लाइव टीवी

विराट कोहली की कप्‍तानी पर सवाल, प्लेयर ऑफ द सीरीज सहित 3 खिलाड़ियों को टीम से निकाला

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 2:23 PM IST
विराट कोहली की कप्‍तानी पर सवाल, प्लेयर ऑफ द सीरीज सहित 3 खिलाड़ियों को टीम से निकाला
विराट कोहली.

न्‍यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ पहले टी20 में विराट कोहली (Virat kohli) ने वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) की जगह शिवम दुबे, नवदीप सैनी के स्‍थान पर शार्दुल ठाकुर और ऋषभ पंत की जगह मनीष पांडे को रखा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 2:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने न्‍यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले के लिए टीम इंडिया (Team India) की प्‍लेइंग इलेवन में 3 बड़े बदलाव किए. स्पिन ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर की जगह शिवम दुबे (Shivam Dube), तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) के स्‍थान पर शार्दुल ठाकुर और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह मनीष पांडे (Manish Pandey) को रखा. भारतीय टीम में इन बदलावों पर काफी सवाल उठ रहे हैं. युवा खिलाड़ियों को लगातार मौके देने के बजाए बार-बार बदलने पर कोहली आलोचकों के निशाने पर हैं. केएल राहुल (KL Rahul) के विकेटकीपर के रूप में खुद को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में साबित करने के बाद कोहली उन्‍हें ही नियमित कीपर के रूप में मौका दे रहे हैं. इसके जरिए उन्‍होंने पंत के लिए टीम इंडिया के दरवाजे बंद कर दिए हैं.

लास्‍ट सीरीज के अव्‍वल खिलाड़ी को टीम से निकाला
नवदीप सैनी श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए थे. उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचो में 5 विकेट चटकाए थे और इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी कमाल की गेंदबाजी की थी. उन्‍होंने पिच से जबरदस्‍त उछाल हासिल करने के अलावा अंतिम ओवर्स में मनमर्जी से यॉर्कर डालकर प्रभावित किया था. इस वजह से भारत ने पहला वनडे गंवाने के बाद भी 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली थी. सैनी की रफ्तार भी ठाकुर से तेज हैं और वे 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डालने में माहिर हैं. न्‍यूजीलैंड में उन्‍हें पिचों से काफी मदद मिलती लेकिन कोहली ने ठाकुर को मौका दिया.

india tour of new zealand, team india selection, india new zealand series, indian team players, hardik pandya comback, suryakumar yadav team india, इंडिया न्‍यूजीलैंड दौरा, इंडियन टीम का ऐलान, हार्दिक पंड्या टीम इंडिया, इंडिया न्‍यूजीलैंड सीरीज, इंडियन क्रिकेट टीम
तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को बधाई देते टीम इंडिया के साथी. (PTI Photo)




सुंदर की जगह दुबे को मौका
न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में विराट कोहली ने वॉशिंगटन सुंदर की जगह शिवम दुबे को मौका दिया. भारत ने अपने घरेलू मैदानों पर टी20 सीरीज में सुंदर को खिलाया था और उन्‍हें पावरप्‍ले बॉलर के रूप में इस्‍तेमाल किया था. सुंदर पावरप्‍ले के ओवर्स में विकेट लेने में माहिर हैं और काफी कम रन देते हैं. दुबे ने भी अभी तक के करियर में प्रभावित किया है लेकिन श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से उन्‍हें बाहर रखा गया था. न्‍यूजीलैंड की सलामी जोड़ी कोलिन मनरो और मार्टिन गप्टिल ने पहले टी20 में पावरप्‍ले के 6 ओवर में 68 रन उड़ाए.

cricket news, hardik pandya, shivam dubey, india vs new zealand, indian cricket team, team india, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, इंडिया वस न्यूजीलैंड, इंडियन क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, टीम इंडिया
शिवम दुबे ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. (फाइल फोटो)


पंत के टी20 वर्ल्‍ड कप खेलने पर सवालिया निशान
ऋषभ पंत ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में सिर पर गेंद लगने के बाद दूसरे मैच से बाहर हो गए थे. इस वजह से कोहली को केएल राहुल को विकेटकीपर के रूप में उतारना पड़ा. राहुल ने यह भूमिका बखूबी निभाई. लेकिन कोहली इससे इतने प्रभावित हुए कि उन्‍होंने पंत को फिट होने के बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में नहीं खिलाया. अब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी कोहली ने राहुल को भी कीपिंग दस्‍ताने पहनने के लिए चुना और पंत को बाहर रखा. इस वजह‍ से टीम में मनीष पांडे को खेलने का मौका मिल गया. अब कोहली के नए फैसलों ने पंत के टी20 वर्ल्‍ड कप में खेलने पर ही सवालिया निशान लगा दिया है.

cricket news, sports news, india vs new zealand, first t20, indian cricket team, virat kohli press conference, team india, rishabh pant, prithvi shaw, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, विराट कोहली, इंडियन क्रिकेट टीम, विराट कोहली प्रेस कांफ्रेंस, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, ऋषभ पंत, ऑकलैंड टी20, पहला टी20
ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हो गए थे. (फाइल फोटो)


गांगुली-धोनी की तरह कोहली नहीं जताते भरोसा
लेकिन राहुल पर कीपर के रूप में भरोसा जताने के बाद पंत का भविष्‍य क्‍या होगा. सलेक्‍शन पैनल के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने वर्ल्‍ड कप के बाद कहा था कि पंत को भविष्‍य के लिए तैयार किया जाएगा और एमएस धोनी ने भी युवाओं को मौका देने की बात कही है. कोहली के साथ यह समस्‍या रही है कि वे किसी भी युवा खिलाड़ी को बैक करने में नाकाम रहे हैं. जिस तरह से सौरव गांगुली और एमएस धोनी ने युवाओं चेहरों को मौका देने के बाद लंबे समय तक बैक भी किया था.

cricket news, sports news, virat kohli, bcci, indian cricket team, india vs new zealand, busy schedule, hectic schedule, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, इंडियन क्रिकेट टीम, विराट कोहली, बीसीसीआई, व्यस्त कार्यक्रम
भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 जनवरी को ही वनडे सीरीज खत्म की थी. (फाइल फोटो)


इसी का नतीजा रहा कि गांगुली की कप्‍तानी में वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह, युवराज सिंह और एमएस धोनी ने खुद को साबित किया और लंबी रेस के घोड़े साबित हुए. इसी तरह धोनी की कप्‍तानी में रोहित शर्मा, मोहम्‍मद शमी, विराट कोहली और सुरेश रैना जैसे सितारे हुए.

एमएस धोनी पर सुरेश रैना का बड़ा बयान, कहा-टीम इंडिया को उनकी जरूरत,लेकिन विराट

पृथ्वी शॉ समेत सभी बल्लेबाज फ्लॉप,न्यूजीलैंड ए ने टीम इंडिया को 29 रन से हराया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 2:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर