राष्ट्रपति कोविंद ने विराट कोहली और मीराबाई चानू को किया खेल रत्न से सम्मानित

विराट कोहली और मीराबाई चानू खेल रत्न से सम्मानित
विराट कोहली और मीराबाई चानू खेल रत्न से सम्मानित

महज 20 साल के जेवलिन थ्रोअर एथलीट नीरज चोपड़ा सहित 20 खिलाड़ियों को भी अर्जुन पुरस्कार भी दिया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2018, 7:28 PM IST
  • Share this:
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और विश्व चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया. वहीं महज 20 साल के जेवलिन थ्रोअर एथलीट नीरज चोपड़ा सहित 20 खिलाड़ियों को भी अर्जुन पुरस्कार भी दिया गया.

राष्ट्रपति भवन के अशोका हॉल में आयोजित समारोह में सभी की निगाहें कोहली पर टिकी थी जो सचिन तेंदुलकर (1997-98) और महेंद्र सिंह धोनी (2007) के बाद खेल रत्न हासिल करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गये हैं. इससे पहले 2013 में अर्जुन पुरस्कार हासिल करने वाले कोहली को पिछले कुछ सालों में शानदार प्रदर्शन करने के लिये देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार के लिये चुना गया.

विराट क्यों बने खेल रत्न
विश्व के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज कोहली पिछले तीन साल से बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं. उन्हें इससे पहले 2016 और 2017 में भी इस पुरस्कार के लिये नामित किया गया था. कोहली ने अब तक 71 टेस्ट मैचों में 6147 रन और 211 वनडे में 9779 रन बनाये हैं. कोहली पत्नी अनुष्का शर्मा के अलावा मां सरोज कोहली और भाई विकास के साथ यहां पहुंचे थे.





चानू को पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में 48 किग्रा में स्वर्ण पदक जीतने के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिये चुना गया. उन्होंने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में भी सोने का तमगा जीता था लेकिन चोट के कारण एशियाई खेलों में भाग नहीं ले पायी थी. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार हासिल करने वाले खिलाड़ी को पदक और प्रशस्ति पत्र के अलावा 7.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है. अर्जुन, द्रोणाचार्य तथा ध्यानचंद पुरस्कार विजेता को लघुप्रतिमाएं, प्रमाण पत्र और पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है.

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के पहले जोश में दिखे भारतीय फैंस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज