India vs West indies: धोनी और पोंटिंग के इस बड़े रिकॉर्ड से सिर्फ एक कदम दूर कोहली

News18Hindi
Updated: August 21, 2019, 11:09 AM IST
India vs West indies: धोनी और पोंटिंग के इस बड़े रिकॉर्ड से सिर्फ एक कदम दूर कोहली
विराट कोहली की अगुआई में भारत ने 26 टेस्ट मैच जीते हैं

अभी तक बतौर कप्तान भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड एमएस धोनी (MS dhoni) के नाम पर है. विराट कोहली (Virat kohli) इस रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2019, 11:09 AM IST
  • Share this:
वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat kohli) की नजर अब दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज पर है. दोनों ही देशों के लिए ये टेस्ट सीरीज इसीलिए भी खास है, क्योंकि इसके साथ ही दोनों का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन में अभियान भी शुरू हो जाएगा. ऐसे में  दोनों ही टीमों  की नजरें विजयी आगाज पर है.

दूसरी तरफ विराट कोहली के पास सीरीज के पहले मैच में ही एमएस धोनी (MS dhoni) और रिकी पोंटिंग  के बड़े रिकॉर्ड  की बराबरी करने का मौका होगा. अगर विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया गुरुवार से एंटिगा में शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में जीत दर्ज लेती है तो बतौर कप्तान कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने  के मामले में धोनी के रिकॉर्ड कर बराबरी कर लेंगे. कोहली ने भारतीय टीम के कप्तान के रूप में 46 में से 26 टेस्ट मैचों में  जीत दर्ज की, जबकि धोनी ने 60 में से 27 में जीत हासिल की है.

वहीं कोहली बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बनने से सिर्फ एक कदम दूर हैं. अभी रिकी पोंटिंग बतौर कप्तान 19 शतक के साथ दूसरे पायदान पर हैं. कोहली अगर इस सीरीज में एक शतक और लगा लेते हैं  तो वह पोटिंग की बराबरी कर लेंगे. इस सूची में ग्रैम स्मिथ 25 शत‌कों के साथ शीर्ष पर हैं.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट 22 से 26 अगस्त तक एंटिगा और दूसरा टेस्ट 30 अगस्त से तीन सितंबर तक जमैका में खेला जाएगा.

 

टेस्ट टीम की मिली थी सबसे पहले कमान

एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 में से 27 मैच जीते हैं

Loading...

2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच में ही धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा के बाद कोहली को कप्तान बनाया गया था. कोहली को सबसे पहले टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई. कोहली की अगुआई में  भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में टेस्ट सीरीज जीतने का कमाल किया. कोहली ने पिछले साल ही भारत को  ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत दिलाई थी.

सौरव गांगुली की अगुआई में टीम इंडिया में 49 टेस्ट मैचों में से 21 में जीत हासिल की. अपने देश के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वालों में साउथ अफ्रीका के ग्रैम ‌स्मिथ का नाम सबसे ऊपर है. उन्होंने 109 में से बतौर कप्तान 53 मैच जीते हैं.

 

विराट कोहली ने खड़े किए टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर सवाल

ऋषभ पंत के बाद हार्दिक पांड्या बने बेबीसिटर, देखें Video

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 9:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...