विराट, स्टीव वॉ या ग्रीम स्मिथ! 21वीं सदी का BEST टेस्ट कैप्टन कौन? जानें- गावस्कर, लक्ष्मण, नासिर के जवाब

WTC Final: विराट कोहली की कप्तानी में भारत 36 टेस्ट मैच जीत चुका है. (AP)

IND vs NZ WTC Final: क्रिकेट की दुनिया में इस समय एक सवाल खूब पूछा जा रहा है कि 21वीं सदी का सबसे बेहतरीन कप्तान या क्रिकेटर कौन है? वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मंगलवार को यह सवाल सर्वश्रेष्ठ कप्तान को लेकर था. इसके जवाब में चार विकल्प थे- A. स्टीव वॉ, B. रिकी पोंटिंग, C. ग्रीम स्मिथ, D. विराट कोहली.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्या विराट कोहली 21वीं सदी के सबसे बेहतरीन टेस्ट कप्तान हैं? क्या विराट ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ से भी बेहतरीन हैं? भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (IND vs NZ WTC Final) में ब्रेक के दौरान ये सवाल पूछे गए. जवाब देने वाले थे सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण और नासिर हुसैन. यानी सवाल दिग्गजों के बारे में था और जवाब देने वाले भी अपने जमाने के दिग्गज ही थे. ऐसे में यह उत्सुकता होनी लाजिमी है कि इन सबका जवाब क्या रहा होगा.

    दरअसल, इस समय क्रिकेट की दुनिया में एक सवाल खूब पूछा जा रहा है कि 21वीं सदी का सबसे बेहतरीन कप्तान या क्रिकेटर कौन है? वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) में मंगलवार को सवाल सर्वश्रेष्ठ कप्तान को लेकर था. जवाब में चार विकल्प थे- A स्टीव वॉ, B. रिकी पोंटिंग, C. ग्रीम स्मिथ, D. विराट कोहली. स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर इस सवाल का जवाब सबसे पहले वीवीएस लक्ष्मण ने दिा. उन्होंने कहा, ‘मैं इन चारों में ग्रीम स्मिथ को सबसे बेहतरीन कप्तान मानता हूं. स्मिथ 22 साल की उम्र में कप्तान बने. उस वक्त स्मिथ की टीम में जगह भी पक्की नहीं थी. ऐसे में टीम को संभालना और उसे आगे ले जाना बहुत बड़ी बात है.’

    वॉ, कोहली को वक्त मिला, स्मिथ को नहीं: लक्ष्मण
    वीवीएस लक्ष्मण ने आगे कहा कि स्टीव वॉ, मार्क टेलर के डिप्यूटी थे. रिकी पोंटिंग, स्टीव की कप्तानी के समय उप कप्तान थे. इसी तरह विराट कोहली, एमएस धोनी के डिप्यूटी थे. इन तीनों को पता था कि वे कप्तान बनने वाले हैं. उन्हें टीम को लीड करने के लिए जरूरी चीजें सीखने-समझने का पूरा वक्त मिला. जबकि स्मिथ तो उस वक्त कप्तान बने, जब टीम लड़खड़ाई हुई थी. ऐसी टीम को टॉप लेवल तक ले जाना बहुत बड़ी बात है.’

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: एलिस्टेयर कुक बोले- भारत के लिए इंग्लैंड को उसकी धरती पर हराना आसान नहीं

    स्मिथ ने टीम को मैच फिक्सिंग के असर से उबारा: नासिर
    वीवीएस ने अपनी बात खत्म करते हुए यह भी कहा कि नासिर हुसैन इसके लिए किसी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का नाम लेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. नासिर ने स्मिथ को ही 21वीं सदी का बेस्ट कप्तान माना. उन्होंने लक्ष्मण से सहमति जताते हुए यह भी जोड़ा कि जब स्मिथ कप्तान बने तब दक्षिण अफ्रीका कई तरह की समस्याओं से जूझ रहा था. इसके अलावा टीम हैंसी क्रोन्ये के मैच फिक्सिंग वाले प्रकरण से भी नहीं उबरी थी. ऐसे वक्त में ग्रीम स्मिथ को कप्तान बनाया जाना और उनका उम्मीद पर खरा उतरना शानदार कप्तानी का उदाहरण है. नासिर ने इस दौरान विराट कोहली की तारीफ की और कहा कि उन्होंने टीम इंडिया का एटीट्यूट बदल दिया है.

    सुनील गावस्कर ने कहा- स्टीव वॉ ग्रेटेस्ट हैं
    सुनील गावस्कर की राय वीवीएस लक्ष्मण और नासिर हुसैन से जुदा है. उन्होंने कहा, स्टीव वॉ और ग्रीम स्मिथ में से किसी एक को चुनना मुश्किल है. लेकिन अगर चुनना है तो मैं इन दोनों में से ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन के साथ जाउंगा. स्टीव वॉ ग्रेटेस्ट हैं.’

    स्मिथ के नाम 109 टेस्ट में कप्तानी का रिकॉर्ड 
    ग्रीम स्मिथ के नाम सबसे अधिक टेस्ट मैच 109 में कप्तानी का रिकॉर्ड है. अफ्रीकी टीम ने इनमें से 53 मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव की कप्तानी में 57 मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 41 में जीत मिली है. स्टीव अपनी कप्तानी में सिर्फ 8 टेस्ट मैच हारे. भारतीय कप्तान विराट कोहली 61वें टेस्ट मैच में कप्तानी कर रहे हैं. भारत इनमें से 36 मैच जीत चुका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.