sharma New ODI Captain: विराट कोहली छोड़ सकते हैं टेस्ट टीम की कमान. (AFP)

Rohit Sharma New ODI Captain: विराट कोहली छोड़ सकते हैं टेस्ट टीम की कमान. (AFP)

Rohit Sharma New ODI Captain: भारतीय क्रिकेट में बतौर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का युग अब ढलान पर है. उन्होंने टी20 की कप्तानी खुद छोड़ दी थी. अब बीसीसीआई (BCCI) ने उनसे वनडे टीम की कप्तानी छीन ली है. कोहली बतौर कप्तान कोई बड़ी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) को वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया है. उनकी जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया है. कोहली ने वर्कलोड मैनेजमेंट का हवाला देते हुए टी20 टीम की कप्तानी पहले ही छोड़ दी थी. लेकिन वे वनडे और टेस्ट के कप्तान बने रहना चाहते थे. लेकिन बीसीसीआई (BCCI) ने उनसे वनडे टीम की कप्तानी छीन ली है. अब जबकि टीम इंडिया को राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के रूप में नया कोच मिल गया है. ऐसे में कोहली टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं. आइए आपको इसके 5 बड़े कारण बताते हैं.

पहला: विराट कोहली 2019 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं लगा सके हैं. ऐसे में खुद पर से दबाव हटाने और बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए वे ऐसा कर सकते हैं. पिछले दिनों घर में हुई न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की 2 पारियों में भी वे कुछ खास नहीं कर सके थे.

दूसरा: राहुल द्रविड़ के रूप में टीम इंडिया को नया कोच मिला है. पूर्व कोच रवि शास्त्री के साथ विराट कोहली की बॉन्डिंग अच्छी थी. ऐसे में नए मैनेजमेंट के आते ही कोहली 2 फॉर्मेट की कप्तानी से हट चुके हैं. यानी उनका कद घटा है. ऐसे में उन पर टेस्ट में बतौर कप्तान अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव रहेगा.

तीसरा: कोरोना के बीच विराट कोहली मानसिक स्वास्थ्य और वर्कलोड मैनेजमेंट की बात करते रहे हैं. लंबे समय तक खिलाड़ियों का बायो बबल में रहना आसान नहीं हैं. ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को देखते हुए टीम को लगातार सीरीज खेलनी है. ऐसे में कोहली के टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के पीछे यह भी बड़ी वजह हो सकती है.

चौथा: विराट कोहली से वनडे टीम की कप्तानी छीने जाने का मतलब है कि बीसीसीआई ने उन्हें साफ तौर पर मैसेज भेज दिया है. ऐसे में सेलेक्टर्स से लेकर बोर्ड के अधिकारियों तक का बतौर कप्तान उन पर से विश्वास कम हुआ है. अब वे टेस्ट टीम में किसी खिलाड़ी के पक्ष में अधिक दमदारी से बात नहीं रख सकेंगे. रोहित को टेस्ट का उप-कप्तान बनाया जाना भी इस ओर इशारा कर रहा है.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली काे मिली आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीतने की सजा, शास्त्री के जाते ही बीसीसीआई ने छीन ली कप्तानी

यह भी पढ़ें: IND Tour of SA: अजिंक्य रहाणे की उपकप्तानी छिनी, जानिए 18 सदस्यीय टीम में किसे मिली जगह

पांचवां: विराट कोहली ने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में उपलब्धि हासिल की. लेकिन वे बड़ी ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं हुए हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी टीम हार गई थी. वे आईपीएल में भी बतौर कप्तान खिताब नहीं जीत सके हैं. ऐसे में इन सबका दबाव भी उन पर होगा.

Tags: BCCI, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Rahul Dravid, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर