लाइव टीवी

जानवरों के लिए काम करने पर विराट कोहली को मिला खास सम्मान

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 5:35 PM IST
जानवरों के लिए काम करने पर विराट कोहली को मिला खास सम्मान
विराट कोहली वीगन हैं

विराट कोहली (Virat Kohli) की पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) को साल 2014 में यह अवॉर्ड दिया गया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 5:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को पीपुल फोर द एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमल्स (PETA) ने वर्ष 2019 की शख्सियत चुना है .

पेटा इंडिया ने एक बयान में कहा कि कोहली ने जानवरों के साथ बेहतर बर्ताव के लिये कई प्रयास किये हैं. उन्होंने आमेर किले में सवारी के लिये इस्तेमाल किये जाने वाले हाथी मालती को भी छोड़ने के लिये पेटा इंडिया की ओर से अधिकारियों को पत्र लिखा था. इस हाथी को आठ व्यक्तियों ने बुरी तरह पीटा था.

विराट कोहली के पत्र लिखने से मिली थी हाथियों को मदद
कोहली ने पत्र में लिखा था, 'पेशेवर क्रिकेटर के रूप में मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है, लेकिन जब मुझे 'नंबर 44' पर पिछले साल घृणित हमले का पता चला तो मुझे काफी शर्म महसूस हुई.'

उन्होंने कहा, 'जानवरों के खिलाफ हिंसा को स्वीकार नहीं किया जा सकता है, गैरकानूनी शब्द का जिक्र करने की जरूरत की नहीं है, हमारे देश में हाथी के साथ इस तरह का बर्ताव नहीं हो सकता. मैं आपसे विनती करता हूं कि आप नंबर 44 को प्रतिष्ठित पुनर्वास केंद्र में भेजने में मदद करें जिससे कि उसे वह देखरेख मिल सके जिसकी उन्हें जरूरत है, वह अपने जैसे दूसरों से घुल मिल सके और चेन, उत्पीड़न और डर के बिना जी सके.'

virat kohli, sports news, cricket news
विराट कोहली जानवरों के साथ गलत होने पर आवाज उठा चुके हैं


कोहली के पत्र में बाद पेटा भारत ने राजस्थान वन विभाग के मुख्य वनजीव वॉर्डन को शिकायत दी जिसके बाद ‘नंबर 44’ के संरक्षक वसीद खान को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया और उसे इस उत्पीड़न के लिए दोषी ठहराया गया. कोहली बेंगलुरू में जानवरों के एक आश्रय में घायल कुत्तों से भी मिलने गए . उन्होंने अपने प्रशंसकों से अपील की कि जानवरों को खरीदने की बजाय उन्हें गोद लें .
Loading...

अनुष्का शर्मा को भी मिल चुका है यह अवॉर्ड
पेटा इंडिया के निदेशक (सेलिब्रिटी और पब्लिक रिलेशंस) सचिन बांगेरा ने कहा ,‘विराट कोहली जानवरों के अधिकारों के लिये काफी काम कर रहे हैं . हम सभी से उनसे प्रेरणा लेने की अपील करते हें .’ इससे पहले कांग्रेस नेता शशि थरूर, कोहली की पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा, हेमा मालिनी, आर माधवन भी यह सम्मान हासिल कर चुके हैं .

एमएस धोनी ने दिया फिनिशर बनने का मंत्र,बताया-15 गेंद बची हो तो क्या करना चाहिए

इंडिया-बांग्लादेश के मुकाबले से पहले जानिए डे-नाइट टेस्ट का दिलचस्प इतिहास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 5:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...