लाइव टीवी

ऑस्ट्रेलिया ने स्वीकार की विराट कोहली की बादशाहत, 'अपनी टीम' का कप्तान बनाया

News18Hindi
Updated: December 24, 2019, 11:37 AM IST
ऑस्ट्रेलिया ने स्वीकार की विराट कोहली की बादशाहत, 'अपनी टीम' का कप्तान बनाया
भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज हैं.

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) द्वारा चुनी गई दशक की सबसे मजबूत टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2019, 11:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान और मौजूदा समय में दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली (Virat Kohli) का दबदबा किस कदर है, ये बताने के लिए उनके आंकड़े ही काफी हैं. विराट क्रिकेट की दुनिया का ऐसा नाम हैं, जो अपनी काबिलियत और प्रतिभा के दम पर किसी भी टीम में जगह बनाने का दम रखते हैं. यही वजह है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने भी विराट कोहली का लोहा मानते हुए उन्हें पिछले दशक की अपनी टेस्ट टीम का कप्तान बनाया है. धुरंधरों की इस टीम में दुनियाभर के दिग्गज खिलाड़ियों के नाम शुमार हैं.

विराट के अलावा किसी भारतीय को जगह नहीं
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) की दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के अलावा अन्य किसी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विराट कोहली के बारे में कहा है, 'विराट कोहली पिछले कई सालों से इस खेल की सबसे सम्मानित शख्सियतों में से एक हैं.' हालांकि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की इस टीम में उन्हें निचले क्रम पर बल्लेबाजी करनी होगी, क्योंकि तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को जगह दी गई है.

cricket news, sports news, virat kohli, cricket australia, australia cricket team, Test XI of the decade, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडियन क्रिकेट टीम, विराट कोहली, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, दशक की टेस्ट एकादश,
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को चौथे नंबर के बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. (फाइल फोटो)




छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे एबी डिविलियर्स, विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी संभालेंगे
इस टीम में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई है. दूसरे छोर पर उनका साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर देंगे. विलियम्सन के बाद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. इसके बाद कप्तान विराट कोहली का बल्लेबाजी क्रम है, जो पांचवें नंबर के बल्लेबाज के तौर पर मैदान में कदम रखेंगे. हालांकि आधी टीम को समेटने के बाद भी विपक्षी टीम को कोई राहत नहीं मिलेगी क्योंकि छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए साउथ अफ्रीका के दिग्गज एबी डिविलियर्स मोर्चा संभालेंगे. एबी इस टीम में विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी निभाएंगे.

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को इस टीम में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा गेंदबाजी में भी उनकी भूमिका बेहद अहम रहेगी. वहीं अन्य तेज गेंदबाजों में साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन और इंग्लैंड की जोड़ी जेम्स एंडरसन व स्टुअर्ट ब्रॉड को जगह दी गई है. वहीं टीम के एकमात्र स्पिनर ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन होंगे.

cricket news, sports news, virat kohli, cricket australia, australia cricket team, Test XI of the decade, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडियन क्रिकेट टीम, विराट कोहली, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, दशक की टेस्ट एकादश,
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में एबी डिविलियर्स को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गई है. (पीटीआई)


विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन ने बनाई विज्डन की टीम में जगह
भारतीय कप्तान (Indian Captain) विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. और यही वजह है कि विज्डन (Wisdon) द्वारा घोषित की गई दशकी की सबसे मजबूत टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले वे अकेले भारतीय बल्लेबाज हैं. वहीं टीम के गेंदबाजी विभाग में भी एक भारतीय का नाम शामिल है और वह हैं ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin). हालांकि दिलचस्प बात ये है कि हालिया समय में भारतीय तेज गेंदबाजों ने दुनियाभर में अपना दबदबा साबित किया है, लेकिन विज्डन की इस टीम में एक भी भारतीय तेज गेंदबाज जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सका है.

ऑस्ट्रेलिया को झटका, डेविड वॉर्नर अभ्यास के दौरान हुए चोटिल, दर्द से कराहते हुए बल्ला फेंका

बुमराह की धुनाई करने वाले इस बल्लेबाज को नहीं मिली टीम इंडिया में जगह, हर प्रारूप में लगा चुका है रनों का अंबार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 24, 2019, 10:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर